Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे के बड़े साहब को नहीं पसंद आई ' आलू मटर की सब्जी', वहीं लगा दी क्लास; दो कामर्शियल इंस्पेक्टर समेत SS तलब

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी को अंबाला मंडल के दौरे पर आना था। उनको दौलतपुर-मुकेरियां रेल सेक्शन पर बिछाई जा रही रेल लाइन का निरीक्षण करना था। इस दौरान चंडीगढ़ में मंडल के एक बड़े साहब को आलू- सब्जी पसंद नहीं आई जिसको लेकर कई कर्मचारियों की क्लास लग गई। इस मामले में कामर्शियल इंस्पेक्टर से एसएस (Station Superintendent) को अंबाला डीआरएम कार्यालय में चंडीगढ़ से तलब किया

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 10 Nov 2023 04:02 PM (IST)
Hero Image
रेलवे के बड़े साहब को नहीं पसंद आई ' आलू मटर की सब्जी', वहीं लगा दी क्लास

दीपक बहल, अंबाला। Haryana News: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav)  जहां सार्वजनिक मंच से रेलवे प्रोटोकॉल को खत्म करने की अफसरों को नसीहत दे चुके हैं। वहीं, अंबाला मंडल के अधिकारियों का मोह इससे भंग नहीं हो रहा। दौलतपुर-मुकेरियां रेल सेक्शन का दौरा करने अंबाला आए थे। इस दौरान डीआरएम, सीनियर डीसीएम सहित तमाम अधिकारी निरीक्षण दौरे पर थे।

बड़े साहब को सब्जी पसंद नहीं आई तो लगा दी सबकी क्लास

चंडीगढ़ में मंडल के एक बड़े साहब को आलू- सब्जी पसंद नहीं आई, जिसको लेकर कई कर्मचारियों की क्लास लग गई। इन कर्मचारियों के साहब भी नाराज हो गए कि बड़े साहब आलू मटर की सब्जी पसंद नहीं आई। मामला यहीं नहीं रुका, कामर्शियल इंस्पेक्टर से एसएस (Station Superintendent) को अंबाला डीआरएम कार्यालय में चंडीगढ़ से तलब कर लिया गया।

अफसरों की बढ़ गई मुश्किलें

बाद में कर्मचारियों की ड्यूटी को लेकर जब पूछताछ की गई तो प्रोटोकाल को लेकर कई परतें खुल गईं। हालांकि इस बारे में मंडल के अधिकारी स्थिति स्पष्ट करने को तैयार नहीं हैं और वह मामला सिर्फ निरीक्षण दौरे में मिली खामियों को लेकर ही बोल रहे हैं। लेकिन चर्चाएं हैं कि जो जवाब मांगा गया उसमें कर्मचारियों ने विस्तार से उल्लेख कर दिया जिससे अफसरों की मुश्किलें बढ़ गईं। बताया जाता है कि ड्यूटी में यह बता दिया गया कि कर्मचारियों ने अफसरों ही नहीं बल्कि उनके अफसर के परिवार को कहां-कहां सैर सपाटा कराया, उसका खर्च कैसे हुआ, ऐसी तमाम बातें बता दी।

रेल मंत्री खुद प्रोटोका खत्म करने की कर चुके हैं पहल

अब यह जवाब अफसरों के लिए सिरदर्द बन सकता है, क्योंकि रेल मंत्री खुद प्रोटोकाल को खत्म करने के लिए पहल कर चुके हैं। हालांकि इस मामले में सीनियर डीसीएम नवीन कुमार झा ने कहा कि कर्मचारियों को चंडीगढ़ से तलब जरूर किया गया, लेकिन इसके पीछे पार्सल का रखरखाव ठीक न होना था। अब यह जांच का विषय है कि सैर सपाटा और रेलवे अफसरों को ड्यूटियों के बारे में जो जानकारी दी, वह रेलवे नियमों का कितना उल्लंघन है।

महाप्रबंधक शोभन चौधुरी दौरे से नहीं थी संतुष्ट

सूत्रों के अनुसार उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी को अंबाला मंडल के दौरे पर आना था। उनको दौलतपुर-मुकेरियां रेल सेक्शन पर बिछाई जा रही रेल लाइन का निरीक्षण करना था, जिस पर अधिकारी भी अलर्ट हो गए। अंबाला से डीआरएम मंदीप सिंह भाटिया, सीनियर डीसीएम नवीन कुमार झा, आरपीएफ और अन्य अधिकारी मौजूद थे। सब कुछ ठीक ठाक निकल गया और महाप्रबंधक इस दौरे से संतुष्ट बताए गए।

बड़े साहब को पसंद नहीं आई मटर की सब्जी पसंद

मामला उस समय बिगड़ गया, जब चंडीगढ़ में अंबाला मंडल के एक बड़े साहब को मटर की सब्जी पसंद नहीं आई। उस समय कई कर्मचारियों की मौके पर ही क्लास लग गई।

यह मामला इतना तूल पकड़ गया कि अंबाला तक सब्जी को लेकर चर्चाएं शुरू हो गईं। यहां तक तो सब ठीक रहा, लेकिन बाद में कामर्शियल और आपरेटिंग के कर्मचारियों को अंबाला तलब कर लिया गया। हालांकि इन कर्मचारियों से क्या जवाब तलब किया गया, यह स्पष्ट नहीं हो पाया, लेकिन चर्चाएं हैं कि इन कर्मचारियों ने निरीक्षण के दौरान क्या ड्यूटी की है, इसको लेकर कई बातें सामने आ रही हैं।

रेलवे गाइडलाइन का किया उल्लंघन

बताया जा रहा है कि इन कर्मचारियों ने इस निरीक्षण दौरे में क्या ड्यूटी की है, वह रेलवे की गाइडलाइन का उल्लंघन है। इन कर्मचारियों ने निरीक्षण कार्यक्रम में ड्यूटी नहीं की बल्कि अधिकारियों के स्वजनों को सैर सपाटा कराया और गायक अरीजीत सिंह के कार्यक्रम में भी ले गए।

यहां तक बताया जाता कि यह सारा खर्च भी सरकारी फंड नहीं बल्कि कर्मचारियों की जेब से ही गया, लेकिन अब वे इस बारे में कुछ भी बोलते हैं, तो नौकरी पर बात आती है।

सोमवार-मंगलवार को कर्मचारियों को किया तलब

लेकिन जब उन्हीं कर्मचारियों से ड्यूटी बारे पूछ लिया तो उन्होंने अफसरों के परिवार को जहां-जहां सैर सपाटा कराया, उसकी जानकारी विस्तार से दे दी। अब यह जानकारी अफसरों के गले ही फांस बन जाती है, क्योंकि रेलवे के नियमों में ऐसा कहीं नहीं है कि गाड़ी किसी के लिए बुक हो और उस पर सैर सपाटा कोई और करे। अब यह सारा मामला जांच का विषय है, क्योंकि यह बड़े साहब से जुड़ा है। बताया जाता है कि सोमवार और मंगलवार को कर्मचारियों को तलब किया गया।

सीनियर डीसीएम से सीधी बातचीत

सवाल : निरीक्षण दौरे के दौरान कुछ कमियां रह गई थीं, जिसके चलते कर्मचारियों को तलब किया था ?

जवाब : नहीं तलब किया गया, कौन बता रहा था।

सवाल : चंडीगढ़ डायरेक्टर से बात हुई है वे कहते हैं बुलाया गया है ?

जवाब : त्योहारी सीजन चल रहा है, पार्सल को लेकर कमियां थीं। गेट पर स्टाफ नहीं था। इसको लेकर कर्मचारियों से जवाब तलब किया गया।

सवाल : खाने की सब्जी पसंद नहीं आई, इसको लेकर भी बात सामने आई है ?

जवाब : खाने की बात मेरे नोटिस में नहीं है।

यह भी पढ़ें- Panipat News: फूड इंस्पेक्टर बनकर पिता-पुत्री से ठगे 15 हजार रुपये, ठग की तलाश में जुटी पुलिस

ब्लॉक को लेकर बुलाया था : एसएस

चंडीगढ़ एसएस पीके अनेजा ने कहा कि ब्लाक को लेकर बुलाया गया था। आरडीएम का काम चल रहा है, इसको लेकर बातचीत की गई। खाने का मामला मेरी जानकारी में नहीं है।

कामर्शियल वालों को बुलाया है : देवेंद्र

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के डायरेक्टर देवेंद्र से पूछा गया कि साहब के खाने को लेकर जो मामला हुआ था, उसे में कितनों को बुलाया गया है। उन्होंने बताया कि कामर्शियल वालों को बुलाया गया है। हालांकि बाद में उन्होंने कहा कि उन्हें यह नहीं मालूम कि किस केस में बुलाया है, एसएस ही इस बारे में बता सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana News: 24 घंटा अलर्ट पर रहेगा फायर ब्रिगेड, 52 कर्मचारियों की छुट्टियां की रद्द; दिवाली त्यौहार के लिए किया फैसला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर