Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे अंडर पास के निर्माण में देरी, लोगों को करना होगा इतजार

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : रेलवे अंडर पास की सुविधा लोगों को जल्द नहीं मल पाएगी। इ

By JagranEdited By: Updated: Mon, 27 Aug 2018 09:11 PM (IST)
Hero Image
रेलवे अंडर पास के निर्माण में देरी, लोगों को करना होगा इतजार

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : रेलवे अंडर पास की सुविधा लोगों को जल्द नहीं मल पाएगी। इसके निर्माण में देरी हो रही है। कई दिनों तक काम बंद रहने के बाद अब फिर से शुरू तो हुआ है, लेकिन इसकी गति धीमी बनी हुई है।

दरअसल, स्थानीय विधायक नरेश कौशिक ने पिछले दिनों रेलवे के डीआरएम से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने रेलवे अंडर पास का काम बंद होने की शिकायत। इस पर उन्हे बताया गया कि निर्माण में लगातार देरी के चलते रेलवे इस ठेके को रद कर सकती है। ऐसा हुआ तो नया ठेका जारी होगा। मगर अब धीमी गति से ठेकेदार द्वारा कार्य शुरू कर दिया गया है। दिसंबर 2018 तक तैयार करने की समय सीमा की गई थी तय मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा झज्जर से ही इसका शिलान्यास करने के बाद दिसंबर 2018 तक इसे तैयार करने की समय सीमा तय की गई थी। मगर निर्माण कंपनी ने अभी तक मुश्किल से पाच फीसद तक ही काम किया है। इसके कारण ही रेलवे भी पशोपेश में है। विधायक नरेश कौशिक ने रेलवे अधिकारियों से हुई बातचीत के हवाले से बताया कि निर्माण एजेंसी को यह अंडर पास 12 महीनों में तैयार करना था। धीमी गति से निर्माण के कारण रेलवे अब इस टेडर को रद करने पर विचार कर रहा है। हालाकि रद करने की प्रक्रिया अभी शुरू नही की है। लोगों को करना होगा इतजार : इस अंडर पास के निर्माण में देरी के कारण लोगों को इसके लिए लंबा इतजार करना होगा। दैनिक रेल यात्री संघ के प्रवक्ता सतपाल हाडा ने बताया कि उन्होंने सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत इस अंडर पास को लेकर रेलवे विभाग से सूचना मागी थी। रेलवे की ओर से दी गई सूचना में पता चला है कि अब तक इस अंडर पास का निर्माण कार्य मात्र 4 फीसद ही पूरा हुआ है। कई माह से अंडरपास का निर्माण कार्य ठप रहा। सिर्फ एक तरफ की खोदाई करके इसे छोड़ दिया गया। सतपाल हाडा ने रेलवे विभाग से इस अंडरपास के निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने की माग की थी। फिलहाल चल रहा है रेलवे क्वार्टरों का निर्माण : अभी तक क्वार्टर बनाने का काम चल रहा था। उसके बाद 9 क्वार्टरों को शिफ्ट करने के बाद अंडर पास का काम शुरू होगा। एक तरफ से तो खोदाई भी नही हुई है। यह तब शुरू होगी, तब क्वार्टर यहा से शिफ्ट हो जाएंगे और ये शिफ्ट तब होंगे, जब नए क्वार्टर बन जाएंगे। इस बीच क्वार्टरों के निर्माण में सामग्री की गुणवत्ता पर भी सवाल उठ रहे है। जिस तरह की ईटों का इस्तेमाल हो रहा है, वह देखने से ही साफ पता चलता है कि इनसे निर्माण किस तरह का होगा। रेलवे कर्मचारी इस मामले में सार्वजनिक तौर पर तो कुछ बोल नही रहे है, लेकिन उनका कहना है कि इन ईटों से जिस तरह के क्वार्टर बनेंगे, वे कुछ ही दिन में जर्जर हो जाएंगे। वर्जन..

अभी टेडर रद करने की प्रक्रिया नही है। जहा तक कार्य की बात है तो वह धीमा है। इस पर संज्ञान लिया गया है। कोशिश रहेगी कि अंडर पास का निर्माण जल्द कराया जाए।

--राजबीर सिंह, एसएसई, रेलवे

-------------------------

विभागीय कालोनियों में भी हो चुकी है चेकिंग

बिजली चोरी रोकने के लिए निगम की ओर से विभिन्न विभागों की रिहायशी कालोनियों में लगे मीटरों की जाच भी की जा चुकी है। पुलिस कालोनी में भी सभी मीटर चेक किए गए थे। हालाकि इस दौरान कहीं पर गड़बड़ी न मिलने की बात निगम अधिकारियों ने कही है।