Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bahadurgarh: छत पर कबाड़ का सामान लेने चढ़ा युवक हाईटेंशन लाइन की चपेट में आया, मौत

हरियाणा के बहादुरगढ़ में छत पर कबाड़ का सामान लेने चढ़ा युवक हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गया। बाद ही उसकी मौत हो गई। पुलिस ने घटना को लेकर रिपोर्ट दर्ज कर ली है। पोस्टमार्टम के बाद शव को वारिसों के हवाले कर दिया गया।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 19 Feb 2023 07:20 PM (IST)
Hero Image
छत पर कबाड़ का सामान लेने चढ़ा युवक हाईटेंशन लाइन की चपेट में आया, मौत

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: रेलवे लाइनपार क्षेत्र में बिजली की हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से उत्तर प्रदेश मूल के एक युवक की मौत हो गई। वह कबाड़ी का काम करता था। पुलिस ने घटना को लेकर रिपोर्ट दर्ज कर ली है। पोस्टमार्टम के बाद शव को वारिसों के हवाले कर दिया गया। मृतक की पहचान उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर के गांव धुरमोल के निवासी 22 वर्षीय लक्ष्मण के तौर पर हुई है। वह लाइनपार के शास्त्री नगर में अपने मामा राजेश के पास रहता था।

Rohtak Accident News: टेंपो और ट्रैक्टर की टक्कर, कंडक्टर की मौत, दो घायल

वह रविवार को अंबेडकर भवन के पास एक मकान की छत से कबाड़ का सामान लेने के लिए गया था। वहीं पर लोहे का सामान उठाते समय वह छत के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन के तारों की चपेट में आ गया। इससे उसकी मौत हो गई। घटना की सूचना पाकर लाइनपार थाना पुलिस मौके पर पहुंची और कार्रवाई की गई। सिविल अस्पताल में पोस्टमार्टम कराया गया।

एक साल से हाईटेंशन लाइन शिफ्टिंग का मामला अटका, तार हटते तो न जाती जान 

शहर के पुराने क्षेत्र से 33 केवी की तीन बिजली लाइनें तो विगत में आबादी एरिया के ऊपर से हट गई थी, मगर रेलवे लाइनपार इलाके में 11केवी की तीन लाइन अभी भी आबादी एरिया में घरों के ऊपर से गुजर रही है। इन लाइनों को शिफ्ट करके घरों के ऊपर से हटाने के लिए एक साल पहले तार हटाओ संघर्ष समिति की मांग पर बिजली निगम द्वारा प्रस्ताव मंजूर करके नगर परिषद को भेजा था। करीब तीन करोड़ रुपये हाईटेंशन लाइन की शिफ्टिंग के लिए दिए जाने हैं। यह राशि नहीं दी गई है, इसलिए तार भी घरों के ऊपर से नहीं हटे। अगर तार हट जाते तो लक्ष्मण की जान न जाती।

हाईटेंशन तारों से जा चुकी है 100 लोगों की जान

अब तक शहर में हाईटेंशन लाइन के तारों की वजह से करीब 100 लोगों की जान जा चुकी है और लगभग इतनी ही संख्या में लोग अपंग भी हुए हैं। जब से 33केवी की लाइनों को आबादी एरिया के ऊपर से हटाया गया, तब से हादसों में तो कमी आई है, लेकिन अभी थमे नही हैं। लाइनपार में 11केवी की तीन लाइन घरों के ऊपर से गुजर रही हैं। इनके कारण घटनाएं हो रही हैं। लोगों का कहना है कि लंबे समय से घरों के ऊपर से गुजर रही बिजली के हाईटेंशन तारों को हटाने की मांग कर रहे हैं।

Rewari Crime News: व्यापारी के मकान और दुकान में सेंध लगा नकदी व सिक्के चोरी, CCTV में कैद हुआ चोर

मौजूदा विधायक राजेंद्र जून, पूर्व विधायक नरेश कौशिक और मौजूदा नगर परिषद की चेयरपर्सन सरोज राठी, पूर्व चेयरपर्सन शीला राठी से मिलकर इन तारों को हटाने की मांग कर चुके हैं, लेकिन ये ज्यों के त्यों हैं। वहीं तार हटाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष वजीर राठी ने कहा कि अक्सर नई गलियों को उखाड़कर फिर से बनाने की बातें तो सामने आती हैं, लेकिन जो सच में जनहित के कार्य हैं, वहां पर काम नहीं हो रहा है। कायदे से तो लाइनपार में हाईटेंशन लाइन के तार हट जाने चाहिए थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर