Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Farmers Protest: किसानों का दिल्ली कूच का एलान, मोदी सरकार की बढ़ी मुसीबत; हरियाणा-पंजाब बॉर्डर पर पुलिस की पैनी नजर

Farmers Protest किसानों द्वारा दिल्ली कूच को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड में नजर आ रहा है। यहां तक की चेतावनी जारी की गई है कि यदि काेई व्यक्ति किसान आंदोलन सभा जुलूस आदि में भाग लेता है तो उसका पासपोर्ट रद किया जा सकता है। पुलिस का कहना है- इनपुट मिले हैं कि 13 फरवरी को कुछ किसानों द्वारा आंदोलन में भाग लिया जा सकता है।

By KULDEEP SINGH CHAHAL Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 08 Feb 2024 02:42 PM (IST)
Hero Image
Farmers Protest: किसानों का 13 फरवरी को दिल्ली कूच का ऐलान। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, अंबाला। Farmers Protest News 13 फरवरी को किसानों द्वारा आंदोलन की कॉल को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। चेतावनी दी गई है कि यदि काेई व्यक्ति किसान आंदोलन, सभा, जुलूस आदि में भाग लेता है, तो उसका पासपोर्ट रद किया जा सकता है। यही नहीं हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए पुलिस द्वारा ड्रोन कैमरों की मदद भी ली जाएगी।

ड्रोन कैमरों से ही व्यक्तियों की पहचान होगी। दूसरी ओर हरियाणा-पंजाब बार्डर पर पुलिस की गश्त तेज है, जबकि हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। पंजाब से हरियाणा आने वाले हर रास्ते पर हो रही गतिविधियों पर पुलिस नजर रखी रही है और लगातार इनपुट भी दिए जा रहे हैं।

यह है एसपी की चेतावनी

पुलिस का कहना है कि इनपुट मिले हैं कि 13 फरवरी को कुछ किसानों द्वारा आंदोलन में भाग लिया जा सकता है। इसी कारण से चेतावनी दी है कि लोग इसमें भाग न लें। पुलिस का कहना है कि यदि कोई व्यक्ति इस में भाग लेता है तो उसक पासपोर्ट तक रद करने की कार्रवाई हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Haryana: बजट सत्र को लेकर स्पीकर ने CM और पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा से की चर्चा, अविश्वास प्रस्ताव का ये है फॉर्मूला

इसी तरह ड्रोन के माध्यम से वीडियोग्राफी की जाएगी ताकि लोगों की पहचान हो सके। इसी के आधार पर बाद में पुलिस अपनी कार्रवाई को अंजाम देगी। पुलिस ने यह भी कहा कि आंदोलनकारियों द्वारा यदि सरकारी संपत्ति अथवा आमजन को नुकसान पहुंचाया जाता है, तो उस पर नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी। यही नहीं यदि अनुमति के बाद ही सभा आदि करने की इजाजत होगी और यदि शांति भंग होने की संभावना दिखती है ताे उसे रद भी किया जा सकता है।

धारा 144 भी लगाई जाएगी-एसपी जशनदीप सिंह रंधावा

एसपी जशनदीप सिंह रंधावा ने कहा कि 13 फरवरी को किसानों के द्वारा किए जाने वाले दिल्ली कूच की घोषणा को देखते हुए जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा सभी पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं। बाकायदा इसके लिए धारा 144 के आदेश भी प्रशासन द्वारा जारी किए जाएंगे ताकि जिला में कानून एवं शांति व्यवस्था बनी रहे।

उन्होंने कहा कि जिला में सीआरपीएफ की टीम में भी तैनात की जाएगी। जिससे कि कानून व्यवस्था बनाई रखी जा सके। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पुलिस जवानों को प्रशिक्षण भी करवाया गया है। मकसद सिर्फ यह है कि जिला में कानून एवं शांति व्यवस्था बनी रहे।

कच्चे से पक्के रास्ते होंगी सील

आंदोलन को देखते हुए पुलि सने हरियाणा-पंजाब से जुड़े करीब बीस रास्तों को चिन्हित किया है, जिनको सील कर दिया जाएगा। इन हरियाणा पुलिस के साथ फोर्स को भी तैनात किया जाएगा। दस फरवरी से रास्तों को सील करना शुरू कर दिया जाएगा। इस रूट से लाखों लोगों का आना जाना होता है, जिससे परेशानियां बढ़ना तय है।

ऐसे में एडवाइजरी भी जारी की जाएगी कि लोग किस रूट से निकल सकते हैं। आपात स्थिति से निपटने के लिए वाटर कैनन, आंसू गैस के गोले सहित अन्य व्यवस्था तैयार करनी शुरू कर दी हैं। किस-किस आइपीएस, एचपीएस और प्रशासनिक अधिकारी की ड्यूटी लगाई जानी है।

यह भी पढ़ें: Haryana Politics: लोकसभा की सीट दस, कांग्रेस से आए 362 आवेदन; हुड्डा-SRK गुट के चुनाव न लड़ने की ये बड़ी वजह आई सामने

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें