Move to Jagran APP

रद की गई यूजीसी नेट की परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी, जानिए कब और किस मोड में होगी परीक्षा

Haryana News रद की गई परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी कर दिया गया है। यूजीसी नेट परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच होगी और सीएसआइआर यूजीसी नेट की परीक्षा 25 से 27 जुलाई के बीच होगी। एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा के मोड में फेरबदल की घोषणा की थी। अब यूजीसी नेट की परीक्षा आनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में ली जाएगी।

By AVTAR SINGH Edited By: Sushil Kumar Published: Thu, 04 Jul 2024 10:43 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 10:43 PM (IST)
Haryana News: यूजीसी नेट परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी, इस तारीख से होगी परीक्षा।

जागरण संवाददाता, अंबाला। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से रद की गई यूजीसी नेट, सीएसआइआर यूजीसी नेट और एनसीईटी की परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी कर दिया गया है। यह परीक्षा 10 जुलाई से 4 सितंबर के बीच होगी। पहले यह तीनों परीक्षाएं जून में होनी थीं, परंतु अलग अलग कारणों के चलते परीक्षाओं को रद कर दिया गया। नए शेड्यूल के अनुसार एनसीईटी की परीक्षा 10 जुलाई को होगी।

वहीं यूजीसी नेट परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच होगी और सीएसआइआर यूजीसी नेट की परीक्षा 25 से 27 जुलाई के बीच होगी। एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा के मोड में फेरबदल की घोषणा की थी। जिसमें अब ली जाने वाली यूजीसी नेट की परीक्षा आनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में ली जाएगी।

पहले आफलाइन मोड में हुई थी परीक्षा

एनटीए की नोटिफिकेशन के मुताबिक यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा पहले (पेन और पेपर आफलाइन) मोड में हुई थी। हालांकि अब यह कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में होगी।

बता दें कि पहले एनटीए की ओर से असिस्टेंट प्रोफेसरशिप, जूनियर रिसर्च फैलोशिप और पीएचडी प्रवेश के लिए सीबीटी मोड में ही ली जाती थी, परंतु इस साल शुरूआत में घोषणा की थी कि जून की परीक्षा पेन और पेपर मोड में और एक ही दिन में आयोजित की जाएगी। जून से पहले एजेंसी ने इसी पैटर्न का पालन किया था।

यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया पर हथियारों के साथ फोटो अपलोड करने वालों की अब खैर नहीं, भुगतने होंगे गंभीर परिणाम, पुलिस ने कर दी बड़ी तैयारी

18 को रद हुई थी यूजीसी नेट परीक्षा

यूजीसी नेट परीक्षा 18 जून को परीक्षा 83 विषयों की हुई थी। परीक्षा दो चरणों में हुई थी। इसमें जिला में 5343 में से 4212 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी और 1131 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे थे।

वहीं सीएसआइआर नेट एग्जाम कैमिकल साइंस, अर्थ, एटमास्फियर, ओशियन एंड प्लेनेटरी साइंस, लाइफ साइंस, मैथमेटिकल साइंस और फिजिकल साइंस में पीएचडी एडमिशन के लिए कंडक्ट किया जाता है।

10 जुलाई को होगी परीक्षा

परीक्षा 25 से 27 जून तक होनी थी। 21 जून को रद्द कर दिया था। जिसमें एनटीए के पास रिसोर्सेस की कमी होना वजह बताया गया था। वहीं चार साल के इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए एनसीइटी परीक्षा ली जानी थी।

इससे सेंट्रल-स्टेट यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूशन में प्रवेश मिलता है। इसमें आइआइटी, एनआइटी और सरकारी कालेज शामिल हैं। 12 जून को होने वाली परीक्षा को ही रद कर दिया था, यह 10 जुलाई को होगी।

यह भी पढ़ें- 500 करोड़ का फ्रॉड: 'अपने नीचे लोगों को लाओगे तो मिलेगा...', MLM सिस्टम के फायदे का झांसा देकर लोगों को फंसाते थे मास्टरमाइंड


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.