Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: अंबाला की सीटों पर अटकी कांग्रेस, एक सीट पर कई दावेदार; हुड्डा और सैलजा गुट के नेताओं में टकराव

Haryana Election 2024 हरियाणा चुनाव 2024 में अंबाला की तीन सीटों पर कांग्रेस अभी तक अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं कर पाई है। हुड्डा और सेलजा गुट के बीच टिकटों की खींचतान के कारण यह स्थिति बनी है। नामांकन का समय समाप्त होने में केवल आठ घंटे बचे हैं और कांग्रेस अभी भी उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है।

By Deepak Behal Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 10 Sep 2024 11:06 PM (IST)
Hero Image
Haryana Assembly Elections: पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर हुड्डा और कुमारी सैलजा

जागरण संवाददाता, अंबाला। Haryana Assembly Elections: हरियाणा गठन के बाद यह पहली बार हुआ है कि अंबाला कैंट की तीन सीटों पर कांग्रेस ने अभी तक अपने प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं। हुड्डा व सैलजा गुट में टिकटों की खींचतान के चलते यह स्थिति बनी है, जबकि महज एक सीट, नारायणगढ़, पर ही प्रत्याशी घोषित हो पाया है।

इसके अलावा अंंबाला कैंट, अंबाला शहर और मुलाना (आरक्षित) सीट पर अभी तक कांग्रेस अपने प्रत्याशी घोषित नहीं कर पाई। दिन भर अंबाला में यही चर्चा रही कि जल्द ही सूची जारी होगी, लेकिन देर रात तक इंतजार करते रहे। दूसरी ओर भाजपा ने चारों विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: चुनाव ड्यूटी के दौरान कर्मियों की मृत्यु या दिव्यांगता पर परिजनों को मिलेंगे 30 लाख रुपये

आम आदमी पार्टी ने सिर्फ नारायणगढ़ में अपना प्रत्याशी घोषित किया है, जबकि इनेलो-बसपा गठबंधन नारायणगढ़, मुलाना और अंबाला कैंट में अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

इसी तरह आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) व जजपा गठबंधन ने अपना प्रत्याशी अंबाला शहर सीट पर तथा मुलाना सीट पर घोषित किया है। इस गठबंधन ने भी अभी तक मुलाना और नारायणगढ़ में अपना प्रत्याशी घोषित नहीं किया है।

दिल्ली दरबार में जमाया डेरा

कांग्रेस की बात करें, तो अंबाला की तीन सीटों अंबाला छावनी, अंबाला शहर और मुलाना पर दावेदारों की संख्या काफी है। इसी को लेकर मंथन किया जा रहा है कि इन तीन सीटों पर किस प्रत्याशी को चुनाव मैदान में उतारा जाए। हालांकि मंगलवार देर रात तक प्रत्याशियों के नाम की घोषणा नहीं हुई थी।

अब इन तीनों सीटों पर किसे उतारा जाए पार्टी इसे तय नहीं कर पा रही है। हुड्डा और सैलजा गुट के नेता इन सीटों से दावेदारी कर रहे हैं। जो भी दावेदार हैं वह दिल्ली में अपना डेरा जमाए हुए हैं।

सूत्रों का कहना है कि कुछ ने तो अपने नामांकन पत्र भी तैयार कर लिए हैं और पार्टी हाईकमान से हरी झंडी मिलते ही नामांकन दाखिल कर दिया जाएगा। फिलहाल आधिकारिक रूप से प्रत्याशियों के घोषणा करने का इंतजार है।

गठबंधन पार्टियों की नजर भी कांग्रेस की लिस्ट पर

विधानसभा चुनावों में प्रत्याशी घोषित होने के से पार्टियों के नेता बगावती सुर में नजर आ रहे हैं। ऐसे में गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतरी पार्टियां उन नेताओं पर नजर रख रही है जो टिकट के दावेदार हैं और उनको पार्टी से टिकट नहीं मिली।

सूत्रों का कहना है कि इन गठबंधन पार्टियां इंतजार कर रही हैं कि कांग्रेस अपनी सीटों पर किन्हें उतार रही है। सूत्रों का कहना है कि ऐसे बागी नेताओं को यह गठबंधन उनके विधानसभा से टिकट की आफर दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: चुनाव ड्यूटी के दौरान कर्मियों की मृत्यु या दिव्यांगता पर परिजनों को मिलेंगे 30 लाख रुपये