Move to Jagran APP

500 करोड़ का फ्रॉड: 'अपने नीचे लोगों को लाओगे तो मिलेगा...', MLM सिस्टम के फायदे का झांसा देकर लोगों को फंसाते थे मास्टरमाइंड

500 Crore Fraud पांच सौं रुपये फ्रॉड के मामले में नया खुलासा हुआ है। लोगों को मल्टी लेवल मार्केटिंग का फायदा बताकर झांसा देता था। इसके बाद अपनी जाल में फंसा लेता था। लोगों ने अपनी गाढ़ी कमाई इसको सौंप दी। शातिरों ने एक्सटी डॉट कॉम पर टोकन जारी किया था जबकि एप के माध्यम से सारी ट्रांजेक्शन का दावा करते थे।

By KULDEEP SINGH CHAHAL Edited By: Sushil Kumar Published: Thu, 04 Jul 2024 09:01 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 09:01 PM (IST)
500 Crore Fraud: एक होटल में मीटिंग के दौरान की तस्वीर।

जागरण संवाददाता, अंबाला। देश भर में 500 करोड़ रुपये का फ्रॉड करने के मामले में नया खुलासा हुआ है। यह सभी शातिर लोगों को मल्टी लेवल मार्केटिंग (एमएलएम) में फंसाते थे और उनको झांसा देते थे कि यदि वे अपनी नीचे लोगों को लाएंगे, तो उनके बिजनेस का कुछ परसेंट उनको भी मिलेगा।

यानी डाउनलाइन का बिजनेस अपलाइन के हिस्से भी आएगा। दूसरी ओर बीते साल इन शातिरों ने एक्सटी डॉट कॉम पर टोकन जारी किया था, जबकि एप के माध्यम से सारी ट्रांजेक्शन का दावा करते थे। फिलहाल फरवरी 2024 के बाद से इनवेस्टरों को रुपया देना बंद कर दिया था, जबकि मास्टरमाइंड सहदेव भी पिछले साल ही दुबई जा चुका है।

जानकारों को दिखाते थे प्लान

यह शातिर इस तरह से अपने खेल को अंजाम देते थे, जिसमें वे अपने जानकारों को सेमिनार में बुलाते थे। यहीं से सारा खेल शुरू होता था। इन जानकारों से इनवेस्टमेंट तो ले लेते साथ ही उनको भी झांसा देते कि वे कंपनी ज्वाइन करने के बाद और लोगों को लेकर आएं, जो उनकी डाउनलाइन में लगाए जाएंगे।

डाउनलाइन के बिजनेस का फायदा भी उनकी अपलाइन को मिलेगा। यहीं पर लोग झांसे में आ गए और शातिर अपना खेल कर गए। अंबाला में ही इन शातिरों ने करीब एक हजार लोगों को अपने साथ जोड़ लिया। दूसरी ओर पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, राजस्थान में भी नेटवर्क बिछाया था और वहां भी इसी तरह से खेल किया गया।

यह भी पढ़ें- Haryana News: कल किया जाएगा जांबाज संतलाल का अंतिम संस्कार, आज आएगा पार्थिव शरीर, दुश्मनों से लोहा लेते श्रीनगर में हुए थे बलिदान

वॉलेट में दिखाते थे नफा नुकसान

इन लोगों ने जो भी इनवेस्टमेंट ली वह कैश में ही ली और कैश में ही रुपया वापस भी किया। लेकिन इनवेस्टरों को एक एप पर आइडी बनाकर दे दी, जिसमें सारा खाता दिखा दिया जाता था। यहां पर किसे कितना फायदा हुआ है, उसका ब्यौरा दिखाते। लोगों ने भी अपनी गाढ़ी कमाई इन शातिरों को सौंप दी।

क्रिप्टो करेंसी किया था टोकन जारी

इन लोगों ने क्रिप्टो करेंसी में निवेश कराया और अपना खुद का एक टोकन एक्सटी डॉट कॉम पर भी जारी किया। साथ ही कहा कि यह टोकन एक्सचेंज पर लिस्टिड हो गया है। ऐसे में इनवेस्टरों ने इसमें भी काफी रुपया लगाया। एक टोकन का रेट नब्बे रुपये तक दिखाया गया।

अब इस खेल का मास्टरमाइंड दुबई में बैठा है, जबकि आज भी शातिर अपने मंसूबों को अंजाम दे रहे हैं, जबकि लोग अपने रुपये वापस पाने के लिए भटक रहे हैं।

यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया पर हथियारों के साथ फोटो अपलोड करने वालों की अब खैर नहीं, भुगतने होंगे गंभीर परिणाम, पुलिस ने कर दी बड़ी तैयारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.