Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ambala के लोगों के लिए खुशखबरी, जल्द बनेगा घरेलू एयरपोर्ट; भूमि के लिए 133 करोड़ रुपए की मिली स्वीकृति

हरियाणा के अंबाला में जल्द ही एयपोर्ट का निर्माण किया जाएगा। इसकी भूमि के लिए 133 करोड़ रुपए की राशि जारी करने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति मिल गई है। इस एयरपोर्ट का नाम “अम्बा एयरपोर्ट अम्बाला छावनी” होगा। जल्द ही इस एयरपोर्ट के टर्मिनल का निर्माण भी जल्द ही शुरू हो जाएगा। भूमि हासिल करने के लिए सभी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Fri, 01 Sep 2023 07:36 PM (IST)
Hero Image
Ambala में जल्द बनेगा अम्बा नाम से घरेलू एयरपोर्ट (फाइल फोटो)

अंबाला, जागरण संवाददाता। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Home and Health Minister Anil Vij) ने कहा कि अम्बाला में घरेलू एयरपोर्ट (Domestic Airport) स्थापित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा 133 करोड़ रुपए की राशि जारी करने की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। श्री विज ने बताया कि एयरपोर्ट की 20 एकड़ भूमि के लिए यह राशि राज्य सरकार की ओर से डिफेंस इस्टेट ऑफिसर (Defense Estate Officer) अम्बाला को दी जाएगी।

मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला से जल्द लोगों के लिए विमान सेवा प्रारंभ हो इसके लिए वह कृत-संकल्प है और जल्द ही अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के ठीक साथ 16 करोड़ रुपए की लागत से टर्मिनल का निर्माण भी होगा। उन्होंने बताया कि अम्बाला में आरसीएन उड़ान कार्यक्रम के तहत एयरपोर्ट की स्थापना की जानी है और अब एयरपोर्ट के लिए भूमि हासिल करने की औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है। रक्षा मंत्रालय की 20 एकड़ भूमि पर एयरपोर्ट का निर्माण होगा।

एयरफोर्स स्टेशन का रनवे इस्तेमाल होगा

अम्बाला में एयरपोर्ट के टर्मिनल का निर्माण एयरफोर्स स्टेशन के ठीक साथ मिलिट्री डेयरी फार्म की जमीन पर किया जाएगा। टर्मिनल पर यात्रियों को चेक-इन कर बस से एयरफोर्स स्टेशन के अंदर विमान तक ले जाया जाएगा। विमानों के टेक-आफ एवं लैंडिंग के लिए एयरफोर्स स्टेशन के रन-वे का ही इस्तेमाल होगा।

एयरपोर्ट का नाम “अम्बा” रखने का प्रस्ताव

अम्बाला छावनी में बनने वाले एयरपोर्ट का नाम “अम्बा एयरपोर्ट अम्बाला छावनी” रखने का प्रस्ताव है। गृहमंत्री अनिल विज ने इस संबंध में बीते दिनों मुख्यमंत्री मनोहर लाल को एक प्रस्ताव भेजा था। जिसमें अंबाला एयरपोर्ट का नाम अंबा एयरपोर्ट अंबाला छावनी रखने का सुझाव दिया गया है। अम्बा देवी के नाम पर अंबाला जिले का नामकरण किया गया था और अम्बाला में अम्बा देवी का मंदिर भी है। प्राचीन काल के इस मंदिर का विशेष महत्व है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें