Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20: दिल्‍ली में व्‍यावसायिक वाहनों का प्रवेश बंद, बहादुरगढ़ में हाइवे पर ही खड़े किए वाहन; लगी लंबी लाइनें

G20 Summit 2023 जी-20 सम्‍मेलन के चलते दिल्‍ली में व्‍यावसायिक वाहनों के प्रवेश बंद रहे। बहादुरगढ़ में दिल्ली-रोहतक नेशनल हाइवे पर बड़े व्यावसायिक वाहनों की लंबी कतार लगी रही। वहीं कुछ छोटे व्यावसायिक वाहन दिल्ली के टीकरी बार्डर तक पहुंचे लेकिन वहां से उन्हें वापस कर दिया गया। तमाम व्यावसायिक वाहनों के लिए अब 10 सितंबर को आधी रात के बाद एंट्री खुलेगी।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 08 Sep 2023 08:20 PM (IST)
Hero Image
दिल्‍ली में व्‍यावसायिक वाहनों का रहा प्रवेश बंद, बहादुरगढ़ में हाइवे पर ही खड़े किए वाहन

बहादुरगढ़, जागरण संवाददाता। G20 Summit 2023: जी-20 सम्मेलन के चलते दिल्ली में व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश वीरवार रात से ही बंद रहा। कई दिनों से दी जा रही सूचना के बावजूद भारी संख्या में व्यवसायिक वाहनों का दिल्ली का तरफ रुख रहा। मगर ऐसे वाहनों के पहिये जगह-जगह रुके रहे। बहादुरगढ़ में दिल्ली-रोहतक नेशनल हाइवे पर बड़े व्यावसायिक वाहनों की लंबी कतार लगी रही।

10 सितंबर को आधी रात के बाद खुलेगी एंट्री

वहीं कुछ छोटे व्यावसायिक वाहन दिल्ली के टीकरी बार्डर तक पहुंचे, लेकिन वहां से उन्हें वापस कर दिया गया। तमाम व्यावसायिक वाहनों के लिए अब 10 सितंबर को आधी रात के बाद एंट्री खुलेगी। दिल्ली में सभी तरह के व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश रोकने के लिए एक तरफ झज्जर पुलिस ने नाकाबंदी कर रखी है तो दूसरी तरफ टीकरी बार्डर पर दिल्ली सीमा में दिल्ली पुलिस द्वारा दो लेयर में नाकाबंदी की गई है।

जिनके पास है अनुमति पत्र उन्‍हीं वाहनों को दिया जा रहा प्रवेश

यहां से सिर्फ दूध, फल, सब्जियां और दवाइयों के उन्हीं वाहनों को ही प्रवेश दिया जा रहा है जिनके पास नो एंट्री का अनुमति पत्र है। इनको छोड़कर किसी भी व्यावसायिक वाहन के लिए दिल्ली में प्रवेश वर्जित है। दिन-रात पुलिस के जवान नाकों पर तैनात हैं। 12-12 घंटे की दो शिफ्ट में ड्यूटी चल रही है।

वैसे तो बहादुरगढ़ में भी कई जगह नाकाबंदी की गई है, मगर फिर इधर-उधर से व्यवसायिक वाहन दिल्ली की सीमा के नजदीक तक पहुंच गए। हालांकि अधिकतर बड़े वाहनों को सेक्टर-नौ मोड़ से पहले ही रोक दिया गया। इसके कारण यहां बाईपास की एक लेन में तो व्यावसायिक वाहनों की ही लाइन लगी रही। जिन वाहनों को दिल्ली की सीमा के पास बहादुरगढ़ के आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र में जाना था, वे वाहन भी इधर-उधर के रास्तों से ही पहुंचे।

खाली रहा दिल्ली सीमा का टोल बैरियर

दिल्ली की सीमा में स्थित एमसीडी का टोल टैक्स बैरियर खाली ही रहा। व्यावसायिक वाहनों के दिल्ली में प्रवेश को लेकर यहां पर टैक्स देना होता है, लेकिन अब वीरवार रात से ही दिल्ली में हर तरह के व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश बंद है। जरूरी चीजों की ही सप्लाई हो रही है।

उससे जुड़े वाहन ही दिल्ली जा पा रहे हैं। दिन भर में ऐसे वाहनों की संख्या कम ही होती है। इसी कारण शुक्रवार को टोल टैक्स बैरियर खाली ही रहा। बीच-बीच में छोटे व्यावसायिक वाहन दिल्ली की सीमा तक पहुंचे तो उन्हें दिल्ली पुलिस के जवानों द्वारा वापस लौटाया गया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर