Move to Jagran APP

Special Trains: दीवाली पर घर जाने की नो टेंशन, रेलवे इन रूटों पर चलाएगा स्पेशल ट्रेनें; गारंटी से मिलेगा कन्फर्म टिकट

Haryana Special Trains रेलवे त्योहारी सीजन में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए विशेष ट्रेनें चलाएगा। इन ट्रेनों में यात्रियों को अतिरिक्त किराया देना होगा। अंबाला दिल्ली फिरोजपुर लखनऊ और मुरादाबाद मंडल के लिए ट्रेनों के 3050 फेरे लगाए जाएंगे। रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस संयुक्त रूप से ड्यूटी करेंगे ताकि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 23 Oct 2024 03:35 PM (IST)
Hero Image
दिवाली के मौके पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें (Diwali Special Trains)
दीपक बहल, अंबाला। त्योहारी सीजन में हर ट्रेन में वेटिंग टिकट तो किसी ट्रेन में नो रूम (वेटिंग भी नहीं) है। ऐसे में रेलवे जम्मू कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली आदि राज्यों में काम कर रहे लोगों को अपने घरों तक जाने के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। इन ट्रेनों में यात्रियों को अतिरिक्त किराया देना होगा।

अंबाला, दिल्ली, फिरोजपुर, लखनऊ और मुरादाबाद मंडल के लिए ट्रेनों के कुल 3050 फेरे (अप एंड डाउन) लगाए जाएंगे। यह फेरे यात्रियों की भीड़ को देखते हुए इनका रूट भी बदला जा सकता है।

दूसरी ओर यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से गाइडलाइन जारी कर दी हैं। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) संयुक्त रूप से ड्यूटी करने के आदेश दिए हैं।

VIP कोटे के लिए भी लगा रहे जुगाड़

सुरक्षा कर्मियों को देखना होगा कि प्लेटफॉर्म पर पहुंची ट्रेनों के डिब्बे बंद न हों और ट्रेन जिस स्टेशन से रवाना होनी है, उस प्लेटफॉर्म पर ट्रेन के पहुंचने से पहले यात्री सवार न हो पाएं।

इस समय आलम यह है कि स्लीपर क्लास और थर्ड एसी क्लास सहित अन्य क्लास में कंफर्म टिकट पाने के लिए लोग वीआइपी कोटे के लिए भी जुगाड़ लगा रहे हैं।

दीपावली और छठ पूजा पर प्लेटफार्म पर यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है। इसको लेकर भी मंडल कार्यालयों से जहां कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, वहां पर सुरक्षा कर्मियों की संख्या बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- अरे बाप रे! हरियाणा में देसी मुर्गे के चक्कर में चली गई जान, पहले हुआ खूनी संघर्ष फिर कुल्हाड़ी मारकर कर दी हत्या

सुविधाओं के चलते रेलवे की बढ़ती है आमदनी

दीपावली और छठ पूजा पर रेलवे को हर बार स्पेशल ट्रेनें चलानी पड़ती हैं। एक यात्री पर सौ से अधिक रुपये का बोझ पड़ता है। हालांकि स्पेशल ट्रेनें चलने से किराया बढ़ा होने पर भी यात्रियों को राहत मिलती है। रेलवे की करोड़ों रुपयों की आमदनी किराया बढ़ाने से बढ़ जाती है।

खासकर उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड आदि जाने के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं। हालांकि इन स्पेशल ट्रेनों तक पहुंचने का समय बिगड़ जाता है। अधिकांश ट्रेनें अपने निर्धारित समय से घंटों लेट पहुंचती हैं।

ये ट्रेनें चलाई जा रही हैं

बठिंडा से वाराणसी के लिए ट्रेन संख्या 04530 चलाई गई है। यह ट्रेन वाया रामपुरा फूल, पटियाला, अंबाला, सहारनपुर, बरेली के रास्ते वाराणसी पहुंचेगी। इसी तरह आनंद विहार से ट्रेन संख्या 04096 स्पेशल ट्रेन अयोध्या तक चलाई है। इसी तरह ट्रेन संख्या 04060 आनंद विहार से जय नगर तक, ट्रेन संख्या 04068 दिल्ली से दरभंगा, ट्रेन संख्या 04010 आनंद विहार से जोगबाली, ट्रेन संख्या 04677 फिरोजपुर से पटना तक चलाई जा रही हैं।

स्लीपर क्लास की रहती है चुनौती 

स्लीपर क्लास ट्रेनों ने जिन लोगों ने पहले से टिकट बुक कराया होता है, उनको ट्रेनों में सवार होने के लिए भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे में स्लीपर क्लास में कंफर्म यात्रियों के सफर में खलल न पड़े, इसको लेकर गाइडलाइन तो जारी हैं, लेकिन हर बार यह कागजी साबित होती हैं। इन डिब्बाें में यह हाल होता है कि कई स्टेशनों पर सुरक्षा कर्मियों को डंडे मारकर डिब्बे खुलवाने पड़ते हैं और कंफर्म टिकट पर कई बार दूसरा यात्री सफर कर रहा होता है।

यह भी पढ़ें- 'वो मूर्ख थे या उन्हें कुछ पता नहीं था', EVM को लेकर हुड्डा के आरोपों पर अनिल विज का पारा हाई

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।