Move to Jagran APP

कुलियों ने रेलवे और सरकार से की ग्रुप डी की नौकरी देने की मांग

जागरण संवाददाता अंबाला अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन पर कार्यरत कुलियों का कोरोना काल में

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Dec 2020 06:18 AM (IST)Updated: Sun, 20 Dec 2020 06:18 AM (IST)
कुलियों ने रेलवे और सरकार से की ग्रुप डी की नौकरी देने की मांग

जागरण संवाददाता, अंबाला: अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन पर कार्यरत कुलियों का कोरोना काल में बुरा हाल हो गया है। कोरोना वायरस और किसान आंदोलन के चलते ट्रेनों का संचालन नहीं हो पाने से कुलियों को रोजगार भी चला गया है। दिनभर कुली खड़े होकर आवाज लगाते रहते है, लेकिन यात्री नहीं के बराबर होने से उनकी कमाई नहीं हो रही। कमाई नहीं होने से परिवार का पालन-पोषण करना मुश्किल हो गया है। कुलियों ने रेलवे प्रशासन और सरकार वे वर्षो से स्टेशन पर ही काम कर रहे हैं। मुसीबत में उनकी फरियाद सुनने वाला कोई नहीं है।

-----------------

रेलवे प्रशासन को समझना होगा इनका दर्द

रेलवे प्रशासन की ओर से सभी नियमित ट्रेनों का संचालन कब तक किया जाएगा इसके बारे में अभी कहना मुश्किल है। ट्रेनों के संचालन के बाद ही कुलियों को राहत मिल सकेगी। अभी केवल स्पेशल ट्रेनों का संचालन हो रहा है। ऐसे में यात्रियों की संख्या भी काफी कम है। कुलियों को अपनी मजदूरी भी नहीं मिल पा रही है।

----------------

इनका कहना

लॉकडाउन में ट्रेनों का संचालन नहीं होने के कारण काफी परेशानी हो रही है। दिनभर रेलवे स्टेशन पर खड़े रहते है। रोजगार भी नहीं है।

देवेंद्र दत्ता, कुली

-------------

ट्रेनें बंद होने से रोजगार चला गया है। हमने रेलवे प्रशासन से मांग की है कि हमको ग्रुप-डी की नौकरी दें। ताकि परिवार का पालन-पोषण किया जा सके।

राजेश, कुली

------------

फोटो:

दिनभर में 200 रुपये भी नहीं कमा पाते हैं। लॉकडाउन के बाद ट्रेन नहीं चलने से काफी परेशानी हो रही है। सरकार को भी पत्र लिख चुके हैं।

अमर सिंह, कुली

रेलवे स्टेशन पर काम करते-करते वर्षो बीत गए, लेकिन कभी भी ऐसा नहीं सोचा था कि रोजगार छिन जाएगा। लॉकडाउन से बुरा हाल हो गया है।

दर्शन सिंह, कुली


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.