Move to Jagran APP

Haryana News: हरियाणा में एचसीएस परीक्षा को लेकर सेंटरों के बाहर लगी कतार, चेकिंग के बाद हुई एंट्री

Haryana News हरियाणा में एचसीएस परीक्षा को लेकर सेंटरों के बाहर कतारें लग गई। अभ्यर्थी परीक्षा को लेकर समय से दस मिनट पहले ही पहुंच गए क्योंकि बाद में एंट्री नहीं मिलनी थी। रविवार को पहला चरण सुबह 10 से 12 बजे तक है। जो अभी जारी है।

By Himani SharmaEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 21 May 2023 11:51 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा में एचसीएस परीक्षा को लेकर सेंटरों के बाहर लगी कतार, चेकिंग के बाद हुई एंट्री

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचसीएस) परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन ने पहले से ही पूरी तैयारी कर ली गई। जिले में 41 सेंटरों पर अभ्यर्थी पहले चरण की परीक्षा देने के लिए पहुंचे। इसके चलते परीक्षा केंद्रों के बाहर कतारें लग गई। वहीं गर्मी ने सुबह के समय ही पसीने छुड़ा दिए। अभ्यर्थी परीक्षा को लेकर समय से दस मिनट पहले ही पहुंच गए, क्योंकि बाद में एंट्री नहीं मिलनी थी।

कानून व्‍यवस्‍था स्‍थापित करने के लिए की गई नियुक्तियां

हरियाणा लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित होने वाली एचसीएस एवं अलाइड सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा के लिए आयोग की सदस्य ज्योति बैंदा की ओर से पंचायत भवन में प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की मीटिंग लेकर पहले से ही निर्देश दे दिए थे।

परीक्षा के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर ड्यूटी मजिस्ट्रेट व सेंटर सुपरवाइजर के साथ-साथ ड्यूटी से संबंधित अधिकारियों को कहा गया था कि परीक्षा की पवित्रता तथा कानून व्यवस्था स्थापित करने के लिए नियुक्तियां की गई थी। रविवार को पहला चरण सुबह 10 से 12 बजे तक है। जो अभी जारी है। वहीं दूसरा चरण दोपहर 3 से सांय 5 बजे तक होगा।

इन स्‍कूलों में बनाए गए हैं सेंटर

अंबाला शहर में पीकेआर गर्ल्स में दो, पीकेआर पब्लिक में तीन, आर्या स्कूल में एक, गवर्नमेंट पोलिटेक्निक में दो, कल्पना चावला में एक, सोहन लाल डीएवी में दो, मुरलीधर डीएवी में एक, एसए जैन सीनियर सेकेंडरी में दो, एसए जैन माडल में दो, एसए जैन कालेज में एक, जीआरएसडी में दो, एसए जैन इंस्टीच्यूट में एक, एसए जैन विजय वल्लभ में एक, एमडीएसडी कालेज में एक, पुलिस डीएवी स्कूल में एक, डीएवी कालेज में एक, अंबाला पब्लिक स्कूल में एक, पीकेआर जैन पीजी कालेज में एक, पीकेआर जैन वाटिका में दो, केपीएके महाविद्यालय में एक, एनसीसी स्कूल में एक सेंटर बनाया गया है।

वहीं छावनी में डीएवी हाई स्कूल में एक, फारूखा खालसा स्कूल में दो, लार्ड महावीर स्कूल में एक, बीडी स्कूल में एक, भारतीय पब्लिक स्कूल में एक, एसडी स्कूल में एक, मेजर आरएन स्कूल में एक, डीएवी रीवर साइड में दो, जैन गर्ल्स स्कूल में एक सेंटर बनाया हुआ है, जिनमें परीक्षा चल रही है।

कुरुक्षेत्र में भी एचसीएस अलाइड की परीक्षा शुरू, सुबह ही केंद्रों के बाहर जुटने लगे थे अभ्यर्थी

हरियाणा लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित एचसीएस अलाइड की परीक्षा को लेकर रविवार सुबह ही परीक्षा केंद्रों के बाहर अभ्यर्थी जुटने लगे थे। जिला भर में 27 शिक्षण संस्थानों में बनाए गए 42 परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। केंद्रों के बाहर लागू धारा 144 के चलते पुलिस कर्मी परीक्षार्थियों के अभिभावकों को केंद्रों से दूर करने में जुटे रहे। दो सत्रों में आयोजित परीक्षा के लिए सुबह 9:50 बजे तक ही परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया।

कुरुक्षेत्र में 42 परीक्षा केंद्रों पर 10920 परीक्षार्थियों के लिए प्रबंध किए गए हैं। परीक्षा को शांतिपूर्ण और पारदर्शिता से आयोजित करवाने के लिए डयूटी मजिस्ट्रेट भी नियुक्त कर दिए गए है। सुबह के सत्र की परीक्षा 10 से 12 और दूसरे सत्र की परीक्षा तीन से पांच बजे तक आयोजित की जाएगी।

सुबह 8:30 बजे से 9:50 मिनट तक परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया। इसी तरह दूसरे चरण में 1:30 बजे से लेकर 2:50 बजे तक परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। उसके उपरांत परीक्षा में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में कमीशन द्वारा जारी किया गया एडमिट कार्ड व बाल पेन ले जाने की ही अनुमति दी गई है। परीक्षा केंद्रों में जैमर लगे होने के चलते केंद्र के आस-पास की कालोनियों में मोबाइल नेटवर्क को लेकर समस्या रही।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।