Move to Jagran APP

निजी कोचिंग संस्थानों को टक्कर देने के लिए सीबीएसई ने शुरू किए ये ऑनलाइन 28 कोर्स, जानें कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने ऑनलाइन कोर्स शुरू किया है। छात्रों को इस कोर्स के लिए स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स यानी स्वयं (SWAYAM) पर खुद को एनरोल करना होगा। विद्यार्थियों को एक ऐसा मंच मिलेगा जिसमें वह अपने मेंटर से किसी भी तरह के सवाल कर सकते हैं।

By AVTAR SINGH Edited By: Rajiv Mishra Published: Tue, 25 Jun 2024 12:38 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2024 12:38 PM (IST)
सीबीएसई ने शुरू किए ऑनलाइन 28 कोर्स

जागरण संवाददाता,अंबाला शहर। निजी कोचिंग सेंटरों को टक्कर देने के लिए सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने ऑनलाइन 28 कोर्स शुरू किए हैं। जिनमें 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्वयं पोर्टल लांच किया गया है।

इसमें विद्यार्थियों को लाभ लेने के लिए पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद विद्यार्थी घर बैठकर ही इन विषयों को पढ़ सकेंगे और इसका लाभ उठा सकेंगे।

शिक्षा विभाग ने लांच किया है स्वयं पोर्टल

बता दें कि शिक्षा विभाग ने स्कूलों में पढ़ने वाले 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्वयं पोर्टल लांच किया है। एनसीईआरटी की ओर से सभी स्कूलों को पत्र जारी किया है कि सेंट्रल इंस्टीट्यूट आफ एजुकेशनल टेक्नोलाजी (एनसीईआरटी) की तरफ से मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स के लिए लिए स्वयं पोर्टल लांच किया गया है। विद्यार्थियों के लिए स्वयं पोर्टल और मोबाइल ऐप पर उपलब्ध करवाया गया है।

इन विषयों के होंगे ऑनलाइन कोर्स

इस पोर्टल पर 11वीं और 12वीं के 11 विषय जिसमें एकाउंटेंसी, बिजनेस स्ट्डी, बायोलाजी, केमिस्ट्री, इकनोमिक्स, ज्योग्राफी, मैथ, फिजिक्स, साइकोलाजी, इंग्लिश और सोशियोलाजी में 28 ऑनलाइन कोर्स 30 सितंबर तक करवाए जाएंगे। इन कोर्स में एनरोलमेंट 1 सितंबर तक करवाई जा सकती है।

अलग-अलग कोर्सों में इनरोल करने के लिए सभी विद्यार्थियों को लिंक जारी किया गया है। एनसीईआरटी ने सभी स्कूलों के प्रिंसिपल, टीचर्स, अध्यापकों को ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को इन ऑनलाइन कोर्स करने के लिए प्रेरित करने को कहा है।

बताया गया है कि यह ऑनलाइन कोर्स कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है जो छात्रों के सीखने के अनुभवों को समर्थन और समृद्ध करता है।

वीडियो के साथ मिलेगी पठन सामग्री

इसमें आकर्षक वीडियो प्रेजेंटेशन होगी, जो प्रभावी शिक्षण में सुविधा देगी। वहीं पठन सामग्री तैयार की गई है, जिससे सामग्रियों को आसानी से डाउनलोड और प्रिंट किया जा सकता है और ऑफलाइन सीखने की सुविधा होगी।

विद्यार्थी सेल्फ असेसमेंट टेस्ट और क्विज के माध्यम से अपनी समझ का आकलन कर सकेंगे। विद्यार्थियों को एक ऐसा मंच मिलेगा जिसमें वह अपने मेंटर से किसी भी तरह के सवाल कर सकते हैं, अपने साथियों के साथ संदेह का समाधान करने के लिए डिस्कशन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Double Murder Case: काजल ने दबाए मां के पैर, ममेरे भाई ने मुंह में ठुंसा कपड़ा; फिर घोंट दिया गला

इस तरह से किया जा सकता है रजिस्ट्रेशन

विद्यार्थियों को ऑनलाइन कोर्स के लिए एनरोल करना होगा। जिसमें swayam.gov.in पर जाना होगा। जिसके बाद होमपेज पर ऑनलाइन कोर्स के लिंक पर क्लिक करना होगा। जिस पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। यह नि:शुल्क कोर्स के लिए एनरोल होगा। कोर्स के रिसोर्स का एसेस के बाद फाइनल असेस्मेंट का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Palwal Crime: बदमाशों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग, गोली लगने से एक युवक की मौत; दूसरा गंभीर रूप से घायल, आरोपियों का न लगा सुराग


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.