Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अंबाला में हाईब्रिड इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार की फैक्ट्री होगी स्थापित, राज्य के गृह मंत्री के सामने रखा प्रस्ताव

हरियाणा के अंबाला में आने वाले समय में हाईब्रिड इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार की फैक्ट्री बनेगी। इसको लेकर राज्य के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से कार की फैक्ट्री स्थापित करने को लेकर विनाटा एयरोमोबिलिटी के फाउंडर व सीईओ योगेश रामानाथन ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने फैक्ट्री स्थापित करने का प्रस्ताव गृह मंत्री के सामने रखा और प्रस्ताव पर काफी चर्चा की।

By KULDEEP SINGH CHAHALEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sun, 08 Oct 2023 07:23 PM (IST)
Hero Image
हाइब्रिड इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार का प्रपोजल प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज को सौंपते हुए कंपनी के फाउंडर व सीईओ

जागरण संवाददाता, अंबाला। Meeting With Haryana Home Minister On Flying Car Factory: हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij) से आज उनके आवास पर अंबाला में रिंग रोड के आसपास हाईब्रिड इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार (Hybrid Electric Flying Car) की फैक्ट्री स्थापित करने को लेकर मीटिंग हुई। इस बैठक में विनाटा एयरोमोबिलिटी (Vinata Aeromobility) के फाउंडर व सीईओ योगेश रामानाथन ने मुलाकात की और फैक्ट्री स्थापित करने का प्रस्ताव रखा। दुबई से आए योगेश रामानाथन ने विज के समक्ष प्रस्ताव पर विस्तृत चर्चा भी की।

गृह मंत्री ने बताया कि कंपनी द्वारा देश में हाईब्रिड इलेक्ट्रिक कार की दूसरी फैक्ट्री स्थापित की जानी है और वह चाहते हैं कि हरियाणा के अंबाला में यह स्थापित हो। विज ने सीईओ योगेश को आश्वस्त किया कि फैक्ट्री लगाने में हरियाणा सरकार की ओर से जो संभव सहायता होगी वह दी जाएगी।

फैक्ट्री से जुड़े दस्तावेज जमा कराने को कहा

उन्होंने कंपनी अधिकारियों को फैक्ट्री लगाने के आवेदन से जुड़े दस्तावेज जमा कराने को कहा। गौरतलब है कि अंबाला में बहुत जल्द डोमेस्टिक एयरपोर्ट (सिविल एनक्लेव) स्थापित होने वाला है और आगामी 15 अक्टूबर पहले नवरात्र पर डोमेस्टिक एयरपोर्ट के निर्माण कार्य का शिलान्यास समारोह है। एयर कनेक्टिविटी मिलने पर अब बड़ी कंपनियां अंबाला की ओर रुख कर रही हैं।

कंपनी के सीईओ ने गृह मंत्री के सहयोग पर धन्यवाद जताया

सीईओ योगेश रामानाथन ने विज द्वारा दिए गए सहयोग पर धन्यवाद जताते हुए बताया कि हमारी कंपनी एशिया की पहली हाईब्रिड फ्लाइंग कार को डेवलेप कर रही है। सीईओ ने बताया कि विज से काफी विस्तृत चर्चा हुई है और कंपनी के प्रस्ताव पर उन्होंने सहयोग देने का आश्वासन दिया है। कंपनी द्वारा फैक्ट्री यहां स्थापित करने के लिए आगामी कागजी कार्रवाई को जल्द आगे बढ़ाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा का बयान, कहा-'हरियाणा में सरकार आने पर ब्राह्मण समाज से होगा डिप्टी सीएम'

इन कार्यों के लिए इस्तेमाल होगी फ्लाइंग कार

सीईओ योगेश ने बताया कि हाईब्रिड इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार यानि उड़ने वाली कार है जोकि सड़क पर गतिशीलता का भविष्य इलेक्ट्रिक वाहनों के रूप में आकार ले रही है। उड़ने वाली कारें दुनिया का भविष्य हैं और देश में भी इसकी शुरूआत हो चुकी है। कंपनी द्वारा फ्लाइंग कार निर्माण की फैक्ट्री चेन्नई में लगाई गई है जोकि अभी आकार में छोटी है।

मगर, कंपनी द्वारा अंबाला में बड़ी फैक्ट्री लगाने की योजना है। सीईओ के मुताबिक फ्लाइंग कार का इस्तेमाल यात्रियों को ले जाने, एयर एंबुलेंस और कारगो ट्रांसर्पोटेशन में भी किया जाएगा। यह कार जमीन पर भी चल सकेगी और आसमान में उड़ान भर सकेगी।

यह खूबियां होंगी फ्लाइंग कार में

सीईओ ने बताया कि कंपनी जो फ्लाइंग कार बना रही है वह हाईब्रिड इलेक्ट्रिकल कार होगी। इसमें आठ फिक्स पिच प्रोपेर्ल्स, लैडिंग गियर, इलेक्ट्रिक मोटर युक्त होगी। फ्लाइंग कार अधिकतम एक घंटे की उड़ान में अधिकतम 350 किलोमीटर दूरी तक भरने की क्षमता होगी। इसमें इलेक्ट्रिक मोटर व बायोफ्यूल का इस्तेमाल होगा।

ये भी पढ़ें:- गैस कटर से तिजोरी काटकर लाखों के गहने चुरा ले गए चोर, सीढ़ी के सहारे दुकान में उतरे