Move to Jagran APP

Delhi Metro: दिल्ली-NCR के लोगों के लिए अच्छी खबर, बहादुरगढ़ से आसौदा तक जल्द रफ्तार भरेगी मेट्रो

Bahadurgarh to Asoda Metro Line survey दिल्ली से सटे बहादुरगढ़ के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। बहादुरगढ़ से आसौदा तक मेट्रो विस्तार की एक बार फिर से उम्मीद जगी है। इसके लिए जल्द होगा सर्वे शुरू होगा। जिसके बाद औद्योगिक विकास को पंख लगेंगे। बता दें लोकसभा और हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में यह बाकी सभी मुद्दों में प्रमुख था।

By Krishan Kumar Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 24 Oct 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
Bahadurgarh News: लोकसभा और विधानसभा चुनाव में मेट्रो विस्तार रहा था प्रमुख मुद्दा। फोटो DMRC
कृष्ण कुमार, बहादुरगढ़। लोकसभा और विधानसभा चुनाव में बड़ा मुद्दा रहे बहादुरगढ़ से आसौदा तक मेट्रो लाइन के विस्तार की कवायद तेज हो गई है। मुख्यमंत्री नायब सैनी (CM Nayab Saini) और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल (Manohar Lal) के बीच मंगलवार को हुई बैठक में मेट्रो लाइन विस्तार के अंतिम व्यवहार्यता सर्वे कराने का निर्णय लिया गया है।

प्रदेश सरकार ने बहादुरगढ़ मेट्रो का आसौदा तक विस्तार करने के लिए फरवरी 2023 में पेश किए गए बजट में घोषणा की थी। इसी कड़ी में हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन(एचएमआरटीसी) की ओर से राइडरशिप सर्वे किया जा चुका है।

राइडरशिप सर्वे में बहादुरगढ़ से आसौदा तक यात्रियों की संख्या मेट्रो लाइन के विस्तार करने के अनुरूप पाने पर ही अब प्रदेश सरकार ने इसका अंतिम सर्वे कराने का निर्णय लिया है, जिसमें ग्राउंड फिजिबलिटी के साथ-साथ इस लाइन को लेकर अन्य पहलुओं पर भी अध्ययन किया जाएगा। इसके बाद ही एचएमआरटीसी की ओर से इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाई जाएगी।

डीपीआर बनने के बाद सरकार की ओर से इस लाइन के विस्तार का काम शुरू कर दिया जाएगा। इस मेट्रो लाइन का जुड़ाव सोनीपत से पलवल के बीच बनने वाले हरियाणा आर्बिटल रेल कोरिडोर(एचओआरसी) और कुंडली मानेसर पलवल (केएमपी)एक्सप्रेस वे से होगा। ऐसे में बहादुरगढ़ में आसपास के 15 से अधिक गांवों के 50 हजार से ज्यादा लोगों को इसका फायदा होगा।

बहादुरगढ़ 2041 मास्टर प्लान में पहले से प्रस्तावित हैं मेट्रो लाइन

आसौदा तक मेट्रो लाइन के विस्तार के करोड़ों रुपये के इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से बहादुरगढ़ व आसपास का औद्योगिक विकास होगा। यहां पर औद्योगिक निवेश तो बढ़ेगा ही साथ में रोजगार के भी नए अवसर पैदा होंगे। यहां के लोगों की राजधानी दिल्ली तक पहुंच और भी आसान हो जाएगी।

बहादुरगढ़ मेट्रो का गांव सांखौल के पास एंड प्वाइंट। यहीं से आगे आसौदा तक जाएगी मेट्रो लाइन। जागरण 

बहादुरगढ़ के सांखौल से लेकर जाखौदा तक यह लाइन पुराने दिल्ली रोहतक रोड के डिवाइडर पर तथा उसके बाद केएमपी तक एनएच-9 के साथ ग्रीन बेल्ट में मेट्रो लाइन बनाई जाएगी। जिला नगर योजनाकार की ओर से तैयार किए गए बहादुरगढ़ 2041 मास्टर प्लान में इस मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए जमीन पहले से ही चिन्हित है।

अध्ययन की रिपोर्ट पर सांपला तक नहीं हो सका था मेट्रो का विस्तार

दरअसल, 24 जून 2018 को बहादुरगढ़ मेट्रो के उद्घाटन पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तत्कालीन केंद्रीय आवास व शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप पुरी की उपस्थिति में बहादुरगढ़ से सांपला तक मेट्रो लाइन के विस्तार की मांग की थी। इसी कड़ी में डीएमआरसी और हरियाणा सरकार की ओर से भेजे गए टर्म आफ रेफरेंस पर केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने 16 अक्टूबर 2018 को मंजूरी दी थी।

16 अप्रैल 2019 को डीएमआरसी व हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों की एक संयुक्त टीम ने बहादुरगढ़ से सांपला तक मौके का प्राथमिक सर्वे किया था, जिसमें 17.40 किलोमीटर लंबे इस रूट पर 12 स्टेशन बनाने प्रस्तावित किए थे लेकिन बाद में एचएमआरटीसी ने आठ मेट्रो स्टेशनों बनाने के सुझाव दिए थे।

इसी आधार पर एचएमआरटीसी ने डीएमआरसी से इस प्रोजेक्ट का तकनीकी सर्वे करवाया था। वर्ष 2020 में डीएमआरसी ने तकनीकी अध्ययन में सांपला तक मेट्रो प्रोजेक्ट को व्यावहारिक नहीं बताया था, ऐसे में सांपला तक मेट्रो विस्तार से प्रदेश सरकार ने हाथ खींच लिए थे। अब दोबारा से आसौदा तक मेट्रो लाइन विस्तार का निर्णय लिया गया है।

आसौदा तक मेट्रो के ये पांच स्टेशन बन सकते हैं:

  • सांखोल, नियर बराही रोड जंक्शन
  • उद्योग विहार सेक्टर 16, नियर पारले कंपनी
  •  एचएसआइआइडीसी सेक्टर 17
  • जाखौदा नियर बहादुरगढ़ बाईपास
  •  आसौदा नियर केएमपी जंक्शन
यह भी पढ़ें: Delhi Metro की टाइमिंग चेंज, 6 अक्टूबर को लाखों लोगों को झेलनी होगी परेशानी; DMRC ने जारी की एडवाइजरी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।