Move to Jagran APP

Haryana: 'खेल महाकुंभ' हो रहा शुरू... अंबाला पहुंच रहे प्रदेश भर के खिलाड़ी; तीन गेम्स में होंगी प्रतियोगिता

कल यानी मंगलवार 28 नवंबर से अंबाला में खेल महाकुंभ शुरू होने जा रहा है और इसको लेकर अंबाला ने तैयारियां कर ली हैं। इसके लिए प्रदेश भर से करीब डेढ़ हजार खिलाड़ी अंबाला में जुटेंगे जिनको ठहराने के लिए खेल विभाग अपने सभी कोचों की ड्यूटी लगा दी है। इस खेल प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ी सोमवार से अंबाला पहुंचना शुरू हो चुके हैं।

By Deepak BehalEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Mon, 27 Nov 2023 04:26 PM (IST)
Hero Image
अंबाला कैंट के वॉर हीरोज मेमोरियल स्टेडियम का अंतरराष्ट्रीय स्तर का फुटबाल मैदान

जागरण संवादाता, अंबाला। Sports Mahakumbh In Ambala: खेल महाकुंभ (Khel Mahakumbh) को लेकर अंबाला ने तैयारियां कर ली हैं। प्रदेश भर से करीब डेढ़ हजार खिलाड़ी अंबाला में जुटेंगे, जिनको ठहराने के लिए खेल विभाग अपने सभी कोचों की ड्यूटी लगा दी है।

जिम्नास्टिक, तैराकी और लड़कों की फुटबॉल प्रतियोगिताएं 28 नवंबर से शुरु होंगी, जो 30 नवंबर तक जारी रहेंगी। इस प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ी सोमवार से पहुंचने शुरू हो चुके हैं। कुछ खिलाड़ियों को खेल छात्रावास में ठहराया जाएगा, जबकि अन्य को स्कूलों आदि में ठहराने का बंदोबस्त किया गया है।

दो चरणों में होगा खेल महाकुंभ आयोजित

उल्लेखनीय है कि खेल महाकुंभ का आयोजन दो चरणों में होगा। पहले चरण में 28 से 30 नंवबर तक पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर और कुरुक्षेत्र में होगा, जबकि इसके बाद चार से छह दिसंबर तक करनाल, रोहतक, फरीदाबाद, गुरुग्राम में प्रतियोगिताएं होंगी।खेल महाकुंभ के तहत 24 खेल प्रतियोगिताएं होंगी, जबकि पहली बार क्रिकेट को शामिल किया गया है।

यहां पर ठहराये जाएंगे खिलाड़ी

तैराकी खेल में शामिल होने वाले खिलाड़ियों (लड़के व लड़कियां) को अंबाला कैंट के फरुखा खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल में ठहराया जाएगा। जिमनास्टिक के खिलाड़ियों को अंबाला कैंट के वॉर हीरोज मेमोरियल स्टेडियम के सामने बने खेल छात्रावास में ठहराया जाएगा।

ये भी पढ़ें- HCS मुख्य परीक्षा के परिणाम को हाई कोर्ट में चुनौती, सरकार ने जवाब देने के लिए मांगा समय

फुटबॉल में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को भिवानी, चरखी दादरी, फरीदाबाद, फतेहाबाद के खिलाड़ियों को एसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल अंबाला कैंट में ठहराया जाएगा। गुरुग्राम, हिसार, झज्जर, जींद के की टीम के खिलाड़ियों को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बकरा मार्केट अंबाला कैंट और करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र की टीमों के खिलाड़ियों को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मेन ब्रांच अंबाला कैंट में ठहराया जाएगा।

इनके अलावा फुटबॉल में भाग ले रहे नारनौल, मेवात, पंचकूला, यमुनानगर की टीमों के खिलाड़ियों को डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल नजदीक सिविल अस्पताल अंबाला कैंट में ठहराया जाएगा। पलवल, पानीपत, रेवाड़ी, राई स्पोर्ट्स स्कूल की टीम के खिलाड़ियों को बीडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल अंबाला कैंट में ठहराया जाएगा। रोहतक, सिरसा, सोनीपत की टीम के खिलाड़ियों को बीसी बाजार वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अंबाला कैंट में ठहराया जाएगा।

यहां पर होंगी प्रतियोगिताएं

खेल महाकुंभ के तहत प्रतियोगिताएं अंबाला कैंट के वॉर हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में आयोजित की जाएंगी। तैराकी प्रतियोगिताएं स्टेडियम में बने अंतरराष्ट्रीय स्तर के ऑल वैदर स्वीमिंग पूल में होंगी। इसी तरह जिम्नास्टिक हाल में जिम्नास्टिक खिलाड़ियों की प्रतियोगिताएं होंगी, जबकि लड़कों के फुटबॉल मैच अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैदान में खेले जाएंगे।

ये भी पढ़ें- राज्य के CM मनोहर लाल व राज्यपाल पहुंचे नाडा साहिब गुरुद्वॉरे, माथा टेक लिया आशीर्वाद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें