Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Fraud : क्यूआर कोड भेजकर कहा- पेमेंट रिसीव करिए, स्कैन करते ही खाते से गायब हुए 1 लाख 85 हजार

Cyber Fraud हरियाणा के बहादुरगढ़ में ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया है। शहर के लाइनपार निवासी एक युवती को ओएलएक्स पर बुक बेचना महंगा पड़ गया। किसी शातिर ठग ने उससे बुक खरीदने के नाम पर करीब दो लाख रुपए की ठगी की है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Thu, 06 Apr 2023 08:30 AM (IST)
Hero Image
क्यूआर कोड भेजकर कहा- पेमेंट रिसीव करिए, स्कैन करते ही खाते से गायब हुए 1 लाख 85 हजार

बहादुरगढ़, जागरण संवाददाता। बहादुरगढ़ में ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया है। शहर के लाइनपार निवासी एक युवती को ओएलएक्स पर बुक बेचना महंगा पड़ गया। किसी शातिर ठग ने उससे बुक खरीदने के नाम पर खाते की डिटेल ली। फिर 100-100 रुपये भेजकर उसका विश्वास जीता। बाद में अलग-अलग क्यूआर कोड भेजकर उसे स्कैन करवाकर युवती के खाते से चार ट्रांजेक्शन से एक लाख 85 हजार 911 रुपये उड़ा लिए।

पीड़िता ने इसकी शिकायत साइबर थाना पुलिस को दी है। पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस द्वारा साइबर अपराध के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। यह भी बताया जा रहा है कि वे किसी अनजान व्यक्ति की कॉल को रिसीव न करें। साथ ही किसी ऐसे लिंक को न खोले और क्यूआर कोड को स्कैन न करें। शातिर ठग इनसे आपके खाते से राशि उड़ा लेंगे, मगर आमजन पुलिस की इन बातों को गंभीरता से न लेकर ठगी का शिकार हो रहे हैं।

ओएलएक्स पर बेच रही थी किताब

लाइनपार की गली नंबर दो निवासी शिवानी पुत्र रविंद्र ने बताया कि वह ओएलएक्स पर किताब बेच रही थी। गत 18 मार्च को उसके पास किताब खरीदने के लिए एक कॉल आया। कॉलर ने बताया कि वह विकास नगर से बोल रहा है। उसने खाते की डिटेल मांगी तो मैंने देने से मना कर दिया। उसने कहा कि वह सारा पैसा दे देगा और अभी पेमेंट कर देगा। किताब अगले दिन सुबह ले जाएगा।

ऐसे उड़ाए खाते से 93 हजार रुपये

इस पर पीड़िता ने अपना खाता दे दिया और कॉलर ने विश्वास दिलाने के लिए पहले उसके खाते में 100-100 रुपये डाल दिए। फिर उसने 3100 रुपये भेजने के लिए एक क्यूआर कोड भेजा। जिसे स्कैन करते ही उसके खाते से 3100 रुपये कट गए। ऐसा करने पर कॉलर ने उसके पास बार-बार क्यूआर कोड भेजे और उसने अपने पैसे वापस लेने के लिए बार-बार अनजाने में स्कैन कर लिया। इस पर उसके खाते से 93 हजार रुपये कट गए तथा बाद में दो बार आइएमपीसी की ट्रांजेक्शन से 49 हजार 905 व 43 हजार पांच रुपये कट गए। इस तरह उसके खाते से कुल मिलाकर एक लाख 85 हजार 911 रुपये शातिर ने खाते से उड़ा लिए।

पीड़िता शिवानी ने साइबर थाना पुलिस को शिकायत देकर आरोपित के खिलाफ कार्रवाई करने तथा उसके पैसे वापस दिलाने की मांग की है। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें