Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: सीएम मनोहर लाल ने कहा दिल्ली को पूरा पानी देता रहेगा हरियाणा

सतलुज यमुना लिंक नहर के निर्माण पर पंजाब से वार्ता बेनतीजा रहने पर भी हरियाणा सरकार दिल्ली को पानी देने में कमी नहीं करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिल्ली में कहा कि पीने के पानी की जरूरतों को पूरा करना किसी भी सरकार की प्राथमिकता होती है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Fri, 06 Jan 2023 08:48 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली को पूरा पानी देता रहेगा हरियाणा, मुख्यमंत्री मनोहर लाल

नई दिल्ली, बिजेंद्र बंसल :  सतलुज यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर के निर्माण पर पंजाब से वार्ता बेनतीजा रहने पर भी हरियाणा सरकार दिल्ली को पानी देने में कमी नहीं करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिल्ली में कहा कि पीने के पानी की जरूरतों को पूरा करना किसी भी सरकार की प्राथमिकता होती है। हरियाणा सरकार दिल्ली को जितना पानी दे रही है, उसमें से अधिकतर हिस्सा पीने के लिए उपयोग में लाया जाता है।

हरियाणा सरकार दिल्ली को पूरा दे रही है पानी 

हरियाणा सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार दिल्ली को उसका पूरा पानी दे रही है। एक प्रश्न के उत्तर में मनोहर लाल ने कहा कि दिल्ली के पानी को कम करने का कोई कारण नहीं बनता है। हरियाणा पूरा पानी दे रहा है। भविष्य में दिल्ली व एनसीआर क्षेत्र में पानी की मांग और बढ़ेगी। यदि हरियाणा को कहीं और से जैसे पंजाब से या किसी अन्य स्रोत से पानी मिलता है, तो आने वाले समय में हरियाणा सरकार दिल्ली में अतिरिक्त पानी की मांग को पूरा कर पाएगी। सभी क्षेत्रों की पानी की आवश्यकता पूरी हो, ऐसा रास्ता निकालने के लिए सभी को मिलकर काम करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि एसवाईएल के समाधान के लिए विकल्प के तौर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास के पास कोई फार्मूला है, तो वे पंजाब के मुख्यमंत्री को या फिर सुप्रीम कोर्ट को बताएं।

पानी के बटवारे के लिए ट्रिब्यनल के सामने सारी रखें बात

मनोहर लाल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने निर्णय में कहा कि एसवाईएल नहर बनेगी, इसके निर्माण के लिए दोनों राज्य आपसी सहमति पर आएं। लेकिन, पंजाब के मुख्यमंत्री व अधिकारी एसवाईएल कैसे बने, इस एजेंडे पर आना ही नहीं चाहते। वे हमेशा पानी के बंटवारे की बात करते हैं, जबकि पानी के बंटवारे के लिए अलग से ट्रिब्यूनल बना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि पानी के बंटवारे को लेकर कोई बात कहनी है, तो ट्रिब्यनल के सामने सारी बात रख सकते हैं, जो भी बंटवारा होगा, उस हिसाब से पानी मिलेगा। लेकिन, उसके लिए एसवाईएल का बनना जरूरी है।

मनोहर ने केजरीवाल पर किया कटाक्ष

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर राजनीतिक कटाक्ष करते हुए मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में वह राजनीतिक जमीन छोड़ चुके हैं। इनके पैतृक गांव सिवानी में कुछ जमीन थी, वह भी केजरीवाल बेच चुके हैं। आदमपुर उपचुनाव के नतीजों ने साफ कर दिया कि अब हरियाणा में केजरीवाल के लिए कुछ नहीं बचा है।

26 जनवरी तक पटवारियों का पे-स्केल बढ़ाया जाएगा

पटवारियों की हड़ताल के संबंध में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पटवारी एसोसिएशन के साथ बैठक हुई। इसमें उनकी मुख्य मांगों पर सहमति बन गई है। उन्होंने हड़ताल खत्म कर दी है। पे-स्केल को लेकर पटवारियों की बहुत पुरानी मांग थी, जिसे मान लिया गया है। 26 जनवरी तक निर्णय करके पटवारियों का पे-स्केल बढ़ाया जाएगा। पटवारियों की नई भर्ती की मांग भी जल्द ही पूरी होगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर