Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Air Show: हरियाणा में एयर शो आज, आसमान में राफेल-जगुआर दिखाएंगे दम, आकाश गंगा और सूर्यकिरण टीम भी लेंगी हिस्सा

अंबाला एयरबेस पर आज से एयर शो का होगा। बता दें कि इससे पहले अंबाला से राफेल जहाज गणतंत्र दिवस स्वतंत्रता दिवस सहित अन्य मौकों पर शामिल होते रहे हैं। साल 2020 में अंबाला एयरबेस पर राफेल की इंडक्शन सेरेमनी के दौरान राफेल तेजस सूर्य किरण टीमों ने अपना दमखम दिखाया था। अब 23 व 24 नवंबर को अंबाला एयरबेस पर एयर शो का आयोजन किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Thu, 23 Nov 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
आसमान में राफेल, जगुआर दिखाएंगे दम। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, अंबाला। अंबाला एयरबेस पर आज एयर शो का आयोजन किया जा रहा है। इस एयर शो में जहां राफेल और जगुआर दमखम दिखाएंगे, वहीं आकाश गंगा और सूर्यकिरण की टीमें भी इस में शामिल होंगी। प्रशासनिक अधिकारियों सहित एयरफोर्स के अधिकारियों ने मीटिंग की और आम जनता के लिए इस शो को देखने के लिए बनाई व्यवस्था पर चर्चा की।

जनता के लिए एडवाइजरी जारी

इसके लिए प्रशासन द्वारा जनता के लिए एडवाइजरी भी जारी की है, जबकि डीसी एवं जिला मजिस्ट्रेट डॉ. शालीन ने धारा 144 के तहत आदेश भी जारी किए हैं। डीसी ने बुधवार को अधिकारियों के साथ मीटिंग और व्यवस्थाओं को लेकर समीक्षा भी की। बैठक में एसडीएम सतिंद्र सिवाच, नगराधीश विश्वजीत सिंह, डीएसपी रामकुमार, विंग कमांडर अनुराग, एयरफोर्स से शैलेंद्र डी, कार्यकारी अभियंता राज कुमार, डॉ. सुखप्रीत, कार्यकारी अभियंता हरबंस सिंह आदि मौजूद रहे।

अंबाला एयरबेस पर एयर शो

बता दें कि अंबाला से राफेल जहाज गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस सहित अन्य मौकों पर शामिल होते रहे हैं। साल 2020 में अंबाला एयरबेस पर राफेल की इंडक्शन सेरेमनी के दौरान राफेल, तेजस, सूर्य किरण टीमों ने अपना दमखम दिखाया था। अब 23 व 24 नवंबर को अंबाला एयरबेस पर एयर शो का आयोजन किया जाएगा।

यह है प्रशासन की व्यवस्था

  • आमजन एयर शो के दौरान अपने साथ किसी भी प्रकार की खाद्य सामग्री व प्लास्टिक बोतल लेकर न आएं।
  • नगर परिषद कार्यक्रम स्थल के एक किलोमीटर के नजदीक कहीं पर कूड़ा कर्कट है, तो उसे उठवाएं।
  • धारा 144 के तहत आदेश हैं कि ड्रोन व पतंग न उड़ाई जाए।
  • जनता घरेलू हवाई अड्डे के मैदान में खड़े होकर इस एयर शो का आनंद ले सकते हैं।
  • यातायात व्यवस्था पुलिस विभाग, वायु सेना के अधिकारियों के साथ मिलकर बनाएं।
  • जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा पेयजल, स्वास्थ्य विभाग द्वारा एंबुलेंस, जीएम रोडवेज द्वारा क्रेन, फायर विभाग द्वारा दमकल गाड़ियों की व्यवस्था की जाएगी।
  • जो व्यक्ति कार्यक्रम स्थल पर नहीं आ सकता, नजदीक रहने वाले लोग अपने घरों की छतों पर खड़े होकर इस शो का आनंद ले सकते हैं।

यह है आकाश गंगा और सूर्य किरण टीमें

सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम 1996 में गठित की गई थी। यह भारतीय वायुसेना का हिस्सा है और टीम के विमानों से ही फाइटर जेट पायलटों को युद्ध अभ्यास के लिए ट्रेनिंग देती है। इस टीम में नौ विमान हैं, जो आसमान में करतब दिखाते हैं।

आकाश गंगा टीम के जवानों को पैराशूटिंग में महारथ है। इस टीम को 1987 में तैयार किया गया था। ऊंचाई से जवान पैराशूट के माध्यम से कूदते हैं और करतब दिखाते हैं। अलग- अलग फारमेशन यह जवान अपने करतब दिखाते हैं।

यह भी पढ़ेंः राम ध्वजा थाम मिशन 2024 पर चली भाजपा, पार्टी के अधिकृत X हैंडल से जय श्रीराम का उद्घोष

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर