Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: जानलेवा बनी बेरोजगारी, नौकरी नहीं मिलने पर पिछले साल इतने लोगों ने की आत्महत्या; देखें रिपोर्ट

Suicide Due to Unemployment हरियाणा विधानसभा में बेरोजगारी पर घमासान के बीच परेशान करने वाली जानकारी सामने आई है। पिछले साल छह युवाओं ने बेरोजगारी के चलते आत्महत्या कर ली। इनमें गुरुग्राम का अमित पवन कुमार आकाश रोहतक का सचिन भिवानी का पवन कुमार और कैथल का वीरेंद्र शामिल है। पिछले आठ साल में 12 बेरोजगारों ने आत्महत्या की है जिनमें आठ गुरुग्राम जिले के हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Thu, 31 Aug 2023 08:15 AM (IST)
Hero Image
जानलेवा बनी बेरोजगारी, नौकरी नहीं मिलने पर पिछले साल छह लोगों ने की आत्महत्या; देखें रिपोर्ट

चंडीगढ़, सुधीर तंवर। Suicide Due to Unemployment: हरियाणा विधानसभा में बेरोजगारी पर घमासान के बीच परेशान करने वाली जानकारी सामने आई है। पिछले साल छह युवाओं ने बेरोजगारी के चलते आत्महत्या कर ली।

इनमें गुरुग्राम का अमित (24 वर्ष), पवन कुमार (28 वर्ष), आकाश (20 वर्ष), रोहतक का सचिन (23 वर्ष), भिवानी का पवन कुमार (22 वर्ष) और कैथल का वीरेंद्र (24 वर्ष) शामिल है। पिछले आठ साल में 12 बेरोजगारों ने आत्महत्या की है जिनमें आठ गुरुग्राम जिले के हैं। इसके अलावा रोहतक, भिवानी और कैथल में बेरोजगारों ने जान दी है।

हरियाणा की बेरोजगारी दर 8.8 प्रतिशत रही- सीएम 

महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने बेरोजगारी को लेकर अतारांकित सवाल लगाया था, जिसके जवाब में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अनुसार विगत जनवरी से मार्च के बीच हरियाणा की बेरोजगारी दर 8.8 प्रतिशत रही है। प्रदेश में हर साल नौकरी की चाह में औसतन एक लाख 69 हजार युवा रोजगार कार्यालयों में नाम दर्ज करा रहे हैं।

वर्तमान में दो लाख पद खाली

प्रदेश में वर्तमान में दो लाख पद रिक्त हैं। बेरोजगारी के कारण वर्ष 2014 में गुरुग्राम में विकास (21 वर्ष), 2015 में रेल के नीचे आकर कृष्ण कुमार (25 वर्ष), 2017 में गुरुग्राम के धनंजय मिश्रा (24 वर्ष), 2018 में गुरुग्राम के ही रवि (24 वर्ष) और 2020 में गुरुग्राम के अजय (29 वर्ष) और अमित (24 वर्ष) ने आत्महत्या कर ली।