Move to Jagran APP

हरियाणा में बृस्पतिवार को आयोजित होगा 'अंत्योदय महासम्मेलन', केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह होंगे शामिल

बृहस्पतिवार को हरियाणा की भाजपा सरकार के नौ साल पूरे होने और हरियाणा दिवस के उपलक्ष्य में करनाल में अंत्योदय महासम्मेलन (Antyodaya Mahasammelan) आयोजित होगा। इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Minister Amit Shah) लोकसभा भी शिरकत करेंगे और चुनावी माहौल तैयार होगा। शाह के हरियाणा दौरे के तुरंत बाद भाजपा सरकार और संगठन चुनावी मोड में रफ्तार पकड़ते नजर आएंगे।

By Anurag AggarwaEdited By: Nitesh SrivastavaUpdated: Thu, 02 Nov 2023 10:40 AM (IST)
Hero Image
बृस्पतिवार को हरियाणा में आयोजित होगा अंत्योदय महासम्मेलन (फाइल फोटो)

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। हरियाणा की भाजपा सरकार के नौ साल पूरे होने और हरियाणा दिवस के उपलक्ष्य में बृहस्पतिवार को करनाल में हो रहे अंत्योदय महासम्मेलन (Antyodaya Mahasammelan) में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Minister Amit Shah) लोकसभा चुनाव का माहौल तैयार करेंगे। शाह के हरियाणा दौरे के तुरंत बाद भाजपा सरकार और संगठन चुनावी मोड में रफ्तार पकड़ते नजर आएंगे।

प्रदेश सरकार के सभी मंत्रियों, सांसदों, केंद्रीय मंत्रियों और विधायकों को अंत्योदय महासम्मेलन में भागीदारी करने को कहा गया है। साथ ही उनकी ड्यूटी लगाई गई है कि वे प्रत्येक शक्ति केंद्र से केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को लेकर महासम्मेलन में पहुंचें। अमित शाह का चुनावी मंत्र प्राप्त करने के बाद सभी मंत्री, सांसद और विधायक फील्ड में अपनी सक्रियता बढ़ा देंगे।

अमित शाह करेंगे केंद्र व राज्य की कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अंत्योदय महासम्मेलन में केंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद स्थापित करेंगे। राज्य भर से करीब 50 हजार लाभार्थियों को महासम्मेलन में लाने की योजना है।

मंगलवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में भी विधायकों को अपने-अपने शक्ति केंद्रों से सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को महासम्मेलन तक लाने को कहा गया है। भाजपा की योजना इन लाभार्थियों के माध्यम से लोकसभा चुनाव की वैतरणी पार करने की है। यह सभी लाभार्थी चुनाव में केंद्र व राज्य की भाजपा सरकारों के गुणगान करते नजर आ सकते हैं।

पीएम मोदी की हरियाणा पर विशेष निगाह- अमित शाह

केंद्र सरकार की आधा दर्जन योजनाओं के लॉन्चिंग पैड रहे हरियाणा पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की विशेष निगाह है। मोदी हरियाणा के चप्पे-चप्पे से वाकिफ हैं। संगठन के नाते मोदी हरियाणा भाजपा के प्रभारी रह चुके हैं। उन्हें पार्टी के प्रत्येक नेता और कार्यकर्ता की राजनीतिक ताकत का अहसास है।

इसलिए वे हरियाणा के राजनीतिक मामलों में फैसले लेते हुए बेहद सटीक साबित होते हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंत्योदय महासम्मेलन को सफल बनाने में अपनी पूरी ताकत लगा रखी है। मुख्यमंत्री करनाल में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मंच पर जहां अपनी नौ साल की सरकार के कार्यकाल का पूरा हिसाब-किताब पेश करेंगे, वहीं भविष्य की योजनाओं की भी जानकारी देंगे।

बढ़ सकती है आयुष्मान भारत-चिरायु हरियाणा योजना की आय सीमा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल अंत्योदय महासम्मेलन में आयुष्मान भारत-चिरायु हरियाणा योजना के कार्ड बनवाने के लिए आय सीमा तीन लाख से बढ़ाकर साढ़े तीन लाख या चार लाख रुपये वार्षिक तक कर सकते हैं। इन नौ सालों में भाजपा सरकार ने न केवल भ्रष्टाचार के तमाम छिद्र बंद किए हैं, बल्कि सरकारी नौकरियों में क्षेत्रवाद व पूंजीवाद को खत्म कर पूरे देश में अपनी अलग पहचान बनाई है।

समाज कल्याण की कड़ी में हरियाणा 2750 रुपये मासिक पेंशन देने में बाकी राज्यों से आगे हैं। इस पेंशन राशि में बढ़ोतरी करने का ऐलान भी मुख्यमंत्री कर सकते हैं। हालांकि विधायक दल की बैठक में कुछ विधायकों ने हांसी, गोहाना और असंध को जिला बनाने की घोषणा करने की मांग की, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इस घोषणा को भविष्य के लिए टाला जा सकता है।

दुष्यंत चौटाला नहीं आएंगे, अनिल विज करेंगे भागीदारी

अंत्योदय महासम्मेलन में भाजपा सरकार में साझीदार जेजेपी कोटे से डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला शामिल नहीं होंगे। इस दिन वे राजस्थान में अपनी पार्टी का चुनाव प्रचार कर रहे होंगे। जेजेपी राजस्थान में भाजपा से अलग चुनाव लड़ रही है। प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज के भी करनाल के महासम्मेलन में भाग लेने की पूरी संभावना है।

उन्हें राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्रीय गृह मंत्रालय से भी महासम्मेलन में शामिल होने का निमंत्रण मिला है। कुल मिलाकर हरियाणा सरकार का अंत्योदय महासम्मेलन भाजपा के 2024 के मिशन को गति प्रदान करने वाला साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें- जोहड़ में खुदाई करते समय हुआ बड़ा हदासा, मिट्टी ढहने से एक युवती की मौत; दो घायल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें