Move to Jagran APP

Haryana News: हरियाणा में उद्योगों को मिलेगी 24 घंटे बिजली

हरियाणा में भी अब गुजरात की तरह उद्योगों को 24 घंटे बिजली मिलेगी। बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए हर साल जेनरेटर चलाने पर प्रतिबंध लगाए जाने के कारण राज्‍य सरकार ने यह फैसला लिया है। उद्योगों को 24 घंटे बिजली देने के लिए स्पेशल फीडर स्थापित किए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkPublished: Fri, 13 Jan 2023 08:29 AM (IST)Updated: Fri, 13 Jan 2023 08:29 AM (IST)
गुजरात की तरह हरियाणा में उद्योगों को मिलेगी 24 घंटे बिजली

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़: हरियाणा के उद्योगों को भी गुजरात की तरह 24 घंटे बिजली मुहैया कराई जाएगी। गुजरात माडल की बारीकियों को समझने के लिए हरियाणा के बिजली अधिकारियों का दल जल्द गुजरात का दौरा करेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसकी मंजूरी दे दी है।

Punjab सहित उत्तर भारत में कल से और कंपकंपाएगी ठंड, 19 जनवरी तक शीतलहर का चलेगा दौर

जेनरेटर पर हर साल लगाए जाते थे प्रतिबंध 

सुप्रीम कोर्ट व एनजीटी द्वारा एनसीआर में वायु प्रदूषण को देखते हुए नवंबर से फरवरी तक हर साल जेनरेटर चलाने पर प्रतिबंध लगाए जाने के कारण राज्य सरकार ने यह फैसला किया है।

यह माडल एक अप्रैल से लागू करने की तैयारी है। योजना के तहत उद्योगों को 24 घंटे बिजली देने के लिए स्पेशल फीडर स्थापित किए जाएंगे। प्रदेश में उद्योगों को अभी 180 रुपये प्रति किलोवाट की दर से लगने वाले चार्ज समेत 8.3 रुपये प्रति यूनिट बिजली पड़ती है और बिजली कट लगने पर जेनरेटर चलाने पड़ते हैं। कुछ उद्यमियों के पास स्वयं के जेनरेटर हैं तो कुछ ने जेनरेटर संचालकों से अनुबंध कर रखा है।

राष्ट्रीय खेलों के विजेताओं की इनाम राशि बढ़ाई

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने खेल विभाग संभालते ही खिलाड़ियों को बड़ा उपहार दिया है। अक्टूबर में आयोजित राष्ट्रीय खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए प्रदेश सरकार ने पदक विजेताओं की पुरस्कार राशि दो लाख रुपये बढ़ा दी है।

Chandigarh News: आईएएस अधिकारियों की विजिलेंस को चुनौती, पीसीएस अफसर काम पर लौटे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.