Move to Jagran APP

बहादुरगढ़ में बारिश से आफत, खेत से लेकर सड़कों तक भरा पानी; लाइनपार इलाके में गिरा घर का छज्जा

हरियाणा के बहादुरगढ़ में प्री मानसून ने दस्तक दे दी है। रुक-रककर 12 घंटे तक हुई बारिश की मात्रा 87 एमएम दर्ज की गई। इससे सड़क खेत से लेकर सब्जी मंडी अस्पताल परिसर तक सब जलमग्न हो गए। जगह-जगह सड़कों पर डेढ़ से दो फीट तक पानी भर गया। इसमें फंसकर गाड़ियां भी खराब हो गई। लाइनपार इलाके में एक घर के लेंटर का छज्जा भरभराकर गिर गया।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 25 Jun 2023 05:28 PM (IST)
Hero Image
बहादुरगढ़ में बारिश से आफत, खेत से लेकर सड़कों तक भरा पानी; लाइनपार इलाके में गिरा घर का छज्जा
बहादुरगढ़, जागरण संवाददाता। प्री मानसून की दस्तक से ही शहर और गांवों में पानी ही पानी जमा हो गया। रुक-रककर 12 घंटे तक हुई बारिश की मात्रा 87 एमएम दर्ज की गई। हालांकि गांवों में बारिश इससे कहीं ज्यादा रही। इससे सड़क, खेत से लेकर सब्जी मंडी, अस्पताल परिसर तक सब जलमग्न हो गए। जगह-जगह सड़कों पर डेढ़ से दो फीट तक पानी भर गया। इसमें फंसकर गाड़ियां भी खराब हो गई।

वहीं लाइनपार इलाके में एक घर के लेंटर का छज्जा भरभराकर गिर गया। लेंटर का मलबा और लोहे की ग्रिल धड़ाम से गली में आ गिरे। गनीमत यह रही कि कोई इसकी चपेट में नहीं आया। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि अभी तीन दिन और बारिश की संभावना रहेगी। पिछले दो दिनों से उमस बढ़ गई थी। ऐसे में शनिवार रात को प्री-मानसून के बादल घिर आए।

रात को करीब दो बजे बरसात शुरू हुई, जो रुक-रुककर रविवार की दोपहर तक चली। कृषि विभाग की ओर से सुबह आठ बजे तक बारिश की मात्रा 70 एमएम और उसके बाद दो बजे तक 17 एमएम दर्ज की गई। हालांकि यह मात्रा शहर में रही, लेकिन आसपास के गांवों में तो बारिश ज्यादा हुई है।

भारी बरसात से जगह-जगह हुआ जलजमाव

लगातार 12 घंटे की इस बरसात में निकासी व्यवस्था तो ठप हो गई। आसपास के लिंक मार्गों के अलावा दिल्ली-रोहतक नेशनल हाइवे पर ही कई जगहों पर दो फीट तक पानी जमा नजर आया। मांडौठी गांव के मोड़ के आसपास तो पानी को देख कारों के पहिये थम गए। वहीं जाखौदा गांव के पास पेट्रोल पंप और उसके साथ लगती फैक्ट्रियों के सामने भी भारी मात्रा में जलजमाव हो गया। इस पानी में कई कार खराब हो गई। मुश्किल से वाहन पेट्रोल पंप तक पहुंच पाए।

इधर, शहर में सब्जी मंडी एक बार फिर तालाब बन गई। ड्रेन रोड पर भी भारी मात्रा में पानी जमा हो गया। वहीं सिविल अस्पताल परिसर जलमग्न नजर आया। सेक्टर-छह की सड़कें एक बार फिर पानी में डूब गई। यहां के निवासी तेजपाल दलाल ने बताया कि सड़कों पर पानी जमा होने से लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया।

मेनहोल की सफाई कई वर्षों से नहीं हुई है। ऐसे में सीवरेज सिस्टम फेल होने से गंदा पानी घरों में बैक मार रहा है। इसके साथ ही सेक्टर-छह और पटेल नगर के बीच जो सड़क है उसका ढलान सेक्टर की तरफ है। ऐसे में सेक्टर के नाले में पटेल नगर का पानी भी आता है। उसी के कारण सेक्टर की निकासी व्यवस्था ओवरफ्लो हो जाती है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।