Move to Jagran APP

बहादुरगढ़ में गरजा बुलडोजर, दिल्ली-रोहतक रोड किनारे अवैध झुग्गियों को हटाया, प्रशासन की बड़ी कार्रवाई

Bulldozer Action बहादुरगढ़ जिले के सेक्टर छह में प्रशासन का बुलडोजर चला है। सेक्टरवासियों की शिकायत के बाद यहां से अवैध झुग्गियों को हटाया गया। यहां सेक्टर में रहे लोगों के विरोध के कारण नप के साथ मिलकर झुग्गियां और दुकानें हटाई गई। यहां रह रहे लोगों को भी खदेड़ा गया। जिनकी झुग्गियों का हटाया गया उन सभी ने दीवाली तक का समय मांगा लेकिन उनकी एक नहीं चली।

By Krishan Kumar Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 24 Oct 2024 09:04 PM (IST)
Hero Image
सेक्टर छह के सामने सड़क किनारे बनी झोपड़ियों को हटाती जेसीबी। फोटो जागरण
जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़। बहादुरगढ़ शहर के सेक्टर छह के लोगों की मांग पर नगर परिषद ने वीरवार को अभियान चलाकर रोहतक दिल्ली रोड पर गौरिया पर्यटन केंद्र के साथ नाले पर अवैध रूप से बनाई गई 15 से ज्यादा झुग्गियों को हटा दिया। इन झुग्गियों में घुमंतू जाति के लोग अवैध रूप से रह रहे थे।

ये लोग सड़क किनारे और डिवाइडर पर सोते रहते थे। रात के समय यहां कोई दुर्घटना होने का भी खतरा रहता था। इसी के चलते जेसीबी की मदद से सभी झुग्गियों को तोड़ दिया तथा इनमें रहने वाले लोगों को यहां से खदेड़ दिया। उनका सामान जब्त कर लिया गया।

लोगों ने मांगा दीवाली तक का समय

झुग्गियों में रहने वाली महिलाओं ने नगर परिषद अधिकारियों से दीवाली तक का समय देने की मांग की, मगर सेक्टरवासियों के दबाव के कारण अधिकारियों ने उनकी एक न सुनी और अपनी कार्रवाई जारी रखी।

अधिकारियों का कहना था कि झुग्गियों को हटाने के लिए पहले भी कई बार समय दिया जा चुका है, मगर यहां से झुग्गी-झोपड़ी नहीं हटाई गई। इसके चलते नगर परिषद को यह कार्रवाई करनी पड़ी। इसके साथ ही देवीलाल पार्क के साथ अवैध रूप से बनाई गई कई अवैध दुकानों पर भी नगर परिषद ने कार्रवाई करते हुए उन्हें हटाया है।

सेक्टर छह के सामने सड़क किनारे बनी झोपड़ियों को हटाने की कार्रवाई के दौरान पुलिस व लोगों से मिन्न्ते करती महिलाएं। जागरण

झुग्गियों को हटाने के लिए सेक्टरवासियों ने किया विचार-विमर्श 

रोहतक-दिल्ली रोड पर सेक्टर छह के सामने काफी संख्या में घुमंतू लोग झुग्गी-झोपड़ी डाल कर रह रहे हैं। इन्हें हटवाने के लिए सेक्टर छह के लोग कई बार नगर परिषद अधिकारियों से प्रार्थना कर चुके थे। बुधवार रात को इन झुग्गियों को हटाने के लिए सेक्टरवासियों ने विचार-विमर्श किया और वीरवार 11 बजे सेक्टरवासी इकट्ठा हो गए।

सभी ने एक स्वर में इन झुग्गियों को हटाने का निर्णय लिया और नगर परिषद के अधिकारियों को भी मौके पर बुला लिया। पार्षद सत्यप्रकाश छिकारा, विकास गुप्ता, पवन जैन, आरडब्ल्यूए के प्रधान महिपाल गुलिया, जितेंद्र राठी, सहदेव दहिया, राजबीर बंसल आदि ने मिलकर नगर परिषद के अधिकारियों पर दबाव बनाए रखा और देखते ही देखते सभी झुग्गियों को तोड़ दिया।

नगर परिषद अधिकारियों ने जेसीबी की मदद से हटवाई झुग्गियां

एसोसिएशन से जुड़े पदाधिकारियों ने बताया कि यहां काफी संख्या में घुमंतू जाति के लोग रहते हैं। छोटे-छोटे बच्चे सड़कों पर घूमते रहते हैं। इससे दुर्घटना होने का अंदेशा बना रहता है। इनका सफाई की ओर भी कोई ध्यान नहीं है।

सेक्टर छह के सामने सड़क किनारे बनी झोपड़ियों को हटाते नगर परिषद के कर्मचारी। जागरण

इसके चलते वाहन चालकों के साथ स्थानीय लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। इसी पर संज्ञान लेते हुए वीरवार को नगर परिषद अधिकारियों ने जेसीबी की मदद से 15 झुग्गियां हटवा दी।

उनका सामान भी जब्त कर लिया। यहां रह रही महिलाओं का कहना है कि उनके छोटे-छोटे बच्चे हैं। इन्हें लेकर अब वे कहा जाएंगी। उन्होंने अधिकारियों से दीवाली तक का समय मांगा, मगर समय तो दूर अधिकारियों ने उनकी बात तक नहीं सुनी।

यह भी पढ़ें: Delhi Metro: दिल्ली-NCR के लोगों के लिए अच्छी खबर, बहादुरगढ़ से आसौदा तक जल्द रफ्तार भरेगी मेट्रो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।