Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा में जहरीली शराब से 11 लोगों की मौत, यमुनानगर में नौ और अंबाला में दो ने तोड़ा दम; ठेकेदार समेत पांच गिरफ्तार

हरियाणा में जहरीली शराब पीने से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। जहरीली शराब पीने से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। यमुनानगर में 9 लोगों की मौत हुई है तो वहीं अंबाला में दो लोगों की मौत हुई। इस मामले में शराब का ठेका सील कर दिया गया है तो वहीं ठेकेदार समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

By KULDEEP SINGH CHAHALEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 10 Nov 2023 10:36 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा में जहरीली शराब से 11 लोगों की मौत

संवाद सहयोगी, बराड़ा/ अंबाला। Haryana News: हरियाणा में जहरीली शराब पीने से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। जहरीली शराब पीने से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। यमुनानगर में 9 लोगों की मौत हुई  है तो वहीं,  अंबाला में दो लोगों की मौत हुई। 

अंबाला में दो लोगों की हुई मौत 

अंबाला के गांव धनौरा में नकली शराब फैक्ट्री से निकली शराब पीने से दो मजदूरों की मौत हो गई। यह दोनों मजदूर नकली शराब फैक्ट्री में काम करते थे। इनकी पहचान शिवम उर्फ लोकेश और दीपक निवासी गांव कुरथल थाना बुढाणा मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश के रूप में हुई है, जो बराड़ा थाना क्षेत्र में किराये पर रह रहे थे।

फैक्ट्री में शराब पैकिंग का करते थे काम

आरोपित अंकित ने इन दोनों को किराये पर कमरा लेकर दिया था और वे फैक्ट्री में शराब पैकिंग और रेपर लगाने का काम करते थे। पुलिस ने मूलचंद निवासी गांव कुरथल थाना बुढाणा मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश की शिकायत पर मामला दर्ज करके कार्रवाई शुरू कर दी है।

ठेकेदार समेत पांच लोग गिरफ्तार

उल्लेखनीय है कि गांव धनौरा में नकली शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ मुलाना पुलिस ने किया था। बुधवार देर रात आइजी, एसपी सहित अन्य अधिकारी भी मौके पर पहुंचे थे। इस मामले में ठेकेदार समेत पांच लोगों को हिरासत में लिया गया है। 

पुलिस और प्रशासन ने तेज की कार्रवाई

फोरेंसिक टीम ने पांच चिताओं की अस्थियां ली। फोरेंसिक टीम भी वीरवार को गांव मंडेबरी के श्मशान घाट में पहुंची। यहां से पांच चिताओं की राख से अस्थियां ली गईं। दूसरी तरफ गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम भी पहुंची। डॉक्टरों व आशा वर्करों की टीम ने घरों में जाकर लोगों की जांच की। अस्पताल में भर्ती लोगों के सैंपल भी जांच के लिए भिजवाए गए हैं।

सात शराब ठेकों के 12 सैंपल जांच के लिए भेजे

आबकारी एवं कराधान विभाग की टीम ने जैन नगर, जोडिया, मंडेबर, फर्कपुर, औरंगाबाद, हरनौल, कैंप चौक के ठेकों से 12 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। जिला आबकारी एवं कराधान आयुक्त (डीईटीसी) सरोज का कहना है कि जिस शराब से मौत हुई है। वह नवंबर 2021 का मार्का की है। यह शराब हमारे किसी भी ठेके पर नहीं है।

यह भी पढ़ें- Yamunanagar News: जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या हुई आठ, ठेका हुआ सील; पुलिस कर रही मामले की जांच

शराब का ठेका किया सील

आबकारी विभाग के कलेक्टर आशुतोष राजन जांच के लिए मंडेबरी गांव पहुंचे। पुलिस ने भी सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवाए हैं। पुलिस ने फूंसगढ़ के शराब ठेका को सील करा दिया है। यह ठेका जोन नंबर 50 में है। इसका लाइसेंस महेंद्र सिंह के नाम पर है। पुलिस ने ठेके के पास मिली एक गाड़ी भी कब्जे में ले ली है।

जांच के लिए भिजवाया केमिकल बिसरा

पोस्टमार्टम करने वाले बोर्ड में शामिल फोरेंसिक एक्सपर्ट डॉ. जैनेश सैनी व डॉ. कार्तिक गोंदवाल ने बताया कि मृतक विशाल का बिसरा केमिकल जांच के लिए मधुबन लैब में भिजवाया गया है। इसके अलावा उसके शरीर से नमूने व कपड़ों को फोरेंसिक लैब मधुबन में भेजा गया है। विशाल का शरीर नीला हो चुका था। उसके फेफड़ों में सूजन थी। यह तभी होता है जब शरीर में जहरीला पदार्थ हो। शराब में इथेनोल होता है यदि उसमें मीथोलेन मिल जाए तो जहरीली हो जाती है।

यह भी पढ़ें-  Haryana News: हरियाणा में जहरीली शराब पीने से छह लोगों की मौत, एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज, जांच में जुटी पुलिस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर