Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा विधानसभा में उठा कबूतरबाजी का मुद्दा, अभय चौटाला बोले- रोजगार की तलाश में खाली हो रहे गांव के गांव

हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र शुक्रवार को शुरू हो गया। विधानसभा में ऐलनाबाद से विधायक अभय सिंह चौटाला ने कबूतरबाजी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि रोड लबाना और राजपूत बिरादरी के युवा विदेश में बहुत ज्यादा जा रहे हैं जिसके कारण गांव के गांव खाली हो गए हैं। कोई दिन ऐसा नहीं है कि जब विदेश से किसी शव न आता हो।

By Sudhir TanwarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Fri, 25 Aug 2023 06:28 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा विधानसभा में अभय चौटाला ने उठाया कबूतरबाजी का मुद्दा (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। Haryana Monsoon Session विधानसभा में कबूतरबाजी (विदेश भेजने के नाम पर ठगी) का मुद्दा उठाते हुए इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला ने सरकार पर हमला बोला। शून्यकाल में उन्होंने युवाओं को धोखाधड़ी से बचाने के लिए ठोस कदम उठाने की वकालत करते हुए कहा कि रोजगार की तलाश में गांव के गांव खाली हो रहे हैं। यह बड़ी भयावह स्थिति है।

ऐलनाबाद के विधायक अभय सिंह चौटाला ने कहा कि परिवर्तन यात्रा के दौरान वह 76 विधानसभा क्षेत्रों में जा चुके हैं। हर जगह कबूतरबाजी की शिकायतें उन्हें मिली हैं। बेरोजगारी के कारण युवा अपनी जमीनों को बेच कर नौकरी और रोजगार के लिए हरियाणा छोड़कर विदेश जा रहे हैं। विदेश जाने के बाद उनके साथ जो अनहोनी होती है, वह और भी दुखदाई है।

'गांव के गांव खाली हो गए हैं'

करनाल जिला का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि रोड, लबाना और राजपूत बिरादरी के युवा विदेश में बहुत ज्यादा जा रहे हैं जिसके कारण गांव के गांव खाली हो गए हैं। कोई दिन ऐसा नहीं है कि जब विदेश से किसी शव न आता हो।

'...घर पूरी तरह से बर्बाद हो गए हैं'

उन्होंने कहा कि विदेश जाने के लिए बच्चे अपने मां-बाप को जमीन बेचने के लिए मजबूर करते हैं। बड़ी संख्या में युवा ऐसे हैं जो अपनी जमीन बेच कर विदेश गए और उन्हें बाद में वहां से डिपोट कर वापस भेज दिया गया। उनके घर पूरी तरह से बर्बाद हो गए हैं।

अभय चौटाला ने कहा कि सरकार बताए कि विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले लोगों पर क्या कार्रवाई की जा रही है। युवाओं के लिए राेजगार के इंतजाम क्यों नहीं किए जा रहे ताकि उन्हें बाहर नहीं जाना पड़े।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें