Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा में पुलिस भर्ती में NCC कैडेट्स को प्राथमिकता, लंबे-तगड़े युवाओं को भी मिलेंगे अतिरिक्त अंक

Haryana Police Recruitment Process हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग सिपाही के छह हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करेगा। पुलिस भर्ती में सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) पास अभ्यर्थियों का पहले पीएमटी (फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट) और पीएसटी (फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट) होगा।

By Rajat MouryaEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 18 Jun 2023 05:53 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में पुलिस भर्ती में NCC कैडेट्स को प्राथमिकता, लंबे-तगड़े युवाओं को भी मिलेंगे अतिरिक्त अंक

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। हरियाणा पुलिस में सिपाही के छह हजार पदों पर भर्ती जल्द शुरू होगी। चयन प्रक्रिया में बदलाव किया गया है जिसके तहत भर्ती में एनसीसी कैडेट्स को प्राथमिकता दी जाएगी। लंबे-तगड़े युवाओं को भी अतिरिक्त अंक मिलेंगे, जबकि उच्च शिक्षा के अतिरिक्त अंकों का लाभ उम्मीदवारों को नहीं मिल पाएगा। शारीरिक नाप-तौल (पीएमटी) के लिए सात गुणा अभ्यर्थी बुलाए जाएंगे। इसके बाद लिखित परीक्षा होगी और अंतिम चरण में दौड़ होगी।

पुलिस भर्ती के सेवा नियमों व प्रक्रिया में बदलाव को सरकार ने मंजूरी दे दी है। एक्सीलेंट श्रेणी में दौड़ पूरी करने वाले अभ्यर्थी को भर्ती में दो अंक मिलेंगे तो छह फीट से ज्यादा ऊंचाई वालों को तीन अंक दिए जाएंगे। नए नियमों के पीछे तर्क दिया जा रहा है कि सिपाही को ज्यादातर ड्यूटी फील्ड में करनी होती है, इसलिए उनके लिए शारीरिक फिटनेस महत्वपूर्ण है।

वित्त विभाग की मंजूरी के बाद भर्ती में नए नियम लागू हो जाएंगे। इसके बाद हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग पांच हजार पुरुष सिपाही और एक हजार महिला सिपाही की भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा। पुलिस भर्ती में सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) पास अभ्यर्थियों का पहले पीएमटी (फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट) और पीएसटी (फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट) होगा। यह दोनों टेस्ट पास करने के बाद लिखित परीक्षा ली जाएगी।

पुराने नियमों में क्या समस्या थी

पुराने नियमों के अनुसार, पहले लिखित परीक्षा होती थी और बाद में पीएमटी और पीएसटी होता था। इसमें दिक्कत यह आ रही थी कि लिखित परीक्षा में काफी संख्या में ऐसे अभ्यर्थी भी शामिल हो रहे थे, जिनका कद और छाती पूरी नहीं थी। अब हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और हरियाणा पुलिस ने इन खामियों को सुधारने की कोशिश की है।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि पुलिस की भर्ती नए नियमों के मुताबिक होगी। सरकार की ओर से नए सेवा नियम मिलते ही भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सीईटी पास युवा इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।

12वीं पास युवा बन सकेंगे कॉन्स्टेबल

सिपाही बनने के लिए 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य रहेगा। पहले स्नातक पास को चार और स्नातकोत्तर पास को तीन अतिरिक्त अंक मिलते थे। नई भर्ती में इन अंकों का लाभ नहीं दिया जाएगा, बल्कि इसके स्थान पर तय समय से पहले दौड़ पूरी करने पर दो और छह फीट लंबे जवानों को तीन अंक दिए जाएंगे। इसके साथ ही सामाजिक-आर्थिक आधार के 2.50 अंक मिलेंगे। एनसीसी सर्टिफिकेट को भी 2.50 अंक दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- रादौर में शरारती तत्वों ने अंबेडकर की मूर्ति को किया खंडित, ग्रामीणों ने जताया रोष; मिला कार्रवाई का आश्वासन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर