Move to Jagran APP

Haryana News: गृह मंत्री अनिल विज का बड़ा एलान, 162 PHC का होगा नवीनीकरण; हरियाणा को मॉडल राज्य बनाने पर फोक्स

हरियाणा में चिकित्सा सुविधाओं में निरंतर सुधार किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए अंबाला शहर व छावनी में ही काम नहीं हो रहे बल्कि पूरे हरियाणा में इसके लिए कार्य किए जा रहें हैं। शहर की बात करे तो 100 बेड से 200 बेड का अस्पताल नन्यौला में पीएचसी का निर्माण के साथ-साथ अन्य शामिल हैं।

By Shubham SharmaEdited By: Shubham SharmaUpdated: Thu, 26 Oct 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
162 पीएचसी का होगा नवीनीकरण। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, अंबाला। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में हरियाणा राज्य को देश में मॉडल राज्य बनाने का काम किया जा रहा है और निरन्तर स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में कार्य किए जा रहें हैं, जिसमें नागरिक अस्पतालों का निर्माण, अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से युक्त इलाज, 162 पीएचसी का नवीनीकरण, पीएचसी तक ईसीजी मशीन की सेवाएं, एक्स-रे मशीन, ई-उपचार सुविधा के साथ-साथ अन्य चिकित्सा सुविधाएं शामिल हैं।

कुरुक्षेत्र में आयुष विश्वविद्यालय बनाने वाला पहला राज्य

वह अंबाला शहर में टीबी इंस्टीट्यूट के शिलान्यास के समय बोल रहे थे। पीएचसी में ई-उपचार की सुविधा हो इसके लिए भी कार्य किए जा रहे हैं। हरियाणा ऐसा पहला प्रदेश है जहां पर कुरुक्षेत्र में आयुष विश्वविद्यालय बनाया गया है। इसके साथ-साथ प्रदेश में 500 वेलनेस सेंटर बनाने की स्वीकृति मिली है। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि जिस पैथी से भी मरीज का इलाज हो सके, चाहे वह एलोपैथिक हो, होम्योपैथिक हो, आयुर्वेदिक हो, सिद्धा हो, यूनानी हो, सभी पैथियों के अस्पताल बनाने का काम किया जा रहा है।

देश में हरियाणा स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉडल बने इसके लिए कार्य किए जा रहे हैं। इस मौके पर मुख्य अतिथि अनिल विज व विधायक असीम गोयल ने स्टेट टीबी सेल द्वारा रचित डाट डायरेक्टरी व डिफ्रेंटिड टीबी केयर गाइड लाइन दो पुस्तकों का विमोचन भी किया। टीबी उन्मूलन के लिए मांगा सहयोग विज ने कहा कि टीबी के उन्मूलन में सामाजिक संस्थाएं भी निक्षय मित्र के माध्यम से ऐसे मरीजों के लिए कार्य कर रही हैं।

51 टीबी मरीजों को सहायता करने का संकल्प

अंबाला में रोट्ररी क्लब लगभग 700 ऐसे मरीजों को हर महीने राशन उपलब्ध करवाने का काम कर रहा हैं, जोकि काफी सराहनीय हैं। इस मौके पर विधायक असीम गोयल द्वारा निक्षय मित्र के माध्यम से 51 ऐसे टीबी ग्रस्त मरीजों को सहायता करने का संकल्प लिया। उसके लिए विज ने उनका आभार व्यक्त किया।

उन्होंने यह भी कहा कि दानवीरों की अंबाला में कोई कमी नहीं हैं, वे स्वेच्छा से आगे आकर ऐसे लोगों की सहायता करें और ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से वे अपना नाम पंजीकरण करवाएं। अधिक से अधिक लोग आगे आकर इस कार्य में अपनी भूमिका निभाएं, अंबाला ही नहीं दूसरे जिलों के लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

स्वास्थ्य सेवाओं को हो रहा है विस्तार

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए अंबाला शहर व छावनी में ही काम नहीं हो रहे बल्कि पूरे हरियाणा में इसके लिए कार्य किए जा रहें हैं। शहर की बात करे तो 100 बेड से 200 बेड का अस्पताल, नन्यौला में पीएचसी का निर्माण, चौड़मस्तपुर में सीएचसी का निर्माण के साथ-साथ अन्य शामिल हैं। हरियाणा में चिकित्सा सुविधाओं में निरंतर सुधार किया जा रहा है।

यमुनानगर, शाहाबाद, कुरुक्षेत्र, पानीपत, बहादुरगढ़ में अस्पतालों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। गुरुग्राम में मल्टी स्पेशल अस्पताल बनाया जाएगा। विज ने कहा कि वो जमाना चला गया जब टूटी-फूटी बिल्डिंग होती थी, मात्र पंखा होता था और पट्टी की सुविधा थी। हमें यदि चिकित्सा से संबंधी अच्छी व्यवस्था चाहिए तो उसके लिए चिकित्सकों के लिए बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर व अन्य सुविधाएं भी बेहतर होनी चाहिए, जिसके लिए हम निरंतर कार्य कर रहे हैं।

विधायक ने जताया आभार

  इस मौके पर स्थानीय विधायक असीम गोयल ने गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज द्वारा अंबाला शहर में पंडित दीन दयाल उपाध्याय राज्य क्षय एवं हृदय - श्वसन रोग संस्थान की आधारशिला की सौगात देने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। कहा कि दिसंबर 2019 में उन्होंने अनाज मंडी में आयोजित कार्यक्रम में गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री से टीबी अस्पताल बनाए जाने की मांग की थी तो मंत्री ने उन्हें कहा था कि वे यहां पर टीबी अस्पताल नहीं बल्कि टीबी इंस्टीट्यूट बनाकर देंगे, जिसकी आज आधारशिला रखी गई है।

इस टीबी इंस्टीट्यूट से अंबाला के साथ-साथ अन्य जिलों व राज्यों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि वह गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की इस सोच को सेल्यूट करता हैं। यह टीबी अस्पताल वर्ष 1956 का है, जिसकी ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया था। टीबी से ग्रस्त मरीजों के लिए सराहनीय कार्य करने वाले प्रदेशभर के डाक्टर सम्मानित इस दौरान गृहमंत्री अनिल विज ने टीबी से ग्रस्त मरीजों के लिए सराहनीय कार्य करने वाले डाक्टरों को सम्मानित किया।

ये डॉक्टर रहे शामिल

इनमें अंबाला से जिला टीबी ऑफिसर डॉक्टर सीमा, डॉक्टर पल्लवी, डाक्टर सुखप्रीत, भिवानी जिला से टीबी ऑफिसर डा. सुमन, चरखी दादरी से डीटीओ डॉसंदीप कुमार, फरीदाबाद से डीटीओ डॉ रिचा बत्रा, फतेहाबाद से डीटीओ डॉमनीष टुटेजा, गुरुग्राम से डीटीओ डॉ केशव शर्मा, हिसार से डीटीओ डॉ मुकेश, झज्जर से डॉ कुणाल, जींद से डॉ अशोक मेहला, कैथल से डॉ संदीप बतीश, करनाल से डॉसीमी कपूर शामिल रहे।

इसके अलावा कुरुक्षेत्र से डॉ संदीप, महेन्द्रगढ़ से डॉहर्ष चौहान, मेवात से डॉ प्रवीन राज तनवर, पलवल से डॉसंजय शर्मा, पंचकूला से डॉपरमिन्द्र, पानीपत से डॉललित, रेवाड़ी से डॉ दीपक, रोहतक से डॉकुमारी इंदू, सिरसा से डॉगौरव बटी, सोनीपत से डॉ तरुण यादव, यमुनानगर से डॉ अनूप गोयल, पंचकूला से डॉसुखवंत, डॉनिशांत, गुरुग्राम से डॉ कीर्तिलिका, रोहतक से डॉ अनुज व अन्य चिकित्सक मौजूद रहे।

यह भी पढ़ेंः Haryana News: सीएम एमिनेंट के सदस्यों का चार्ज लिया गया वापस, ग्रिवेंस कमेटी में होगी नए पदाधिकारियों की नियुक्ति

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें