Move to Jagran APP

Haryana CET Mains: 41 सवाल रिपीट होने पर HSSC की मुश्किल बढ़ी, CM मनोहर लाल तक पहुंचा मामला

हरियाणा में तृतीय श्रेणी के 32 हजार पदों के लिए हुई भर्ती परीक्षा विवादों में है। पहले भर्ती परीक्षा हो नहीं रही थी और जब हुई तो उसमें आए सवालों पर बवाल खड़ा हो गया। इस बार विवाद की वजह है परीक्षा में रिपीट हुए 41 सवाल। इस मामले में राजनीति भी होने लगी है। दूसरी ओर HSSC चेयरमैन ने एडवोकेट जनरल से इस मामले में सलाह भी मांगी है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 08 Aug 2023 10:16 PM (IST)
Hero Image
41 सवाल रिपीट होने पर एचएसएससी की मुश्किल बढ़ी, सीएम मनोहर लाल तक पहुंचा मामला

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। हरियाणा में तृतीय श्रेणी के 32 हजार पदों की भर्ती के लिए आयोजित सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) के तहत ग्रुप 56 और 57 की मुख्य परीक्षा में 41 सवाल रिपीट होने पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) सकते में और मुश्किल में है। आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने एडवोकेट जनरल बलदेव राज महाजन से सलाह मांगी है कि आगे क्या किया जाना चाहिए। साथ ही आयोग इसकी तहकीकात में भी लगा है कि प्रश्नपत्र सेट करते समय संबंधित एजेंसी ने ऐसी गलती कैसे और किन परिस्थितियों में की।

वहीं, इतनी बड़ी संख्या में प्रश्न रिपीट होने का मामला मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पास भी पहुंच गया है। मुख्यमंत्री ने एचएसएससी चेयरमैन को स्थिति स्पष्ट करने को कहा है कि यह कैसे हुआ। साथ ही उन्होंने पेपर सेट करने वाली एजेंसी से पूरी तरह स्पष्टीकरण लेने को कहा है।

इन परीक्षार्थियों को होगा फायदा

सोमवार को ग्रुप-56 के पदों के लिए सीईटी की मुख्य परीक्षा हुई थी, जिसमें रविवार को आयोजित ग्रुप-57 की परीक्षा के 41 सवाल रिपीट कर दिए गए। दोनों परीक्षाओं में करीब 27 हजार 142 परीक्षार्थी कॉमन थे। ऐसे में परीक्षा परिणाम प्रभावित होने की पूरी आशंका है। क्योंकि इसका फायदा कहीं न कहीं उन परीक्षार्थियों को जरूर होगा जिन्होंने ग्रुप 57 की भी परीक्षा दी थी।

सामान्य तौर पर कोई भी उम्मीदवार अपने हल किए सवालों या बिना हल किए सवालों के उत्तर परीक्षा के बाद जरूर देखता है। यही वजह है कि इस परीक्षा को रद्द करने की मांग उठ रही है। हालांकि, अभी यह नहीं पता चल पाया है कि कितने रिपीट उम्मीदवारों ने दोनों पेपर दिए हैं।

इतने अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

सीईटी की मुख्य परीक्षा में ग्रुप 56 में 6419 पदों के लिए 30 हजार 704 और ग्रुप 57 में 5697 पदों के लिए 37 हजार 657 उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए बुलाया गया था। इनमें से करीब 78 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है।

ग्रुप-56 के पदों के लिए हुई परीक्षा में ग्रुप-57 की परीक्षा के 41 सवाल रिपीट होने को लेकर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के प्रधान भोपाल सिंह खदरी ने कहा कि पूरे मामले को देख रहे हैं। कानूनी सलाह भी मांगी है।

'यह काम तो एग्जामिनर का होता है'

परीक्षा में गोलमाल के आरोपों को सिरे से नकारते हुए उन्होंने कहा कि परीक्षा में क्या प्रश्न पत्र आएगा, इसकी जानकारी आयोग को नहीं होती है। यह काम तो एग्जामिनर का होता है। आयोग को भी पेपर खुलने के बाद पता चलता है। हर परीक्षा के लिए प्रश्नपत्रों के चार सेट बनाए जाते हैं। अंत समय तक किसी को नहीं पता होता कि कौन सा सेट परीक्षार्थियों को दिया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।