Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

14 माह से लीज खत्म के बाद भी जारी रहा निर्माण कार्य, सोते रहे अफसर; मामला खुला तो जारी हुआ नोटिस

अंबाला छावनी के राय मार्किट में स्कूल के भवन की लीज खत्म होने के 14 माह बाद भी बहुमंजिला भवन के साथ एक और भवन बनना शुरू हो गया लेकिन नगर परिषद के अधिकारी सोते रहे। इस भवन के निर्माण से पहले कोई भी अनुमति नहीं ली गई न ही सरकारी खजाने में फूटी कौड़ी जमा हुई। अफसरों ने खानापूर्ति के लिए एक नोटिस जारी किया।

By Deepak Behal Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 02 Jun 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
14 माह से लीज खत्म के बाद भी जारी रहा निर्माण कार्य, सोते रहे अफसर

दीपक बहल, अंबाला। अंबाला छावनी के राय मार्किट में स्कूल के भवन की लीज खत्म होने के 14 माह बाद भी बहुमंजिला भवन के साथ एक और भवन बनना शुरू हो गया लेकिन नगर परिषद के अधिकारी सोते रहे। इस भवन के निर्माण से पहले कोई भी अनुमति नहीं ली गई न ही सरकारी खजाने में फूटी कौड़ी जमा हुई।

इसके बावजूद एक के बाद एक निर्माण हो गया लेकिन नप अफसरों ने खानापूर्ति के लिए एक नोटिस जारी किया लेकिन अगली कार्रवाई से बचते रहे। जहां पर निर्माण कार्य चल रहा है वहां पर इस प्रापर्टी में दो स्कूल चल रहे हैं।

जैन गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल और लॉर्ड महावीर जैन पब्लिक स्कूल चल रहे हैं। एक स्कूल सीबीएसई तो दूसरा स्कूल हरियाणा बोर्ड भिवानी की मान्यता से चल रहा है। मार्च 2023 के बाद इस जमीन की लीज खत्म हो चुकी है। इसके बावजूद यहां पर एक के बाद एक बड़े भवन बनाए जा रहे हैं।

इस तरह से लीज बढ़ती गई

श्री दिगम्बर जैन सभा ने राय मार्किट में सर्वे नंबर 166, 66/1 और 169 प्रापर्टी लीज पर ले रखी है। सूत्रों के अनुसार 16 अगस्त 1963 को कैंटोनमेंट बोर्ड ने इस जमीन को लीज पर दिया था। सर्वे नंबर 166, 66/1 लीज प्रापर्टी जहां 0.155 एकड़ है वहीं पर ही सर्वे नंबर 169 लीज प्रापर्टी 2.64 एकड़ जमीन है। इस जमीन की लीज अगस्त 1993 में खत्म हो गई थी।

बाद में इस प्रापर्टी की लीज को बढ़ा दिया गया था। मार्च 2023 में इसकी लीज खत्म हो गई थी। लीज खत्म होने के बाद कोई भी निर्माण कार्य बिना अनुमति नहीं किया जा सकता लेकिन यहां पर पहले बहुमंजिला भवन बनाया गया जिसका कार्य अभी पूरा ही हुआ है कि अब वहां फिर से जमीन खोद दी गई।

नींव बनने से नहीं रोक पाए नप अधिकारी

बहुमंजिला निर्माण अफसरों की नाक के नीचे होता गया लेकिन अब दूसरे निर्माण के लिए नीवें खोद दी गई जिसे भी नप अधिकारी रोकने में नाकाम रहे। नीवें बनने के बाद पिलरों के लिए सरिया खड़ा कर दिया गया इसके बाद जाकर नगर परिषद के अधिकारियों ने नोटिस जारी किया। इस निर्माण से पहले कोई भी नक्शा पास नहीं कराया गया और न ही सरकारी खजाने में कोई फीस जमा तक कराई गई।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर