Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा BJP का मिशन-2024: CM खट्टर नापेंगे 22 जिले और 90 विधानसभा, प्रभारी बिप्लब देब भी करेंगे प्रदेश भ्रमण

Haryana BJP हरियाणा में बीजेपी चुनावी मोड में नजर आ रही है। हाईकमान ने मिशन-2024 के लिए कमर कस ली है। इसी कड़ी में सीएम मनोहर लाल और हरियाणा बीजेपी प्रभारी बिप्लब देब प्रदेश भ्रमण पर निकलने वाले हैं। बिप्लब देब और मनोहर लाल खट्टर का यह अभियान एक जुलाई से आरंभ होने वाला है। अंतिम रिपोर्ट पर मोदी और शाह फैसला लेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 27 Jun 2023 09:51 PM (IST)
Hero Image
CM खट्टर नापेंगे 22 जिले और 90 विधानसभा, प्रभारी बिप्लब देब भी करेंगे प्रदेश भ्रमण

चंडीगढ़, अनुराग अग्रवाल। 'मिशन 2024' की तैयारियों में जुटे हरियाणा भाजपा के प्रभारी बिप्लब कुमार देब सांसदों से मिलने के बाद अब विधायकों, पार्टी जिलाध्यक्षों व प्रमुख कार्यकर्ताओं का फीडबैक हासिल करेंगे। इस फीडबैक के आधार पर कई मौजूदा सांसदों और पार्टी विधायकों के टिकट काटकर जीतने वाले नए चेहरों को चुनाव लड़ने का मौका दिया जा सकता है। इसके लिए बिप्लब देब एक जुलाई से राज्य के सभी 22 जिलों के दौरे पर निकलेंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की भी प्रदेश की सभी 90 विधानसभा सीटों के दौरे पर निकलने की तैयारी है। देब और लाल का यह अभियान एक जुलाई से आरंभ होने वाला है। केंद्र सरकार के नौ साल पूरे होने पर भाजपा का महाजनसंपर्क अभियान 30 जून को पूरा होगा। इसके बाद पार्टी पूरी तरह से चुनावी मोड में दिखाई देगी। प्रदेश में लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव होने की अटकलें लगाई जा रही हैं। पार्टी इन दोनों चुनाव के लिए अपने स्तर पर कोई कमी नहीं छोड़ना चाह रही है।

ओपी धनखड़ ने संभाला बूथ मैनेजमेंट का जिम्मा

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ जहां संगठन के कामों को गति देने में जुटे हैं, वहीं एक माह के बेहद कम अंतराल में राज्य की सभी 10 लोकसभा सीटों पर सफल रैलियां करवाकर उन्हें अब बूथ मैनेजमेंट का जिम्मा संभाल लिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के जिला स्तरीय जनंसवाद कार्यक्रम जुलाई माह में आरंभ होंगे। राज्य सरकार के मंत्रियों, सांसदों व विधायकों को भी जनसंवाद आरंभ करने को कहा गया है।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और संगठन महामंत्री बीएल संतोष से मिलकर लौटे मुख्यमंत्री मनोहर लाल पर 90 विधानसभा क्षेत्रों के दौरे के दौरान विपक्ष के हमलों का जवाब देने के साथ ही केंद्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को अवगत कराने का जिम्मा है।

गठबंधन व मंत्रिमंडल में फेरबदल पर अहम होगी राय

भाजपा प्रभारी बिप्लब देब सोमवार को पूरे दिन राज्य के 10 में से आठ सांसदों से मुलाकात कर चुके हैं। कुरुक्षेत्र के सांसद नायब सैनी बीमार थे, जबकि अंबाला के सांसद रतनलाल कटारिया का निधन हो चुका है। सांसदों के साथ गठबंधन के भविष्य, चुनाव में संभावित नए चेहरे, रैलियों में जुटी भीड़, जातीय समीकरण और मंत्रिमंडल में बदलाव की संभावनाओं पर खुलकर चर्चा की गई है। बिप्लब देब अपने जिला स्तरीय दौरों के दौरान विधायकों से भी इसी तरह का फीडबैक लेंगे। एक विधानसभा क्षेत्र के पार्टी पदाधिकारियों, विधायकों व प्रमुख लोगों को मुलाकात के लिए देब दो से तीन घंटे का समय देंगे। एक दिन में एक जिला कवर होगा और जुलाई माह में सारे जिले कवर कर लिए जाएंगे।

हरियाणा BJP की रिपोर्ट पर फैसला लेंगे मोदी और शाह

भाजपा प्रभारी की विधानसभा क्षेत्रों में अपने जनसंपर्क अभियान के तहत प्रमुख, गैर विवादित तथा संभ्रांत लोगों से भी मुलाकात करने की योजना है। पूरा होमवर्क करने के बाद एक रिपोर्ट हाईकमान को सौंपी जाएगी, जिसमें लोकसभा व विधानसभा चुनाव की रणनीति, मंत्रिमंडल में संभावित फेरबदल और भाजपा व जजपा गठबंधन के भविष्य को लेकर पूरी पार्टी की राय संकलित होगी। अंतिम फैसला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे। तब तक पार्टी अपने पूरे फोरम में काम करेगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर