Move to Jagran APP

Haryana News: खुशखबरी! अंबाला में दो एकड़ से भी ज्यादा जमीन पर बनेगा इलेक्ट्रिक बस डिपो, मिलेंगी ये हाईटेक सुविधाएं

हरियाणा के अंबाला में सुषमा स्वराज बस अड्डे के परिसर के पास खाली पड़ी जमीन पर इलेक्ट्रिक बसों के लिए बस अड्डा बनाया जाएगा। खास बात यह है कि यहां पर ई-बसों के लिए चार्जिंग सुविधा वर्कशॉप समेत कई सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। आज (वीरवार) इसका टेंडर नोटिस जारी कर दिया गया है और 11 जुलाई को टेंडर बिड ओपन होंगी।

By Umesh Bhargava Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 27 Jun 2024 08:33 PM (IST)
Hero Image
अब अत्याधुनिक सुविधाओं से संपन्न नया बस अड्डा तैयार होगा

उमेश भार्गव, अंबाला शहर। करोड़ों रुपये की लागत से शहर में स्थापित सुषमा स्वराज बस अड्डा परिसर के साथ ही खाली पड़ी 2.47 एकड़ जमीन में अब अत्याधुनिक सुविधाओं से संपन्न नया बस अड्डा तैयार होगा। लेकिन इस बस अड्डे में सामान्य बसों की बजाए इलेक्ट्रिक बसें खड़ी होंगी।

दो मंजिला भवन के अलावा यहीं पर इलेक्ट्रिक बस डिपो बनाया जाएगा। इस डिपो को स्थापित करने के लिए यहां पर अलग से पावर स्टेशन स्थापित होगा ताकि इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग में कोई बाधा न हो। इसके लिए स्पेशल हॉट लाइन की व्यवस्था की जाएगी।

इस व्यवस्था पर कुल 11.95 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया है। वीरवार को इसका टेंडर नोटिस जारी कर दिया गया है और 11 जुलाई को टेंडर बिड ओपन होंगी।

टेंडर जारी होने के बाद ठेकेदार 8 महीने के भीतर इस कार्य का पूरा करेगा। लिहाजा सब कुछ ठीक रहा तो वर्ष 2025 फरवरी-मार्च तक यह इलेक्ट्रिक बस अड्डा व डिपो जनता के लिए समर्पित कर दिया जाएगा। इस बस डिपो के चारों और फुटपाथ की भी व्यवस्था की जाएगी।

क्या-क्या होंगी सुविधाएं

इस दो मंजिला भवन और 2.47 एकड़ में इलेक्ट्रिक बसों की एक वर्कशॉप तैयार की जाएगी। इसमें चार्जिंग स्टेशन होगा। जिसमें एक समय में 17 बसें चार्ज हो सकेंगी। कुल 40 बसों की इस बस अड्डे में एक साथ खड़े करने की व्यवस्था की जाएगी।

इसके अलावा वर्कशॉप में ऑपरेशन एंड कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा। इतना ही नहीं इसमें टिकट एंड केस रूम, विंडो काउंटर के साथ-साथ लिफ्ट की भी व्यवस्था की गई है।

इसके साथ ही साथ एक कंप्यूटर रूम भी इसमें बनाया जाएगा। इसी तरह सामान्य बस अड्डे की तरह इसमें प्रशासनिक ब्लॉक भी बनाया जाएगा। इस डिपो का अलग से अपना पंप हाउस होगा और बसों की निकासी के साथ प्रवेश द्वार दोनों अलग-अलग होंगे।

यह भी पढ़ें- Haryana News: खुशखबरी! गरीबों को अब आसानी से मिलेगा राशन, खुलेंगे नए डिपो; खत्म होगा एकाधिकार

बस अड्डे के चारों ओर स्थापित की जाएगी ग्रीन बेल्ट

इस बस अड्डे के चारों और ग्रीन बेल्ट स्थापित की जाएगी। इतना ही नहीं पानी की निकासी के लिए नाले का निर्माण किया जाएगा ताकि बसों की वॉशिंग के बाद निकासी की समस्या आड़े न आ सके।

इसी तरह से पानी की व्यवस्था के लिए 2लाख लीटर टैंक की व्यवस्था की जाएगी। इतना ही नहीं फायर टैंक भी इस इलेक्ट्रिक बस डिपो में स्थापित किया जाएगा ताकि किसी भी विकट परिस्थिति से निपटने में कर्मचारी स्वयं सक्षम हों। इसी तरह से बस स्टैंड के दो छोर पर हारर्वेस्टिंग पिट बनाए जाएंगे ताकि पानी की बर्बादी न हो और पानी को संरक्षित किया जा सके।

किचन और कैंटीन की भी होगी सुविधा

इलेक्ट्रिक बस डिपो में कर्मचारियों की सुविधा का भी ध्यान रखा गया है। इसलिए इसमें किचन की व्यवस्था की गई है। इस किचन को निरंतर चलाने के लिए किचन स्टोर की भी व्यवस्था की जाएगी।

इसके साथ ही साथ महिलाओं के लिए अलग से कैंटीन की व्यवस्था होगी। एक छोर पर महिला क्रू आराम कक्ष और दूसरे छोर पर पुरुष क्रू आराम कक्ष इसमें बनाए जाएंगे।

जुलाई के पहले सप्ताह में आ जाएंगी 5 बसें

अंबाला डिपो में कुल करीब 50 इलेक्ट्रिक बसें आनी हैं। लेकिन पहले चरण में ट्रायल के तौर पर 5 बसें आएंगी यह बसें अब किसी भी समय अंबाला पहुंच सकती हैं। उम्मीद है कि जुलाई माह के पहले सप्ताह में इलेक्ट्रिक बसें अंबाला बस डिपो में पहुंच जाएंगी। अभी इन्हें सामान्य बस अड्डा परिसर में ही खड़ा किया जाएगा।

अंबाला डिपो में जुलाई के पहले सप्ताह में 5 इलेक्ट्रिक बसें पहुंचने की उम्मीद है। कुल 50 बसें आनी हैं उनके लिए इलेक्ट्रिक बस डिपो विकसित किया जाएगा। इसमें इन बसों की वर्कशॉप भी होगी और पावर स्टेशन भी स्थापित किया।

-अश्वनी डोगरा, जीएम अंबाला, रोडवेज।

यह भी पढ़ें- Haryana Cabinet: किसानों के लिए नायब सरकार ने कर डाले ये बड़े फैसले, एसोसिएट प्रोफेसर के लिए भी हुई बड़ी घोषणा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।