Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्कूल के टैब में जुगाड़ लगाकर YouTube और FB चला रहे छात्र, शिक्षा मंत्री बोले- सारी जिम्मेदारी हमारी नहीं...

हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने Tabs के दुरुपयोग पर जो बयान दिया है उससे अभिभावक और पंचायतें काफी आहत हैं। कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि 100 बच्चों में से किसी एक बच्चे ने इस तरह की हरकत की है तो इसका दोष सभी पर लगाना उचित नहीं है। हालांकि जिन बच्चों ने टैब के साथ छेड़छाड़ की है उनके खिलाफ कार्रवाई जरूर होगी।

By Anurag AggarwaEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 31 Jul 2023 04:19 PM (IST)
Hero Image
स्कूल के टैब में जुगाड़ लगाकर YouTube और FB चला रहे छात्र

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। अभी तक हरियाणा का शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों के बच्चों को दिए गए टैब वापस मांगने में लगा हुआ था, लेकिन अब बच्चों के अभिभावक स्वयं चाहते हैं कि सरकार इन टैब को वापस ले ले। आरोप है कि बच्चों द्वारा इन सरकारी टैब का दुरुपयोग किया जा रहा है।

इन टैब में पढ़ाई लिखाई के कार्य से जुड़ी एप के अलावा कोई दूसरी एप नहीं चल सकती, लेकिन बच्चों ने शिक्षा विभाग का चक्रव्यूह तोड़कर इन टैब पर आपत्तिजनक एप भी चलानी आरंभ कर दी है। सैकड़ों टैब ऐसे हैं, जिन पर यूट्यूब और फेसबुक चलाई जा रहा है। बच्चों पर इसका विपरीत असर पड़ रहा है। राज्य की करीब एक दर्जन ग्राम पंचायतों ने सरकार को पत्र लिखकर इन टैब को वापस लेने का आग्रह किया है।

कंवरपाल गुर्जर के बयान से अभिभावक आहत

हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने इन टैब के दुरुपयोग पर जो बयान दिया है, उससे अभिभावक तथा पंचायतें काफी आहत हैं। कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि 100 बच्चों में से किसी एक बच्चे ने इस तरह की हरकत की है तो इसका दोष सभी पर लगाना उचित नहीं है। शिक्षा विभाग की ओर से जो टैब दिए गए हैं, उसमें जिस साफ्टवेयर का इस्तेमाल हो रखा है, उसमें पाठ्यक्रम के अलावा कोई दूसरी एप चलने की व्यवस्था नहीं है।

'क्या बच्चों की देखभाल मां-बाप की जिम्मेदारी नहीं'

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि कुछ बच्चे शरारती होते हैं। उन्होंने इस प्रकार की हरकत की है। इस बात की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता कि कुछ बच्चों ने साफ्टवेयर का लॉक तोड़ दिया होगा। इसकी जिम्मेदारी सरकार पर कैसे डाली जा सकती है। कंवरपाल गुर्जर ने अभिभावकों पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि क्या बच्चों की देखभाल मां बाप की जिम्मेदारी नहीं है। उन्हें यह ध्यान रखना चाहिए कि बच्चे टैब का क्या इस्तेमाल कर रहे हैं। मां बाप इतने गैर जिम्मेदार कैसे हो सकते हैं। सारा जिम्मा सरकार पर ही सौंपकर अभिभावक अपनी जिम्मेदारी से नहीं बच सकते। सब कुछ सरकार कैसे देख सकती है।

'टैब में छेड़छाड़ करने वाले बच्चों के खिलाफ होगी कार्रवाई'

शिक्षा मंत्री के अनुसार बच्चे तो होशियार होते हैं, लेकिन कुछ मां बाप में तकनीक को समझने की सामर्थ्य नहीं होती। उन्होंने कहा कि हमने टैब इसलिए उपलब्ध कराए थे कि बच्चे शिक्षा में पीछे न रह जाएं। शिक्षा अच्छे से ग्रहण करें। हम इस प्रकार की व्यवस्था कर रहे हैं कि बच्चा अगर टैब में किसी तरह की छेड़छाड़ करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अगर हमारे पास इस तरह की कोई शिकायत आएगी तो हम ऐसे बच्चों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कार्रवाई करेंगे। कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि साफ्टवेयर क्रैक करने वाले बच्चों पर सरकार की निगाह है और ऐसे सभी बच्चों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर