Move to Jagran APP

Haryana News: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! हरियाणा में आसान होगा रेल सफर, 18 पैसेंजर ट्रेनों की बढ़ी रफ्तार; देखें लिस्ट

हरियाणा (Haryana News) में रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों को राहत देते हुए कई ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने का आदेश दिया है। 100 किमी की रफ्तार से दौड़ने वाली ट्रेनों की स्पीड अब 110 किमी करने का फैसला लिया है। वहीं कई ट्रेनों की स्पीड बढ़ाकर 130 किमी कर दी गई है। रेलवे ने कुल 18 ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने का निर्णय लिया है।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Thu, 18 Jul 2024 11:14 AM (IST)
Hero Image
18 पैसेंजर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने का फैसला (जागरण फाइल फोटो)

संवाददाता जागरण, अंबाला। हरियाणा (Haryana News) में पैसेंजर ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है। रेलवे ने 18 पैसेंजर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने का फैसला लिया है, जिसके चलते चार राज्यों को जाने वाली ट्रेनों का सफर घट जाएगा।

इन ट्रेनों की स्पीड पहले 100 किलोमीटर (किमी) प्रतिघंटा की थी, जबकि अब यह 110 किमी हो जाएगी। इन ट्रेनों में अधिकतर दैनिक यात्री सफर करते हैं, जिसके चलते उनको बड़ी राहत मिलने जा रही है।

9 सेक्शनों में बढ़ाई गई स्पीड

वहीं, अगर लिंक हाफमैन बौश (एलएचबी) वाले कोच होंगे, तो इनकी स्पीड 130 किमी हो जाएगी। टाइम टेबल में इन ट्रेनों का समय 90 किमी के हिसाब से दिया गया था, जिसमें अब बदलाव किया जाएगा।

हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश की सीमा तक यह ट्रेनें जाएंगी। बुधवार को रेलवे की ओर से जारी आदेशों में 9 सेक्शनों में स्पीड बढ़ाने की बात कही गई है।

बता दें कि अब लुधियाना से कोलकाता के लिए डेडिकेटेड रेल फ्रेट कारिडोर बिछाया जा चुका है। ऐसे में रेलवे जल्द ही नई ट्रेनों की घोषणा कर सकता है और इसके अलावा जो मौजूदा ट्रेनें चल रही हैं, उनकी स्पीड बढ़ाई जाएगी। जानकारी के अनुसार अंबाला से सहारनपुर और सहारनपुर से अंबाला के बीच रोजाना हजारों लोग पैसेंजर ट्रेनों से सफर करते हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana Agniveer Reservation: हरियाणा सरकार का अग्निवीरों को तोहफा, सरकारी नौकरी में मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

एलएचबी कोच वाली ट्रेनों की स्पीड होगी 130 किमी

पैसेंजर ट्रेने अब तक 100 किमी की रफ्तार से दौड़ रहीं थीं लेकिन अब अंबाला-सहारनपुर सेक्शन के बीच ट्रेनों की स्पीड 110 किमी कर दी गई है। इसी तरह अंबाला-साहनेवाल के बीच में भी यह स्पीड 110 किमी की गई है। इसी रूट पर एलएचबी वाली गाड़ियां भी दौड़ती हैं, जिसकी स्पीड अब 130 किमी होगी।

राजपुरा-बठिंडा (अप एंड डाउन), लुधियाना-धूरी-जाखल (अप एंड डाउन), अंबाला-चंडीगढ़ (अप एंड डाउन), चंडीगढ़-साहनेवाल (अप एंड डाउन), सरहिंद-नगल डैम-दौलतपुर (अप एंड डाउन) सेक्शन में ट्रेनों की स्पीड 110 किमी होगी।

चंडीगढ़-कालका (अप एंड डाउन) सेक्शन पर ट्रेनों की स्पीड 75 किमी की होगी। ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने को लेकर स्टेशन मास्टर, लोको पायलट आदि को इसकी जानकारी दे दी गई है।

यह भी पढ़ें: Ambala News: 'तेरी शक्ल ठीक नहीं...' शादी के बाद बोला पति, पंचायत ने कहा- ससुराल में खतरा; पढ़िए क्या है पूरा मामला?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।