Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: सैकड़ों EVM, सुरक्षा के लिए 200 अर्धसैनिक कंपनियां... हरियाणा में चुनाव के लिए कसी निर्वाचन आयोग ने कमर

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव अब दूर नहीं। ऐसे में निर्वाचन आयोग ने भी सभी तैयारियां कर ली हैं। हरियाणा में निष्पक्ष शांतिपूर्ण और भय रहित लोकसभा चुनाव कराने के लिए राज्य निर्वाचन विभाग को अर्धसैनिक बलों की करीब 200 कंपनियों की जरूरत रहेगी। ऐसे में सुरक्षा को लेकर निर्वाचन आयोग पूरी तरह तैयार है। वहीं इवीएम मशीनों की कोई कमी न रहे। इसके भी इंतजाम किए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 06 Mar 2024 10:02 AM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: सैकड़ों EVM, सुरक्षा के लिए 200 अर्धसैनिक कंपनियां

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और भय रहित लोकसभा चुनाव कराने के लिए राज्य निर्वाचन विभाग को अर्धसैनिक बलों की करीब 200 कंपनियों की जरूरत रहेगी।

195 कंपनियां की गई हैं प्रदान

निर्वाचन विभाग के अनुरोध पर हरियाणा को अभी तक जो 15 कंपनियां उपलब्ध कराई गई हैं, वह आंतरिक व्यवस्थाओं के लिए हैं। चुनाव की व्यवस्थाओं के लिए इन कंपनियों की अतिरिक्त मांग केंद्रीय चुनाव आयोग से की जाएगी।

इसके लिए हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने पुलिस व गृह विभाग के अधिकारियों से चर्चा के उपरांत उनकी जरूरत पूछी है। पिछले चुनाव में हरियाणा ने अर्धसैनिक बलों की करीब 225 कंपनियां केंद्र से मांगी थी, लेकिन केंद्र की ओर से 195 कंपनियां प्रदान की गई थी। प्रदेश के निर्वाचन विभाग ने इस बार राज्य में 75 प्रतिशत तक मतदान का लक्ष्य निर्धारित किया है।

लोकसभा चुनाम में करीब 70 फीसदी हुआ मतदान

पिछले लोकसभा चुनाव में करीब 70 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक बनाने के लिए राज्य निर्वाचन विभाग ने प्रदेश की सेलीब्रिटी को आइकान बनाने का निर्णय लिया है। प्रदेश की कोई खेल प्रतिभा ही निर्वाचन विभाग का आइकान बनेगी। इसके लिए राज्य के सभी जिला उपायुक्तों ने नाम और उनके बायोडाटा मंगवाए गए हैं, ताकि तीन आइकान के नाम का पैनल बनाकर केंद्रीय चुनाव आयोग को प्रेषित किया जा सके। निर्वाचन विभाग ने पहली बार के मतदाताओं को भी घरों से निकलकर मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु कार्यक्रमों के आयोजन का निर्णय लिया है।

निर्वाचन आयोग के पास नहीं है ईवीएम की कमी

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि सभी ईवीएम तैयार हैं। पिछली बार एक लोकसभा में अधिकतम 22 तक उम्मीदवारों ने चुनाव लड़े थे। यदि किसी लोकसभा में इस बार 30 तक उम्मीदवार भी चुनाव लड़ते हैं तो निर्वाचन विभाग के पास ईवीएम की कोई कमी नहीं रहेगी।

यह भी पढ़ें- Haryana News: पेरिस ओलिंपिक कोटा पाने का चार मुक्केबाजों का टूटा सपना, अब निशांत देव और संजीत सिंगराेहा से उम्मीदें

सभी ईवीएम की जांच कराई जा चुकी है और निर्वाचन विभाग ने इन मशीनों की अतिरिक्त व्यवस्था कर ली है, ताकि किसी भी केंद्र पर व्यवधान होने की स्थिति में तुरंत नई ईवीएम पहुंचाई जा सके।

चुनाव का पर्व, देश का गर्व...

चुनाव का पर्व-देश का गर्व चलेगी टैगलाइन मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि लोकसभा 2024 के चुनाव के लिए भारत के चुनाव आयोग ने मल्टी मीडिया कैंपेन के लिए चुनाव का पर्व-देश का गर्व लोगो (प्रतीक चिह्न) एवं टैगलाइन जारी किया है। चुनाव आयोग ने राज्यों के सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारियों से लोगो का व्यापक प्रचार-प्रसार को कहा है।

जागरूकता अभियान चलाने को लेकर परिपत्र जारी

इसके अलावा लोगो को टी-शर्ट, विभागों की प्रस्तुतीकरण तथा चुनाव से संबंधित अन्य सामग्री तथा नोटिस बोर्ड पर प्रसारित किया जाएगा, ताकि लोग अधिक से अधिक जागरूक बन सकें। चुनाव शाखा द्वारा हरियाणा सरकार के सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, बोर्डों, निगमों व सार्वजनिक उपक्रमों के प्रबंध निदेशकों, मंडलायुक्तों, उपायुक्तों, विश्वविद्यालयों के कुलपतियों व एवं कुलसचिवों को लोगो एवं टैगलाइन के उपयोग के संबंध में जागरूकता अभियान चलाने को लेकर परिपत्र जारी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Haryana News: 'लखपति दीदी कार्यक्रम' में आज महिलाओं को संबोधित करेंगे पीएम मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें