Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ambala News: ग्रांट न मिलने के कारण निर्माणाधीन बिल्डिंग में नहीं हो रहा कोई काम, किराए पर चल रहा वन स्टाप सेंटर

वन स्टाप सेंटर प्रोजेक्ट (One Stop Center Project) की निर्माणाधीन बिल्डिंग का काम ग्रांट न मिलने के कारण पूरा नहीं हो सका है बीते चार साल से ये सेंटर प्रोजेक्ट किराए पर चल रहा है जहां से आने जाने के लिए महिलाओं को शहर से दूर जाना पड़ता है। वहीं इस मामले में सीडीपीओ ने कोई जानकारी न होने की बात कही।

By AVTAR SINGHEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 08:47 PM (IST)
Hero Image
किराए पर चल रहा वन स्टाप सेंटर।

जागरण संवाददाता, अंबाला। वन स्टाप सेंटर प्रोजेक्ट का काम अटक कर रह गया है, जबकि यह सेंटर फिलहाल एक किराये की बिल्डिंग में चलाया जा रहा है। निर्माणाधीन बिल्डिंग को लेकर ग्रांट जारी नहीं हुई, इससे आगे काम नहीं बढ़ पा रहा। ऐसे में पीड़ित महिलाओं को शहर से दूर सेंटर तक दौड़ लगानी पड़ रही है, क्योंकि जिस जगह पर इस समय सेंटर चल रहा है वहां पर आसानी से कोई सामान नहीं मिल पाता, जिन्हें सामान लेने के लिए दूर तक भाग दौड़ करनी पड़ती है।

बता दें कि अंबाला शहर के डीडीपीओ आफिस के पीछे वन स्टाप सेंटर बनाया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के लिए 37 लाख रुपये की राशि तय की गई है। जिसमें से अब तक साढ़े 18 लाख रुपये तक की राशि खर्च की जा चुकी है। इस समय इसका बजट खत्म हो गया। राशि खत्म होने के कारण बिल्डिंग का निर्माण कार्य बंद हो गया।

सरकार से दूसरी ग्रांट मिलने का इंतजार

अब काफी समय से इस केंद्र के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को सरकार से दूसरी ग्रांट मिलने का इंतजार है। इस सखी केंद्र में भूतल व प्रथम तल बनाए जा रहे हैं। ग्राउंड फ्लोर पर चार कमरे, दो शौचालय, रसोई होगी। इसी तरह प्रथम तल पर दो कमरे, एक शौचालय व अन्य रूम भी होगा।

ये भी पढ़ें: Ambala News: रोडवेज कर्मी हत्याकांड में पुलिस ने तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार, पूछताछ में खुल सकते हैं कई राज

चार साल से किराये पर चल रहा सेंटर

अंबाला शहर के सिंघावाला के पास किराये के भवन में सितंबर 2019 से सखी केंद्र चल रहा है। इस केंद्र में पर्याप्त स्टाफ नहीं है और शहर से दूर पड़ता है। नए बनने वाले केंद्र में घरेलू उत्पीड़न से पीड़ित महिलाओं को पांच दिन के लिए अस्थायी आश्रय दिया जा सकेगा। पीड़ित महिला के साथ उसका आठ वर्ष से कम का बच्चा भी रह सकेगा। इसके साथ गम हुए बच्चों को भी यहां आश्रय दिया जा सकेगा। इस केंद्र में उनके लिए रहने, खाने, डॉक्टरी जांच, कानूनी सहायता, मेडिकल सहायता भी दी जाएगी।

सीडीपीओ मीक्षा रंगा ने बताया कि मेरे पास अभी 2 नवंबर को ही चार्ज आया है, अभी उस बारे कोई जानकारी नहीं है। क्योंकि पहले जनसंवाद चल रहे थे और दो दिन मोहाली ट्रेनिंग पर थी। इस बारे जानकारी लेकर कल बताया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें: Haryana News: जनवरी-फरवरी में विभागों के अनाप-शनाप खर्च पर सख्त हुई सरकार, अंकुश लगाने के लिए निकाला ये प्लान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर