Move to Jagran APP

Ambala News: सीबीएसई ने की MCQ में बढ़ोतरी, विद्यार्थियों के लिए 100 फीसदी स्कोरिंग करना नहीं होगा आसान

सीबीएसई ने हर विषय के 16 से लेकर 40 नंबर तक के बहुविकल्पीय प्रश्नों को बढ़ा दिया है। सीबीएसई की ओर से एमसीक्यू (मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन) में बढ़ोत्तरी के बाद अब विद्यार्थियों के लिए सौ प्रतिशत तक अंक पाने में मुश्किल होगी। इसी कारण से जिले के सीबीएसई स्कूलों में विद्यार्थियों को इन्हीं सवालों को लेकर विशेष तैयारी करवाई जा रही है।

By AVTAR SINGH Edited By: Deepak SaxenaPublished: Sat, 06 Jan 2024 11:37 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jan 2024 11:37 PM (IST)
सीबीएसई ने की MCQ में बढ़ोतरी (फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, अंबाला। सीबीएसई की ओर से एमसीक्यू (मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन) में बढ़ोत्तरी कर दी है। ऐसे में इस साल विद्यार्थियों के लिए स्कोर बढ़ाना आसान नहीं रहेगा। सीबीएसई ने हर विषय के 16 से लेकर 40 नंबर तक के बहुविकल्पीय प्रश्नों को बढ़ा दिया है। इस कारण सौ प्रतिशत तक अंक पाने वाले विद्यार्थियों में भी गिरावट आ सकती है। क्योंकि इसमें सही सवाल का पूरा नंबर मिलेगा और गलत होने पर पूरा कटेगा। जबकि पहले बहुविकल्पीय प्रश्न ना होने के कारण पूरे अंक मिल जाते थे और स्कोर बढ़ जाता था।

बता दें कि इस सत्र में सीबीएसई की दसवीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। कोरोना के बाद बोर्ड परीक्षा के नमूना में एमसीक्यू (मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन) की वेज बढ़ा दी है। ऐसे में विद्यार्थियों के लिए एमसीक्यू सवालों की तैयारी काफी महत्वपूर्ण हो गई है। इसी वजह से जिला के सीबीएसई स्कूलों में विद्यार्थियों को इन्हीं सवालों की विशेष तैयारी करवाई जा रही है।

सौ प्रतिशत अंक पाने वाले विद्यार्थियों में आ सकती है गिरावट

शिक्षकों की माने तो एमसीक्यू पैटर्न के सवालों से विद्यार्थियों की स्कोरिंग बढ़ जाती है, वहीं कुछ विषयों में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वालों की संख्या में भी गिरावट होगी। क्योंकि एमसीक्यू के अंक या तो पूरे मिलते हैं या गलत होने पर पूरे नंबर काट लिए जाते हैं इसलिए परीक्षा में शामिल हो रहे विद्यार्थियों को पूरे टेक्स्ट बुक को गंभीरता से पढ़ना चाहिए। एमसीक्यू से विद्यार्थियों को अच्छे अंक मिलते हैं, लेकिन कई विद्यार्थी इसमें गलतियां भी कर जाते हैं, इस कारण उनके नंबर कट जाते हैं। एमसीक्यू से बेहतर करने के लिए विषय क्लियर होना जरूरी है। विद्यार्थियों को तुक्का मारने से बचना चाहिए, बल्कि लिखकर अभ्यास करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Haryana: पवन आत्महत्या मामले में पुलिस ने करवाया शव का अंतिम संस्कार, पूर्व क्रिकेटर रहे DSP जोगिंदर शर्मा पर लगे हैं गंभीर आरोप

इस तरह रहेंगे योग्यता केंद्रित सवाल

दसवीं बोर्ड परीक्षा में योग्यता केंद्रित सवालों का वेटेज 50 प्रतिशत रहेगा। इसमें एमसीक्यू, केस बेस्ड सवाल, सोर्स बेस्ड इंटीग्रेटेड सवाल होंगे। वहीं सिलेक्ट रिस्पांस टाइप सवालों का वेज 20 प्रतिशत होगा, जबकि लघु उत्तर दीर्घ उत्तर वाले सवालों का वेज 30 प्रतिशत होगा। 12वीं में कंपीटेंसी फोकस्ड (योग्यता केंद्रित) सवालों का वेटेज 40 प्रतिशत होगा, जिसमें एमसीक्यू, केस बेस्ड सवाल, सोर्स बेस्ड इंटीग्रेटेड सवाल होंगे। वहीं सिलेक्ट रिस्पांस टाइप सवालों का वेटेज 20 प्रतिशत तक और लघु व दीर्घ उत्तर सवालों का वेटेज 40 प्रतिशत होगा।

गहराई से पढ़ सारे डाउट करें क्लियर

पीकेआर जैन वाटिका स्कूल की प्राचार्या उमा शर्मा ने कहा कि परीक्षा में एमसीक्यू महत्वपूर्ण होंगे। इन्हें सही से हल कर अच्छा स्कोर प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन विषय को गहराई से नहीं पढ़ेंगे तो गलतियां भी होगी और पूरे अंक कट जाएंगे। ऐसे में एनसीईआरटी बुक को गहराई से पढ़ना होगा। साथ ही सभी विषयों को गहराई से पढ़ें सारे डाउट क्लियर कर लें।

ये भी पढ़ें: 'विश्व भर में तोड़ दिए राम मंदिर', हरियाणा के निकाय मंत्री डॉ. गुप्ता की फिसली जुबान; सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.