Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विधानसभा सत्र आरंभ होने से पहले हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, सरकारी स्कूलों में 20 हजार नए शिक्षक होंगे भर्ती

Haryana News हरियाणा में विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले ही सरकारी स्‍कूलों में 20 हजार नए शिक्षकों की भर्ती होने लगी है। हालांकि सरकार के इस दावे के विपरीत यदि समय से 20 हजार शिक्षकों की भर्ती हो भी जाती है तब भी करीब 20 हजार शिक्षकों की और जरूरत रहेगी। वहीं करीब 11 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है जो जल्दी पूरी होने की उम्मीद है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 20 Aug 2023 02:31 PM (IST)
Hero Image
सरकारी स्कूलों में 20 हजार नए शिक्षक होंगे भर्ती

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। Haryana News: हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र आरंभ होने से ठीक पहले प्रदेश सरकार ने कहा है कि राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए अगले तीन माह के भीतर करीब 20 हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। प्रदेश सरकार का दावा है कि इन शिक्षकों की भर्ती के बाद राज्य के स्कूलों में शिक्षकों की कमी नहीं रहेगी।

करीब 20 हजार शिक्षकों की और रहेगी जरूरत

हालांकि सरकार के इस दावे के विपरीत यदि समय से 20 हजार शिक्षकों की भर्ती हो भी जाती है, तब भी करीब 20 हजार शिक्षकों की और जरूरत रहेगी। विधानसभा के मानसून सत्र में विधायकों द्वारा स्कूलों की खराब हालत और शिक्षकों की कमी का मुद्दा जोरशोर से उठाया जाने वाला है। इससे पहले कि विधायक स्कूल शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े करें, राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने ऐलान किया है कि करीब 20 हजार शिक्षकों की भर्ती की जाने वाली है।

स्कूलों में पढ़ाई का काम हो रहा प्रभावित

हालांकि विधानसभा के बजट सत्र में भी मंत्री ने सदन में यह जानकारी दी थी कि राज्य सरकार हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और हरियाणा राज्य लोकसेवा आयोग के माध्यम से 11 हजार शिक्षकों की भर्ती करेगी। इस भर्ती की प्रक्रिया आरंभ होने का दावा किया जा रहा है, मगर अभी तक भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है, जिससे स्कूलों में पढ़ाई का काम प्रभावित हो रहा है।

पदों का रेशनेलाइजेशन

प्रदेश सरकार ने इसी साल एक ही बिल्डिंग में चलने वाले पहली से 12वीं तक के विभिन्न स्कूलों को मर्ज कर एक ही स्कूल माना था, जिसके बाद पदों का रेशनेलाइजेशन (वैज्ञानिकीकरण) हुआ और शिक्षकों के पदों की कमी हो गई। विपक्ष ने इस मुद्दे को यह कहते हुए जोरदार ढंग से उठाया कि सरकार स्कूल बंद कर रही है, जबकि स्कूल बंद नहीं हुए थे, सिर्फ उन्हें आपस में मर्ज किया जा रहा था।

बच्चों की संख्या बढ़ने लगी

अब हरियाणा सरकार जरूरत वाले ऐसे स्कूलों को भी दोबारा चालू कर रही है, जहां बच्चों की संख्या बढ़ने लगी है, लेकिन पूर्व में बच्चों की कम संख्या की वजह से उन्हें बंद कर दिया गया था। ऐसे में स्वाभाविक रूप से स्कूलों में शिक्षकों की जरूरत बढ़ेगी। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में इस समय शिक्षकों के 35 हजार 980 स्वीकृत पद खाली हैं, जबकि जरूरत 40 हजार के आसपास बताई जा रही है।

11 हजार शिक्षकों की चल रही भर्ती प्रक्रिया

राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने माना कि स्कूलों में शिक्षकों की कमी है, लेकिन साथ ही कहा कि हम अगले तीन माह के भीतर 20 हजार नए शिक्षकों की भर्ती करने जा रहे हैं, जिसके बाद स्कूलों में शिक्षकों की कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने बताया कि करीब 11 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है, जो जल्दी पूरी होने की उम्मीद है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर