Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: G-20 के चलते दिल्‍ली घूमने के लिए मेट्रो टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड की बिक्री शुरू, बनाए गए स्‍पेशल काउंटर

Haryana News जी-20 सम्‍मेलन को लेकर दिल्‍ली घूमने के लिए मेट्रो के पर्यटक स्मार्ट कार्ड की बिक्री आज से शुरू की गई है। अनगिनत फेरों के लिए मान्य ये टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड विभिन्न स्टेशनों पर बने विशेष काउंटरों से खरीदे जा सकते हैं। ये दो प्रकार के होंगे पहला एक दिन के लिए मान्य होगा और दूसरा तीन दिन के लिए मान्य रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 03 Sep 2023 04:04 PM (IST)
Hero Image
G-20 के चलते दिल्‍ली घूमने के लिए मेट्रो टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड की बिक्री शुरू, बनाए गए स्‍पेशल काउंटर

बहादुरगढ़, जागरण संवाददाता: जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली दर्शन के इच्छुक जी-20 प्रतिनिधिमंडल और विदेशी पर्यटकों की सुविधा को देखते हुए चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों के विशेष काउंटरों पर सोमवार चार सितंबर से दस दिनों के लिए टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड की बिक्री शुरू होगी। अनगिनत फेरों के लिए मान्य ये टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड विभिन्न स्टेशनों पर बने विशेष काउंटरों से खरीदे जा सकते हैं। ये दो प्रकार के होंगे पहला एक दिन के लिए मान्य होगा और दूसरा तीन दिन के लिए मान्य रहेगा।

टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड 200 रुपये का होगा

एक दिन की मान्यता वाला टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड 200 रुपये का होगा। जबकि तीन दिन की मान्यता वाला कार्ड 500 रुपये का होगा। इसमें वापस की जा सकने वाली 50 रुपये की सुरक्षा जमा राशि भी शामिल है। अनगिनत फेरों के अलावा ये कार्ड पर्यटकों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इससे वे समूचे नेटवर्क पर उस दिन की पहली ट्रेन से लेकर आखिरी ट्रेन तक में बिना किसी रुकावट के यात्रा कर सकते हैं।

कोई जुर्माना या अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा

किसी भी स्टेशन पर प्रवेश व निकास, सिस्टम में ज्यादा देर तक ठहरने, अधिक दूरी तक यात्रा करने आदि के लिए टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड पर कोई जुर्माना या अतिरिक्त चार्ज नहीं लगाया जाएगा। दरअसल, दिल्ली मेट्रो नेटवर्क भारत का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क और दुनिया के सबसे बड़े मेट्रो सिस्टम में से एक है जो दिल्ली महानगर के लगभग सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों से जुड़ा है। इनमें लाल किला, जामा मस्जिद, अक्षरधाम मंदिर, कालकाजी मंदिर आदि कुछ उल्लेखनीय स्थल हैं।

इन पर्यटन स्थलों तक पहुंच सकते हैं पर्यटक

पर्यटक इन कार्डों के उपयोग से दिल्ली मेट्रो के विभिन्न कॉरिडोर पर यात्रा करके निर्बाध रूप से इन पर्यटन स्थलों तक पहुंच सकते हैं। नेटवर्क के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने तथा अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए पर्यटक गूगल प्ले स्टोर से दिल्ली मेट्रो रेल ऐप को भी डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप के होम पेज पर ही टूर गाइड नाम का एक खास सेक्शन भी है जहां से वे आसपास के सभी स्टेशनों और पर्यटन स्थलों की सूची प्राप्त कर सकते हैं।

सभी मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्‍ध है कार्ड

दिल्ली मेट्रो के कारपोरेट कम्यूनिकेशन के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड दिल्ली मेट्रो के समूचे नेटवर्क पर, सभी मेट्रो स्टेशनों (एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के अलावा) पर उपलब्ध हैं। दिल्ली दर्शन का इच्छुक कोई भी व्यक्ति दिन में किसी भी समय और किसी भी स्टेशन से इन कार्डों को खरीद सकता है।

टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड के विशेष काउंटर वाले स्टेशनों की सूची

कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, चावड़ी बाजार, नई दिल्ली, राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, जोर बाग, आइएनए, लाल किला, जामा मस्जिद, दिल्ली गेट, आइटीओ, मंडी हाउस, जनपथ, खान मार्केट, जेएलएन स्टेडियम, जंगपुरा, लाजपत नगर, बाराखंबा रोड, रामकृष्ण आश्रम मार्ग, झंडेवालां, सुप्रीम कोर्ट, इंद्रप्रस्थ, साउथ एक्सटेंशन, सरोजिनी नगर, छतरपुर, कुतुब मीनार, हौज खास, नेहरू प्लेस, कालकाजी मंदिर, अक्षरधाम, टर्मिनल, आइजीआइ हवाई अड्डा व करोल बग से पर्यटक कार्ड लिए जा सकते हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर