Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ambala News: Shatabdi से महंगी Vande Bharat... फिर भी यात्रियों की बन रही पसंद, सीटें होने लगीं फुल

नई दिल्ली से अमृतसर के बीच दौड़ रही शताब्दी एक्सप्रेस के अलावा नई वंदे भारत एक्सप्रेस छह जनवरी से पटरी पर होगी। इसकी बुकिंग भी शुरू हो चुकी है और खुलते ही यात्रियों को अच्छा रिस्पॉन्स भी रेलवे को मिल रहा है। नई वंदे भारत एक्सप्रेस का सफर महंगा होगा और आधुनिक सुविधाओं के लिए यात्रियों को एग्जीक्यूटिव क्लास में 450 रुपये तो चेयरकार में 90 रुपये अधिक देने होंगे।

By Deepak Behal Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Tue, 02 Jan 2024 03:02 AM (IST)
Hero Image
शताब्दी से महंगी होने के बाद भी वंदे भारत सीटें होने लगी हैं फुल (फाइल फोटो)

दीपक बहल, अंबाला। New Vande Bharat Trains Getting Seat Full: नई दिल्ली से अमृतसर के बीच दौड़ रही शताब्दी एक्सप्रेस से वंदे भारत एक्सप्रेस का सफर महंगा होगा। आधुनिक सुविधाओं के लिए यात्रियों को एग्जीक्यूटिव क्लास में 450 रुपये तो चेयरकार में 90 रुपये अधिक देने होंगे।

इस रूट पर नई वंदे भारत एक्सप्रेस छह जनवरी से पटरी पर होगी, जिसकी बुकिंग खुलते ही यात्रियों को अच्छा रिस्पांस रेलवे को मिल रहा है।

जल्द वेटिंग की है आशंका

एग्जीक्यूटिव क्लास में 20 सीटें बुक हो चुकी हैं, जबकि चेयरकार में आंकड़ा 170 पहुंच गया है। माना जा रहा है कि ट्रेन चलने की तिथि निकट आते यह पूरी तरह से फुल हो जाएगी और वेटिंग शुरू हो जाएगी।

इसी तरह कटरा से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत भी चार जनवरी से पटरी पर होगी, जिसके लिए यात्रियों का रिस्पांस अच्छा मिल रहा है। कटरा से एग्जीक्यूटिव क्लास में 50 तो चेयरकार में 40 सीटें बुक हो चुकी हैं।

वैष्णो देवी पहुंचने में इतना लगता है समय 

माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वालों के लिए यह ट्रेन नए साल तोहफा है। इस रूट पर अधिकतर गाड़ियों में वेटिंग टिकट ही मिल पाती थी, लेकिन एक और वंदे भारत एक्सप्रेस चलने से यात्रियों का सफर वंदे भारत एक्सप्रेस में घट जाएगा। वंदे भारत का सफर आठ घंटे का है, जबकि अन्य ट्रेनों का सफर इससे अधिक है।

इसी तरह दिल्ली से भी अमृतसर के लिए और कटरा के लिए चलने वाली दोनों वंदे भारत एक्सप्रेस में सीटें बुक होनी शुरू हो गई हैं। इन रूटों पर भले ही शताब्दी, राजधानी जैसी ट्रेनें पहले सही दौड़ रही हैं, लेकिन वंदे भारत चलने से यात्रियों को वेटिंग से छुटकारा मिल जाएगा।

वंदे भारत की औसत स्पीड

बता दें कि 160 किलोमीटर (किमी) प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली वंदे भारत की औसत स्पीड 81.14 किमी प्रतिघंटा है। इस ट्रेन में शताब्दी और राजधानी में मिल रही यात्रियों के बैठने सहित अन्य सुविधाओं में भी इजाफा किया गया है।

ये भी पढ़ें- Haryana: लिव-इन-रिलेशनशिप पर बेंचों में बढ़ा मतभेद, डिवीजन बेंच आठ जनवरी को करेगी मामले पर सुनवाई

शताब्दी का किराया

इस तरह से शताब्दी का किराया अमृतसर से नई दिल्ली के बीच दौड़ रही शताब्दी एक्सप्रेस की एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1925 रुपये है, जबकि चेयरकार का किराया 1250 रुपये है। इस ट्रेन में खानपान की सुविधा भी दी जा रही है।

इसी रूट पर वंदेभारत एक्सप्रेस भी चार जनवरी से दौड़ेगी, जिसका एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2375 रुपये और चेयरकार का किराया 1340 रुपये है। इस ट्रेन का ठहराव ब्यास, जालंधर कैंट, फगवाड़ा, लुधियाना, अंबाला और नई दिल्ली होगा। जबकि इसी रूट पर दौड़ रही शताब्दी एक्सप्रेस सरहिंद स्टेशन पर रुकती है।

कटरा से सीटें होने लगीं फुल

कटरा से नई दिल्ली के बीच में चार जनवरी से दौड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में एग्जीक्यूटिव का किराया 3055 रुपये है, जबकि चेयरकार का किराया 1665 रुपये है। यह ट्रेन जम्मू तवी, लुधियाना, अंबाला और नई दिल्ली पहुंचेगी। इस ट्रेन में चेयरकार में सोमवार को 616 सीटें बची थीं, जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास में महज नौ बची हैं।

वंदे भारत अलग कैटेगिरी की ट्रेन

सीनियर डीसीएम सीनियर डीसीएम नवीन कुमार झा ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस अलग कैटेगिरी की ट्रेन है। किराये में अंतर को लेकर आइआरसीटीसी से चेक करवाना होगा कि कैटरिंग को लेकर बदलाव तो नहीं किया गया।

ये भी पढे़ं- आतंकी घोषित हुए गोल्डी बराड़ की अंबाला पुलिस को भी तलाश, दो बड़े मामले में केस है दर्ज