Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नए साल के जश्न के रंग में नहीं पड़ेगा भंग, हुड़दंगों पर लगेगी लगाम-जाना होगा जेल; न्यू ईयर मानने से पहले पढ़ें लें ये नियम

New Year 2024 नए साल के स्वागत के लिए अब हर कोई आतुर है। इस साल जश्न के नाम पर हुड़दंग करने वाले लोगों पर अंबाला पुलिस ने लगाम कसने की तैयारी की है। इस दौरान न केवल वाहनों की चेकिंग होगी बल्कि ड्रिंक एंड ड्राइव के चालान भी किए जाएंगे। देर रात तक तेज आवाज में म्यूजिक चलाने व डीजे बजाने वालों पर भी पुलिस कार्रवाई करेगी।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Sun, 31 Dec 2023 09:01 AM (IST)
Hero Image
नए साल के जश्न के रंग में नहीं पड़ेगा भंग, हुड़दंगों पर लगेगी लगाम-जाना होगा जेल

जागरण संवाददाता, अंबाला। New Year 2024: नए साल के स्वागत के लिए अब हर कोई आतुर है। पुराने वर्ष की खट्टी मीठी यादें और नए साल के स्वागत के लिए हर कोई अपने-अपने तरीके से जश्न मनाता है।

लेकिन इस साल जश्न के नाम पर हुड़दंग करने वाले लोगों पर अंबाला पुलिस ने लगाम कसने की तैयारी की है। 31 दिसंबर की शाम और रात सीआईए टीमों को शहर में अलग-अलग प्वाइंट पर तैनात करने के आदेश जारी किए गए हैं।

ड्रिंक एंड ड्राइव पर होंगे चालान

पुलिस की सभी राइडर, पीसीआर, ईआरवी को अलर्ट किया गया है। इस दौरान न केवल वाहनों की चेकिंग होगी बल्कि ड्रिंक एंड ड्राइव के चालान भी किए जाएंगे।

साथ ही होटलों और बार में हंगामा करने वाले लोगों पर कार्रवाई भी होगी। होटल व बार मालिकों को सभी ग्राहकों का रिकॉर्ड तैयार करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

नए साल के जश्न के रंग में नहीं पड़ेगा भंग

इतना ही नहीं सभी डीएसपी को भी निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं ताकि नए साल के जश्न के रंग में भंग न पड़ सके। इस दौरान देर रात तक तेज आवाज में म्यूजिक चलाने व डीजे बजाने वालों पर भी पुलिस कार्रवाई करेगी। लिहाजा अपनी सीमा लांघकर जश्न के नाम पर हुड़दंग मचाने वालों को जेल भी जाना पड़ सकता है।

तेज धुन में डीजे बजाया तो जाना पड़ जाएगा जेल

नए साल के आगाज और स्वागत को लेकर छावनी और शहर में विभिन्न होटल और क्लब ने जश्न की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। पार्टियों को शानदार बनाने के लिए थीम प्लान किए जा चुके हैं।

नव वर्ष की रात को यादगार बनाया जा सके इसके लिए कई होटल व रेस्टोरेंट में देशी-विदेशी व्यंजन परोसे जाएंगे। शहर के जग्गी सिटी सेंटर, अंबाला छावनी के फीनिक्स क्लब, होटल क्लोव-99 इत्यादि में नव वर्ष के स्वागत की विशेष तैयारियां की गई हैं।

ग्राहकों का पूरा नाम, पता व रिकॉर्ड रखना अनिवार्य

एसपी ने सभी बार, होटल संचालकों की इस बारे में बैठक ली और उन्हें आदेश जारी किए गए हैं कि नियम के तहत होटल व बार स्टाफ को आने वाले ग्राहकों का पूरा नाम, पते का रिकॉर्ड रखना होगा।

अपने दुकान व संस्थानों में सीसीटीवी कैमरा लगवाना होगा। सभी प्रवेश व निकासी द्वारों के अलावा पार्किंग एरिया में कैमरे लगाए जाएंगे। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा- निर्देशों की पालना करनी होगी। सभी जगह आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी जरूरी उपकरण लगवाने होंगे।

यह भी पढ़ें- साधारण ट्रेन पर 'सुपर स्पीड': 130 KM प्रतिघंटा की रफ्तार और 1800 यात्रियों की क्षमता; इन कारणों से अनोखी है अमृत भारत ट्रेन, तस्वीरें


नए साल पर नहीं होगा कोई हुड़दंग

युवा पीढ़ी में नए साल के जश्न को लेकर काफी उत्साह होता है। इसके लिए होटल या बार में पार्टियों का आयोजन होता है, लेकिन यह आयोजन कानून के दायरे में रहकर ही करना होगा।

जिले में कहीं भी हुड़दंग नहीं करने दिया जाएगा। इसके लिए सभी डीएसपी, एसएचओ और टीमों को आदेश जारी किए गए हैं। नव वर्ष की पूर्व संध्या पर नाकाबंदी कर अपराधियों पर लगाम कसी जाएगी।-जश्नदीप सिंह रंधावा, एसपी अंबाला।

शिमला का भी बनाया प्लान

कुछ परिवारों ने नव वर्ष का जश्न परिवार के साथ पहाड़ी क्षेत्रों में मनाना तय किया है। इसीलिए कुछ ने शिमला तो कुछ ने मां वैष्णो देवी के दरबार में हाजिरी लगाने के लिए अपनी-अपनी बुकिंग भी करवा दी हैं।

इतना ही नहीं कई परिवारों ने नव वर्ष पर खाटू श्याम संध्या तो कुछ ने अपने ही अंदाज में भजन व कीर्तन संध्या का आयोजन भी किया है। इसी तरह मंदिर और गुरुद्वारों में भी विशेष पूजा-अर्चना की व्यवस्था नव वर्ष को ध्यान में रखते हुए की गई है।

यह भी पढ़ें- Vande Bharat Trains: आज हरियाणा-पंजाब को मिलेंगी दो वंदे भारत ट्रेन, पीएम करेंगे अयोध्या धाम से शुभारंभ; जानिए पूरा टाइम टेबल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर