Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नैना चौटाला... ताऊ देवी लाल के परिवार की पहली महिला जिसने विधानसभा में रखा कदम, जानें इनसे जुड़ी दिलचस्प बातें

गुरुवार को हरियाणा विधानसभा में अपने चाचा ससुर एवं बिजली मंत्री रणजीत सिंह से ट्यूबवेल कनेक्शन की मांग करने वाली चरखी दादरी की बाढ़डा सीट से विधायक नैना चौटाला में सदन में तो छाई रहीं। लेकिन हम आपको विधायक के बारे में आपको कुछ रोचक बातें बताने वाले हैं। जिसमें उनकी शिक्षा से लेकर दिलचस्पी और राजनीति में आने पर उनके शुरुआत दौर के बारे में बताया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Fri, 25 Aug 2023 08:14 PM (IST)
Hero Image
नैना चौटाला के बारे में कुछ रोचक जानकारियां (फोटो- जागरण)

अम्बाला, शोएब अहमद। हरियाणा विधानसभा में अपने चाचा ससुर एवं बिजली मंत्री रणजीत सिंह से ट्यूबवेल कनेक्शन की मांग रखने वाली चरखी दादरी की बाढ़डा सीट से विधायक नैना चौटाला सदन में शुक्रवार को छाई रहीं। उन्होंने बिजली मेंत्री से कहा, ‘मैं तो आपके घर की बहू हूं। आप मेरे चाचा ससुर हैं और आपको यह काम तो करना ही होगा।’ इस पर चाचा ससुर ने जवाब देते हुए कहा 'हमारी बहू जो कह रही हैं, वह तो करना ही होगा। आप मुझे फाइल भिजवा दें, मैं कार्रवाई करूंगा।' इसके अलावा नैना चौटाला ने उनके विधानसभा से डार्क जोन हटाने का जिक्र भी किया, लेकिन आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

कौन हैं नैना चौटाला?

मौजूदा समय में दादरी जिले के बाढ़डा विधानसभा क्षेत्र से जेजेपी की विधायक नैना चौटाला हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की माता हैं। जननायक जनता पार्टी (Jannayak Janta Party) के वरिष्‍ठ नेता अजय सिंह चौटाला की पत्‍नी हैं। बता दें कि नैना चौटाला पूर्व प्रधानमंत्री देवी लाल चौटाला के परिवार से सियासत की दुनिया में आने वाली पहली महिला हैं, जो कि विधानसभा पहुंची हैं।

साल 2014 में रखा पहली बार राजनीति में कदम

साल 2009 में उनके नैना के पति अजय सिंह चौटाला का किसी घोटाले में नाम आने के कारण विधायक नैना चौटाला ने साल 2014 में राजनीति के अंदर कदम रखा। अपने परिवार से सियासत में कदम रखने वाली वे पहली महिला हैं। उन्होंने पहली बार साल 2014 में सिरसा लोकसभा क्षेत्र में आने वाली डबवाली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) की विधायक बनीं। उस समय बाढ़डा सीट पर उनके खिलाफ भारतीय जनता पार्टी ने सुखविंद्र मांडी को चुनावी मैदान में खड़ा किया।

2019 में बनी जेजेपी से विधायक

नैना चौटाला साल 2014 में जब डबवाली से चुनाव लड़ रहीं थीं, तब उस समय उन्हीं के परिवार का एक व्यक्ति उनके खिलाफ खड़ा हुआ था, जिसमें उनके चाचा ससुर डॉ. केवी सिंह को कांग्रेस ने खड़ा किया था। उनके बेटे के द्वारा बनाई गई जन नायक जनता पार्टी (जेजेपी) पार्टी से साल 2019 में नैना चौटाला ने चुनाव लड़ा और वे चुनाव जीत गईं।

विधायक ने यहां से हासिल की शिक्षा

नैना चौटाला ने पहली क्लास से लेकर सातवीं कक्षा तक की पढ़ाई हिसार के नूर निवास हाई स्कूल से पूरी की। फिर उन्होंने हिसार के एफसी स्कूल में एडमिशन लिया और यहां से 10 वीं कक्षा पूरी की। इसके बाद एफसी कॉलेज से ही उन्होंने ग्रेजुएशन पूरी की।

निशानेबाजी में रही दिलचस्पी

नैना चौटाला एनसीसी की कैडेट भी रही हैं और उन्हें निशानेबाजी का भी शौक रहा है। इंटर यूनिवर्सिटी में उन्होंने एक शूटिंग टीम प्रतिनिधित्‍व भी किया। शादी होने के बाद उन्होंने निशानेबाजी से नाता तोड़ लिया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें