Move to Jagran APP

Haryana: बाढ़ से राहत के लिए 53 प्रोजेक्ट पर चलेगा काम, 77 करोड़ होंगे खर्च; मुख्यालय पहुंचा ड्राफ्ट

Haryana डीसी डा. शालीन ने बताया कि वर्ष 2023-24 के तहत सिंचाई विभाग व जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा बाढ़ राहत कार्यों के दृष्टिगत 77.83 करोड़ रुपये की लागत से 53 परियोजनाओं की रूपरेखा तैयार करते हुए मुख्यालय भिजवाई गई है। चंडीगढ़ से आयोजित वीसी के माध्यम से प्रदेश के सभी डीसी से बाढ़ व सुखे विषय के तहत जो परियोजनाएं बनाई गई हैं जानकारी हासिल करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

By KULDEEP SINGH CHAHALEdited By: Prince SharmaUpdated: Fri, 27 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
Haryana: बाढ़ से निपटने के लिए 53 प्रोजेक्ट पर चलेगा काम, 77 करोड़ होंगे खर्च; मुख्यालय पहुंचा ड्राफ्ट

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर। डीसी डा. शालीन ने बताया कि वर्ष 2023-24 के तहत सिंचाई विभाग व जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा बाढ़ राहत कार्यों के दृष्टिगत 77.83 करोड़ रुपये की लागत से 53 परियोजनाओं की रूपरेखा तैयार करते हुए मुख्यालय भिजवाई गई है। इस वर्ष जहां पर नदियों के बांध प्रभावित हुए थे और जिन क्षेत्रों में बाढ़ की मार हुई थी, उन क्षेत्रों को शामिल करते हुए परियोजनाएं बनाई हैं।

यह जानकारी डीसी ने वीसी के माध्यम से राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के वित्तायुक्त को दी। इससे पहले वित्तायुक्त ने चंडीगढ़ से आयोजित वीसी के माध्यम से प्रदेश के सभी डीसी से बाढ़ व सुखे विषय के तहत जो परियोजनाएं बनाई गई हैं, उसकी जानकारी हासिल करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

परियोजना जनवरी 2026 तक पूरी की जायेगी।

डीसी ने बताया कि वर्ष पीछे से नदियों मे ज्यादा पानी आ जाने के चलते जिन नदियों के बांध प्रभावित हुए थे और उनसे जिन क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हुई थी। उन क्षेत्रों में यह स्थिति दोबारा न बने, इसके लिए उन्हें भी परियोजना में शामिल किया गया है।

परियोजनाओं के तहत 31 परियोजनाएं शार्ट टर्म की हैं, जिन्हें 2024 तक पूरा किया जाएगा, 14 मीडियम परियोजनाएं हैं जिन्हें वर्ष 2025 तक पूरा किया जाएगा तथा 8 परियोजनाएं लांग टर्म की शामिल हैं जिसके लिए 30 करोड़ रुपये की लागत से 83 एकड़ भूमि अधिकृत की जाएगी और यह परियोजना जनवरी 2026 तक पूरी की जायेगी।

यह भी पढ़ें- मां-बाप ही बन गए बेटी के सौदागर, बेहोश कर 'खरीदारों' को परोस देते मासूम का जिस्म: दिल दहला देगी ये कहानी

ये क्षेत्र हुए प्रभावित

बाढ़ के चलते पिछले दिनों टांगरी नदी के तहत पुरानी गाजीपुर, न्यू गाजीपुर, रामगढ़, हरड़ा, हरड़ी, सरदेहड़ी, निहारसा, बिशनगढ व अन्य क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति उत्पन्न हुई थी। इसी प्रकार घग्गर नदी से घेल, डडियाना व अन्य तथा मारकंडा नदी से कईं क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी।

उन्होने यह भी बताया कि सिंचाई विभाग व जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा वर्ष 2023-24 के तहत परियोजनाएं बनाई गई हैं और उन्हें मुख्यालय भिजवाया गया है ताकि इन परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाते हुए बाढ़ राहत के दृष्टिगत कार्य करवाए जा सकें। बैठक में एसडीएम दर्शन कुमार, एसडीएम सतिंद्र सिवाच, अधीक्षक अभियंता एके रघुवंशी, कार्यकारी अभियंता रणबीर त्यागी, एसडीओ स्वास्थ्य विभाग हरमिलाप आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- 'हरियाणा को खून से रंग देंगे...', लश्कर ए तैयबा के नाम से रेलवे स्टेशन सहित धार्मिक स्थानों को उड़ाने की दी धमकी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें