Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जिले के स्कूलों को मिलेंगे 3192 आक्सीमीटर

सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों का आक्सीजन लेवल जांचने लिए आक्सीमीटर आ गए हैं। स्कूलों में हरियाणा स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से चौथी से पांचवीं कक्षा के राजकीय स्कूल खोलने को लेकर विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 29 Aug 2021 07:30 AM (IST)
Hero Image
जिले के स्कूलों को मिलेंगे 3192 आक्सीमीटर

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों का आक्सीजन लेवल जांचने लिए आक्सीमीटर आ गए हैं। स्कूलों में हरियाणा स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से चौथी से पांचवीं कक्षा के राजकीय स्कूल खोलने को लेकर विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। विभाग की ओर से जिले के राजकीय प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों में विद्यार्थियों को कोविड से सुरक्षित रखने के लिए 3192 आक्सीमीटर पहुंच गए हैं।

बता दें कि चौथी और पांचवीं कक्षा के लिए 1 सितंबर से स्कूल खुल रहे हैं, जबकि नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों की पढ़ाई सरकारी स्कूलों में 17 जुलाई से शुरू हो गई थी। 23 जुलाई को छठी से आठवीं कक्षा के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं।

सरकारी स्कूलों में चौथी से पांचवीं कक्षा तक के स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए बचाव की तैयारियां की जा रही है। शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों में विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिग के साथ-साथ आक्सीमीटर से भी जांच की जाएगी।

-----

प्रत्येक सेक्शन को एक आक्सीमीटर

स्कूलों के लिए 3192 आक्सीमीटर स्कूलों में भेज दिए गए हैं। माध्यमिक व प्राथमिक स्कूलों में प्रत्येक एक सेक्शन को एक आक्सीमीटर दिया जाएगा। आक्सीमीटर डिजिटल डिस्प्ले वाली एक छोटी डिवाइस मशीन होती है। इसे पीपीओ यानी पोर्टेबल प्लस आक्सीमीटर के नाम से जाना जाता है। इसमें अंगुली देकर आन करने पर डिवाइस की मदद से जांचने वाले का नब्ज और खून में आक्सीजन लेवल कम-ज्यादा या सामान्य होने का पता चलता है, क्योंकि डिजिटल डिस्प्ले में इसकी रीडिग दिख जाती है।

--------- -ब्लाक वाइज इस तरह मिलेंगे आक्सीमीटर जिला में कुल - 3192

बराड़ा - 322

साहा - 402

अंबाला वन - 848

अंबाला टू - 513

शहजादपुर - 431

नारायणगढ़ - 665

रिजर्व - 11

---------- जिले के स्कूलों के लिए 3192 आक्सीमीटर आ चुके हैं, जिन्हें छह ब्लाक के स्कूल में भेजा जाएगा। इनमें एक सेक्शन के लिए एक आक्सीमीटर उपलब्ध करवाया जाएगा।

अनूप जाखड़, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, अंबाला शहर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर