Move to Jagran APP

सरकारी कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी, UK जाकर पढ़ाई करने का मिलेगा मौका; यहां लीजिए पूरी जानकारी

हरियाणा में सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक खुशखबरी है। इन छात्रों को अब ब्रिटेन के कैंब्रिज रीजनल कॉलेज में पढ़ाई करने का मौका मिलेगा। कैंब्रिज रीजनल कॉलेज इंग्लैंड के टॉप-10 कॉलेजों में शामिल है। वहीं प्रोफेसरों को भी ट्रेनिंग लेने का मौका दिया जाएगा। प्रदेश सरकार और कैंब्रिज रीजनल कॉलेज के बीच समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 02 Aug 2023 08:59 PM (IST)
Hero Image
सरकारी कॉलेज में पढ़ने वालों के लिए खुशखबरी, UK जाकर पढ़ाई करने का मिलेगा मौका

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। हरियाणा सरकार के उच्चतर शिक्षा विभाग और यूनाइटेड किंगडम के कैंब्रिज रीजनल कालेज के बीच एक समझौते पत्र पर हस्ताक्षर हुए हैं। जिसके तहत अब हरियाणा के सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाले युवाओं को कैंब्रिज रीजनल कॉलेज में पढ़ने का अवसर मिलेगा और प्रोफेसरों को भी ट्रेनिंग लेने का मौका दिया जाएगा।

यही नहीं, कैंब्रिज रीजनल कॉलेज के युवा भी हरियाणा के कॉलेजों में पढ़ाई कर सकेंगे। बता दें कि कैंब्रिज रीजनल कॉलेज इंग्लैंड के टॉप-10 कॉलेजों में शामिल है।

राजीव रत्तन और मोरेन होरन ने किया MoU पर साइन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar Lal Khattar) और उच्च शिक्षा मंत्री मूलचंद शर्मा (Moolchand Sharma) की मौजूदगी में हरियाणा की ओर से उच्चतर शिक्षा विभाग के महानिदेशक राजीव रत्तन और कैंब्रिज रीजनल कॉलेज की ओर से वहां की असिस्टेंट प्रिंसिपल मोरेन होरन ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

समझौते में क्या-क्या है

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि रोजगार-कार्यक्रम, खेल शिक्षा, अंग्रेजी भाषा कार्यक्रम, छात्र-विनिमय समर स्कूल और शिक्षक-प्रशिक्षण जैसे क्षेत्रों में सहयोग करने के लिए समझौता हुआ है।

उच्चतर शिक्षा मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार का यह कदम प्रदेश के युवाओं और सरकारी कॉलेज के प्रोफेसरों की स्किल में बढ़ोतरी करेगा। उच्चतर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण ने कहा कि यह प्रोजेक्ट ग्लोबल ट्रेनिंग एजुकेशन प्रोग्राम और किंग्समीड द्वारा क्रियान्वित किया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।