Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ambala News: इंटरसिटी की एसी कोच खराब, सस्ती टिकट पर महंगी पड़ गई यात्रा

अमृतसर से हरिद्वार जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस की एसी कोच खराब होने से यात्रियों को घंटों तक इंतजार करना पड़ा। अंबाला (Ambala News) छावनी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के विरोध के बाद दूसरा कोच लगाकर रवाना किया गया। इस दौरान सैकड़ों यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए उत्तर रेलवे ने रिपोर्ट मांगी है।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 16 Jul 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
इंटरसिटी एक्सप्रेस की एसी खराब होने से यात्रियों को हुई परेशानी (फाइल फोटो)

दीपक बहल, अंबाला। अमृतसर से हरिद्वार जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस के थर्ड क्लास की एसी खराब हो गई। अंबाला में इसे दुरुस्त कर ट्रेन को आगे रवाना किया गया। साथ ही, यात्रियों के विरोध के बाद ट्रेन को बैक कर सेकेंड एसी का कोच लगाना पड़ा जबकि यात्रियों से किराया थर्ड एसी क्लास का लिया गया।

सिर्फ एक कोच के एसी के चलते पूरी ट्रेन अंबाला स्टेशन पर ढाई घंटे खड़ी रही। इस दौरान सैकड़ों यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस कोच की मेंटेनेंस का जिम्मा फिरोजपुर मंडल के पास है। इस मामले में उत्तर रेलवे के बड़ौदा हाउस ने गंभीरता से लिया है और एसी फेल होने पर रिपोर्ट मांगी गई है। अब खराब हुए एसी डिब्बे की जांच होगी कि इसके क्या कारण हो सकते हैं।

क्या है पूरा मामला?

मंगलवार को अमृतसर से हरिद्वार जाने के लिए इंटरसिटी ट्रेन संख्या 14632 रात्रि 9 बजकर 40 मिनट पर रवाना हुई थी। ट्रेन अभी एक-दो स्टेशन पार हुई थी कि एसी नहीं चलने के कारण यात्रियों को स्लीपर क्लास की तरह महसूस होने लगा। यात्रियों ने शिकायत की। अगला बड़ा स्टेशन लुधियाना आना था, लेकिन वहां पर मेंटेनेंस के लिए वाशिंग लाइन न होने के कारण डिब्बा बदलने का विकल्प नहीं था।

ट्रेन 3 बजकर 21 मिनट के आसपास अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन पर पहुंच गई। यहां यात्रियों का सब्र टूट गया। इलेक्ट्रिकल विभाग के कर्मचारी एसी को दुरुस्त करने आए और अपनी ओर से ओके कर ट्रेन को आगे रवाना कर दिया गया। लेकिन यात्री ठीक हुए एसी से संतुष्ट नहीं थे।

उन्होंने ट्रेन रवाना होते ही चेन खींच दी। इसके बाद ट्रेन को वापस प्लेटफार्म पर लाया गया। यात्रियों की जिद थी कि ट्रेन तब ही चलेगी जब इसका डिब्बा बदला जाएगा। एक डिब्बे के चलते पूरी ट्रेन खड़ी रही। बाद में मामला उच्चाधिकारियों तक पहुंचा, जिसके बाद अंबाला में चेक किया गया कि थर्ड एसी का कोई डिब्बा अतिरिक्त है या नहीं। थर्ड एसी का डिब्बा तो नहीं मिला। करीब ढाई घंटे ट्रेन लेट हो गई। सुबह 6 बजे ट्रेन रवाना हो पाई।

यह भी पढ़ें: बिहार की ओर जाने वाले यात्री ध्यान दें, ट्रेन में नहीं होगी अब सीट को लेकर झिकझिक; रेलवे विभाग ने उठाया बड़ा कदम

इस वजह से लेट हुई ट्रेन

सीनियर डीसीएम नवीन कुमार झा ने बताया कि यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कोच को बदलकर ट्रेन को आगे रवाना कर दिया। उन्होंने कहा कि थर्ड एसी का कोच कर्मचारियों ने ठीक कर दिया था, लेकिन बाद में यात्रियों के कहने पर दूसरा कोच लगाकर भेजा गया, जिसके चलते ट्रेन लेट हो गई।

रोजाना 317 शिकायतें इलेक्ट्रिकल से जुड़ी

पिछले दिनों 13 जून 2024 से लेकर 24 जून 2024 तक की एक रिपोर्ट तैयार की गई थी। इस रिपोर्ट में भी उत्तर रेलवे के पांचों मंडलों में समीक्षा की गई तो कुल 3801 शिकायतें पाई गई थीं। औसतन करीब 317 शिकायतें रोजाना होती रहीं, जिनमें एसी को लेकर भी थीं। इस दौरान लखनऊ मंडल में सबसे ज्यादा शिकायतें हुईं थीं। दिल्ली में 1210, फिरोजपुर में 1551, लखनऊ में 642, मुरादाबाद में 265 और अंबाला में 133 थीं।

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: अभी नहीं हटेंगे शंभू बॉर्डर पर लगे बैरिकेड्स, किसानों की हलचल हुई तेज; पुलिस प्रशासन अलर्ट