Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा कांग्रेस प्रभारी की दोटूक- टिकट नेता नहीं, बल्कि दिल्ली बांटेगी; भूपेंद्र हुड्डा को लेकर कही अहम बात

Haryana Congress Meeting हरियाणा कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया ने पार्टी नेताओं को एक बात स्पष्ट रूप से कह दी है। उन्होंने कहा कि विधानसभा और लोकसभा चुनाव में टिकट कोई नेता नहीं बल्कि दिल्ली बांटेगी। उन्होंने भूपेंद्र हुड्डा को लेकर भी अहम बात कही। दीपक बाबरिया ने बीजेपी का जिक्र करते हुए साफ कर दिया कि भूपेंद्र हुड्डा फिलहाल पार्टी का चेहरा नहीं हैं।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sat, 24 Jun 2023 09:53 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा कांग्रेस प्रभारी की दोटूक- टिकट नेता नहीं, बल्कि दिल्ली बांटेगी; भूपेंद्र हुड्डा को लेकर कही अहम बात

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया ने प्रदेश के सभी नेताओं को एकजुटता का पाठ पढ़ाते हुए साफ किया कि लोकसभा और विधानसभा चुनावों में टिकट किसी नेता की ओर से नहीं, बल्कि दिल्ली से बांटे जाएंगे। पार्टी जिताऊ चेहरों को ही चुनावी रण में उतारेगी। इसके लिए कमेटी बनाई गई है। पार्टी हाईकमान तय करेगा कि किसको टिकट दिया और किस नेता को किस रूप में जनता के सामने पेश किया जाए।

शनिवार को हरियाणा कांग्रेस के मुख्यालय पहुंचे बाबरिया ने बंद कमरे में पार्टी के नेताओं के साथ बैठक की। इस दौरान पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में बाबरिया ने कहा कि सभी नेताओं व कार्यकर्ताओं को आपसी मतभेद भुलाकर एकजुटता के साथ पार्टी की मजबूती के लिए काम करना चाहिए। यह समय आपसी मतभेद को भुलाकर एकजुटता के साथ विपक्ष का मुकाबला करने का है।

'मैं नारेबाजी को ज्यादा तवज्जो नहीं देता'

बैठक में नारेबाजी पर उन्होंने कहा कि नारेबाजी को मैं ज्यादा तवज्जो नहीं देता। नेताओं के समर्थक करते रहते हैं, लेकिन मीटिंग में नारेबाजी करना गलत है। पार्टी नेतृत्व को पता है कि किस नेता में कितनी क्षमता है। फूल को यह बताने जरूरत नहीं है कि उसमें कितनी खुशबू है। प्रभारी ने पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेशाध्यक्ष चौधरी उदयभान की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने प्रदेश में संगठन को जीवंत और सभी कार्यकर्ताओं को पार्टी से जोड़ कर रखा है।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस अपने वादों को पूरा करने के लिए जानी जाती है। पार्टी की तरफ से जो भी घोषणाएं की जा रही हैं और जो वादे घोषणापत्र में किए जाएंगे, उन्हें पूरा किया जाएगा। बुजुर्गों को छह हजार रुपये पेंशन देने से लेकर महिलाओं को 500 रुपये का रसोई गैस सिलेंडर और कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ देने के वादे बजट और संभावनाओं का आकलन करके किए जा रहे हैं। बैठक में प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने पांच प्रस्ताव पेश किए। सभी कांग्रेसजनों ने प्रस्तावों का समर्थन किया।

बैठक में रखे पांच प्रस्ताव

1. हरियाणा के सभी कांग्रेसी मौजूदा सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प करते हैं।

2. कांग्रेस की नीतियों और कार्यक्रमों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रतिभावान व कर्मठ लोगों को संगठन में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

3. संगठन को मजबूती प्रदान करने के लिए अनुशासन बेहद जरूरी है। इसलिए किसी भी नेता तथा कार्यकर्ता को कभी कोई ऐसा कार्य नहीं करना चाहिए जिससे पार्टी का अहित हो।

4. उदयपुर चिंतन शिविर में लिए गए संकल्पों को कार्यरूप देते हुए पार्टी संगठन की प्रदेश स्तर तक ही नहीं, बल्कि जिला, ब्लाक, मंडल, ग्राम तथा बूथ स्तर तक संरचना की जाएगी।

5. राहुल गांधी का 'भारत जोड़ो यात्रा' व 'हाथ से हाथ जोड़ो' जैसे अभियान के लिए आभार व्यक्त करते हैं। हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक की शानदार जीत के क्रम को हरियाणा में भी जारी रखेंगे।

पता नहीं क्यों हुड्डा को टारगेट कर रही BJP- बाबरिया

बाबरिया ने कहा कि मुझे यह बिल्कुल समझ नहीं आ रहा है कि भाजपा किस रणनीति के तहत भूपेंद्र हुड्डा को टारगेट कर रही है। शायद उन्हें (भाजपा) लगता है कि हुड्डा कांग्रेस का चेहरा हैं, लेकिन इसका अंतिम फैसला हाईकमान लेगी। उन्होंने नेताओं को छोटी-छोटी बातें मीडिया में नहीं ले जाने की नसीहत देते हुए कहा कि अनुशासनहीनता पर कार्रवाई करेंगे।