Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Platform Ticket और स्टेशन से जारी होने वाले स्लीपर टिकट पर नहीं है GST, काउंसिल की बैठक में हटाने का निर्णय

जीएसटी काउंसिल की बैठक (GST Council Meeting) में प्लेटफार्म टिकट पर से जीएसटी हटाने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन से जारी होने वाले स्लीपर टिकट पर जीएसटी नहीं देना होगा। दैनिक जागरण ने टिकटों पर लगने वाले जीएसटी की पड़ताल की तो सामने आया कि रेलवे के खानपान और एसी क्लास टिकटों पर जीएसटी है।

By Deepak Behal Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 25 Jun 2024 08:46 AM (IST)
Hero Image
प्लेटफार्म टिकट पर नहीं है जीएसटी (फाइल फोटो)

दीपक बहल, जागरण अंबाला। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) काउंसिल की 53वीं बैठक गत शनिवार को नई दिल्ली में हुई। इसमें रेलवे प्लेटफार्म टिकट से जीएसटी समाप्त करने का निर्णय लिया गया, जबकि इस पर पहले से ही जीएसटी नहीं है।

ट्रेन में एसी क्लास टिकट पर जीएसटी लगता है। बड़ा सवाल यह है कि काउंसिल की बैठक में प्लेटफार्म टिकट से जीएसटी हटाने का प्रस्ताव रेलवे की ओर से कैसे भेज दिया गया?

रेलवे में एसी क्लास टिकटों पर जीएसटी

दैनिक जागरण ने टिकटों पर लगने वाले जीएसटी की पड़ताल की तो सामने आया कि रेलवे के खानपान और एसी क्लास टिकटों पर जीएसटी है। ऑनलाइन टिकटों पर अलग से स्पष्ट रूप से लिखा है कि जीएसटी लगता है, लेकिन स्टेशन विंडो से लिए गए टिकट पर कुल राशि ही लिखी होती है।

अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन के अनरिजर्व टिक्टिंग सिस्टम (यूटीएस) से प्लेटफार्म टिकट लिया गया। इस पर मूल्य 10 रुपये अंकित है। इसमें जीएसटी का अलग से कोई उल्लेख ही नहीं है। इसके बाद यूटीएस से ही मिलने वाले अंबाला से दिल्ली तक के सामान्य टिकट और अंबाला से ही दिल्ली स्लीपर क्लास टिकट पर भी जीएसटी नहीं लिखा हुआ।

स्टेशन से जारी होने वाले स्लीपर टिकट पर भी जीएसटी नहीं

अंबाला से पटना जाने वाली ट्रेन संख्या 12318 के स्लीपर क्लास में जब टिकट चेक किया गया, तो 550 रुपये किराया है। इसमें 20 रुपये रिजर्वेशन चार्ज, 30 रुपये सुपरफास्ट चार्ज और 496 बेसिक किराया है। इस टिकट पर कहीं भी जीएसटी नहीं लिया जा रहा।

इसी तरह इसी ट्रेन के थर्ड एसी क्लास में किराया चेक किया गया, तो इस टिकट का किराया 1435 रुपये है, लेकिन इसमें 69 रुपये जीएसटी चार्ज है, जबकि 40 रुपये रिजर्वेशन चार्ज और 45 रुपये सुपर फास्ट चार्ज है। सेकेंड एसी में 98 रुपये तो फर्स्ट एसी में 165 रुपये जीएसटी है।

फर्स्ट एसी का किराया 3455 रुपये है। इसमें 60 रुपये रिजर्वेशन चार्ज और 75 रुपये सुपरफास्ट चार्ज है। बेसिक फेयर 3154 रुपये है। सेकेंड एसी में 1849 रुपये बेसिक फेयर है, जिसमें 50 रुपये रिजर्वेशन चार्ज और 45 रुपये सुपरफास्ट चार्ज है, जबकि इसका कुल किराया 2045 रुपये है।

इसी तरह दूसरा टिकट ट्रेन संख्या 11058 छपरा एक्सप्रेस में किराया चेक किया। इसमें भी स्लीपर क्लास में कोई जीएसटी नहीं लगा है। अंबाला से छत्रपति शिवाजी टर्मिनस तक जाने वाली ट्रेन का किराया देखा, जिसमें 685 रुपये किराये में 20 रुपये रिजर्वेशन चार्ज लगा हुआ है, जबकि सेकेंड एसी में 127 रुपये जीएसटी है, जबकि कुल किराया 2655 रुपये है जिसमें 50 रुपये रिजर्वेशन चार्ज है।

यह भी पढ़ें- Haryana News: प्रदेश सरकार को SC का झटका, HSSC में सामाजिक आर्थिक आधार पर अतिरिक्त अंक की नीति रद करने पर लगाई मुहर

प्लेटफार्म पर नहीं लगता जीएसटी- सीनियर डीसीएम

सीनियर डीसीएम नवीन कुमार झा ने बताया कि प्लेटफार्म पर जीएसटी चार्ज नहीं लगाया जाता। उन्होंने कहा कि जो एसी क्लास टिकट पर जीएसटी चार्ज लिया जाता है, जो अलग-अलग है।

यह भी पढ़ें- 'दिल्ली को पानी तब तक नहीं देते, जब तक...', SYL मामले को लेकर ये क्या बोल गए अभय चौटाला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें