Move to Jagran APP

खरखौदा आइएमटी की तीन हजार एकड़ जमीन पर लगेंगी क्लस्टर बेस इंडस्ट्री, करोड़ों का होगा निवेश, लाखों को मिलेगा रोजगार

हरियाणा राज्य औद्योगिक आधारभूत संरचना विकास निगम(एचएसआइआइडीसी) की ओर से विकसित किए जा रहे आइएमटी खरखौदा में अब सरकार क्लस्टर बेस इंडस्ट्री स्थापित करना चाह रही है। यहां की करीब तीन हजार एकड़ जमीन पर विभिन्न श्रेणियों की इंडस्ट्री स्थापित होने से करोड़ों रुपये का निवेश होगा तथा लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 12 Jun 2020 07:00 AM (IST)
Hero Image
खरखौदा आइएमटी की तीन हजार एकड़ जमीन पर लगेंगी क्लस्टर बेस इंडस्ट्री, करोड़ों का होगा निवेश, लाखों को मिलेगा रोजगार

कृष्ण वशिष्ठ, बहादुरगढ़ : हरियाणा राज्य औद्योगिक आधारभूत संरचना विकास निगम(एचएसआइआइडीसी) की ओर से विकसित किए जा रहे आइएमटी खरखौदा में अब सरकार क्लस्टर बेस इंडस्ट्री स्थापित करना चाह रही है। यहां की करीब तीन हजार एकड़ जमीन पर विभिन्न श्रेणियों की इंडस्ट्री स्थापित होने से करोड़ों रुपये का निवेश होगा तथा लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।

एचएसआइआइडीसी ने फुटवियर पार्क, प्लास्टिक पार्क, बाथ फिटिग पार्क, प्रिटर्स पार्क, खारी बावली दिल्ली के मसाला दुकानदारों के साथ इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट स्थापित करने के लिए उद्यमियों व उनकी एसोसिएशनों से एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट मांगा है। अकेले बहादुरगढ़ के फुटवियर उद्यमियों ने अपनी शर्ताें पर खरखौदा में 500 एकड़ जमीन की मांग की है और छह हजार करोड़ के निवेश तथा सवा लाख लोगों को सीधे तौर पर रोजगार देने की पेशकश की है। गौरतलब है कि आइएमटी खरखौदा दिल्ली के काफी नजदीक है और यह केएमपी से सटा हुआ है। सोनीपत-पलवल रेल लाइन भी इस औद्योगिक क्षेत्र से सटकर निकलेगी। बहादुरगढ़ फुटवियर पार्क एसोसिएशन ने की इस साइज के प्लाटों की मांग

प्लाट साइज वर्ग मीटर में प्लाटों की संख्या

20 हजार 5

10 हजार 20

4050 400

1800 100 - 6 हजार करोड़ के निवेश की पेशकश फुटवियर उद्यमियों ने की

- 13 हजार 500 करोड़ रुपये सालाना टर्नओवर की संभावना

- 800 करोड़ का जीएसटी से राजस्व प्राप्ति की संभावना

- 1.25 लाख सीधे तौर पर व 1.60 लाख लोगों को इनडायरेक्ट रोजगार मिलने की संभावना विश्व का सबसे बड़ा फुटवियर पार्क बनाने की सीएम ने की थी घोषणा, बाद में करनी पड़ी थी रद

बहादुरगढ़ से सटे सोनीपत के खरखौदा के सोहटी गांव में राज्य सरकार की ओर से लगभग साढ़े तीन हजार एकड़ जमीन अधिगृहित कर रखी है। यहां पर चीन के वांडा ग्रुप की ओर से प्रोजेक्ट लगाया जाना था, मगर बाद में यह रद हो गया। यहां के उद्योगपतियों की मांग पर 17 नवंबर 2018 को सीएम मनोहर लाल ने करीब 910 एकड़ में विश्व का सबसे बड़ा फुटवियर पार्क बनाने की घोषणा की थी लेकिन बाद में उद्यमियों व सरकार के बीच तालमेल न होने की वजह से यह योजना रद कर दी गई थी। हालांकि बीच में मारूति कंपनी को भी खरखौदा आइएमटी में जमीन देने की बात चली थी लेकिन यह भी बात अब तक सिरे नहीं चढ़ पाई है। एचएसआइआइडसी ने आइएमटी खरखौदा में क्लस्टर बेस इंडस्ट्री स्थापित करने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट मांगा था। सरकार खरखौदा में फुटवियर पार्क फिर से स्थापित करना चाह रही है। पिछली बार हमारी मांग नहीं सुनी गई थी, इसीलिए फुटवियर पार्क रद हो गया था। अब हमने अपनी मांग दोबारा से भेज दी हैं। अगर हमें मांगों के अनुसार इंडस्ट्री लगाने के लिए जमीन मिलती है तो बहादुरगढ़ के उद्योगपति करीब 6 हजार करोड़ का निवेश करने को तैयार हैं।

- नरेंद्र छिकारा, वरिष्ठ उपप्रधान, बहादुरगढ़ फुटवियर पार्क एसोसिएशन।

आइएमटी खरखौदा में सरकार क्लस्टर बेस इंडस्ट्री स्थापित करना चाह रही है। इसके लिए विभिन्न श्रेणियों के उद्यमियों से एक्सप्रेश ऑफ इंटरेस्ट मांगा गया है। अगर यहां पर क्लस्टर बेस इंडस्ट्री स्थापित होती हैं तो खरखौदा में करोड़ों रुपये का निवेश होगा तथा लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। इससे आसपास के क्षेत्र के भी विकास के नए द्वार खुल जाएंगे।

- विजय गोदारा, एजीएम, एचएसआइआइडीसी, बहादुरगढ़।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।