Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किरण चौधरी को राज्यसभा के लिए उम्मीदवार बनाने पर क्या बोले हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज

हरियाणा में राज्यसभा उपचुनाव को लेकर भाजपा ने तैयारी कर ली है। प्रदेश में पार्टी ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आईं किरण चौधरी पर दांव खेला है। भाजपा ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है। इस बाबत पूर्व गृहमंत्री अनिल विज की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। उन्होंने कहा कि विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई है।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 20 Aug 2024 08:01 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: पूर्व गृह मंत्री और किरण चौधरी फाइल फोटो (जागरण)

एएनआई, अंबाला। भारतीय जनता पार्टी ने आगामी राज्यसभा उपचुनाव के लिए आठ राज्यों में उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इसी कड़ी में हरियाणा में उपराज्यसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने किरण चौधरी पर विश्वास जताया है। वह कल सुबह राज्यसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगी।

हरियाणा के पूर्व गृहमंत्री अनिल विज ने इस बाबत कहा कि बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।

हरियाणा से राज्यसभा के लिए बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर बीजेपी नेता किरण चौधरी का नाम प्रस्तावित किया गया है। उन्होंने अपनी उम्मीदवारी भी स्वीकार कर ली है और कल सुबह वह राज्यसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगी।

किरण ने विधायक पद से दिया इस्तीफा

किरण चौधरी और उनकी बेटी ने हाल ही में अपने समर्थकों के साथ दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की थी। किरण हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल की बहू और भिवानी के अंतर्गत तोशाम से विधायक थीं।

प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने उनके इस्तीफे को लेकर कहा कि हरियाणा विधानसभा में 58-तोशाम विधानसभा क्षेत्र से विधायक किरण चौधरी का इस्तीफा 20 अगस्त, 2024 से स्वीकार कर लिया है।

यह भी पढ़ें- किरण चौधरी को बीजेपी ने बनाया हरियाणा राज्यसभा चुनाव का उम्मीदवार, विधायक दल की बैठक में लगी मुहर

किरण चौधरी ने हरियाणा विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। अब हरियाणा विधानसभा में 58-तोशाम विधानसभा क्षेत्र 20 अगस्त, 2024 (दोपहर पहले) से रिक्त हो गया है।

दीपेंद्र हुड्डा के इस्तीफा के बाद खाली हुई सीट

भारतीय जनता पार्टी ने प्रमुख रूप से दो नेताओं के नाम चुने हुए थे। पहला किरण चौधरी और दूसरा नाम था पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई।

 इन दोनों प्रमुख दावेदारों के अलावा भी आधा दर्जन नेता अपनी लॉटरी लगने की आस लेकर चंडीगढ़ से लेकर दिल्ली तक लाबिंग करने में जुटे थे। रोहतक के कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा के इस्तीफा देने की वजह से हरियाणा से राज्यसभा की एक सीट खाली हुई है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election: राज्यसभा में बाहरी नेता नहीं भेजेगी भाजपा, किरण चौधरी और कुलदीप बिश्नोई में से तय होगा नाम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर